myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

परिचय

घरघराहट, सांस लेने के साथ निकलने वाली एक तेज आवाज होती है। घरघराहट की आवाज तब पैदा होती है, जब हवा नाक की संकुचित वायु नलियों और फेफड़ों से होकर गुजरती है। घरघराहट की आवाज निकलना किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है, जिसका जल्द से जल्द परीक्षण और इलाज करना जरूरी होता है।

यह मुख्य रूप से अस्थमा, सर्दी जुकाम और सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) के लक्षण के रूप में होती है। जब सांस छोड़ी जाती है तो घरघराहट की आवाज और स्पष्ट रूप से सुनाई देती है और यह सांस को अंदर लेने के दौरान भी सुनाई देती है। घरघराहट अन्य लक्षणों के साथ भी विकसित हो सकती है, जैसे खांसी और सांस फूलना आदि।

(और पढ़ें - सांस लेने में तकलीफ हो तो क्या करें)

घरघराहट की रोकथाम इसका कारण बनने वाली समस्या की रोकथाम करके की जा सकती है। घरघराहट की रोकथाम करने के लिए धूम्रपान नहीं करना चाहिए और अन्य ऐसे एलर्जिक पदार्थों के संपर्क में आने से बचना चाहिए जो आप में एलर्जिक रिएक्शन पैदा करते हैं।

घरघराहट का इलाज इसके कारणों के अनुसार किया जाता है। घरघराहट का इलाज करने के लिए आमतौर पर कोर्टिकोस्टेरॉयड, ब्रोंकोडाईलेटर्स और सूजन व जलन की रोकथाम करने वाली दवाओं उपयोग किया जाता है। 

(और पढ़ें - एलर्जी के लक्षण)

  1. घरघराहट क्या होती है - What is Wheezing in Hindi
  2. घरघराहट के लक्षण - Wheezing Symptoms in Hindi
  3. घरघराहट के कारण और जोखिम कारक - Wheezing Causes & Risk Factors in Hindi
  4. घरघराहट से बचाव - Prevention of Wheezing in Hindi
  5. घरघराहट का परीक्षण - Diagnosis of Wheezing in Hindi
  6. घरघराहट का इलाज - Wheezing Treatment in Hindi
  7. घरघराहट की जटिलताएं - Wheezing Complications in Hindi
  8. घरघराहट की दवा - Medicines for Wheezing in Hindi
  9. घरघराहट के डॉक्टर

घरघराहट क्या होती है - What is Wheezing in Hindi

घरघराहट क्या है?

सांस लेने के दौरान फेंफड़ों से निकलने वाली घर घर की वह ध्वनि को घरघराहट कहते हैं। गौरतलब है कि जब फेफड़ों से निकलने वाली हवा नाक की संकुचित वायु नलियों से होकर गुजरती है, तो यह ध्वनि पैदा होती है।

(और पढ़ें - फेफड़े में संक्रमण के लक्षण)

घरघराहट के लक्षण - Wheezing Symptoms in Hindi

घरघराहट के क्या लक्षण होते हैं?

घरघराहट होना खुद ही एक लक्षण है। इसके साथ कुछ अन्य लक्षण भी विकसित हो सकते हैं, जो इसके कारण पर निर्भर करते हैं। इनमें निम्न शामिल हैं, जैसे:

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

निम्न परिस्थितियों में डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए:

  • यदि थोड़ी सी मात्रा में भी भोजन को निगलने से घरघराहट हो रही है, तो डॉक्टर को इस बारे में अवश्य बताएं।
  • यदि किसी कीट के काटने, कोई दवा लेने या कुछ एलर्जिक खाने के बाद आपको घरघराहट होने लगती है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 
  • यदि आपको सांस फूलना, त्वचा नीली पड़ना, उलझन महसूस होना या अन्य मानसिक बदलाव जैसी किसी समस्या के साथ-साथ घरघराहट होती है, तो भी जल्द से जल्द डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए।

(और पढ़ें - मानसिक रोग के लक्षण)

घरघराहट के कारण और जोखिम कारक - Wheezing Causes & Risk Factors in Hindi

घरघराहट क्यों होती है?

श्वसन नलियां संकुचित होने से या श्वसन मार्गों में किसी प्रकार की रुकावट होने के कारण घरघराहट की समस्या शुरू हो सकती है। कुछ अन्य स्थितियां और रोग जिनके कारण श्वसन मार्ग संकुचित होने लग जाते हैं, उनके परिणामस्वरूप भी घरघराहट पैदा होने लगती है। 

श्वसन मार्गों में संकुचन व्यापक रूप से भी हो सकता है, जैसा कि निम्न में होता है:

  • अस्थमा (और पढ़ें - दमा के लक्षण)
  • क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (और पढ़ें - हांफने के लक्षण)
  • कुछ गंभीर एलर्जिक रिएक्शन (जैसे तीव्रग्राहिता जिसे अंग्रेजी में एनाफिलेक्सिस कहते हैं)
  • श्वसन मार्ग में किसी एक जगह पर रुकावट निम्न के कारण हो सकती है:
  • श्वसन मार्ग में ट्यूमर विकसित होना (और पढ़ें - ट्यूमर के इलाज)
  • कोई बाहरी वस्तु श्वसन मार्ग में फंस जाना 

अन्य कारण जैसे - 

घरघराहट होने का खतरा किनको अधिक है? 

(और पढ़ें - लंग कैंसर का ऑपरेशन)

घरघराहट से बचाव - Prevention of Wheezing in Hindi

घरघराहट की रोकथाम कैसे करें?

  • एलर्जिक पदार्थों से बचें: 
    अस्थमा और एलर्जी जैसी दीर्घकालिक बीमारियां कुछ प्रकार के एलर्जिक पदार्थों से और बदतर हो जाती हैं। इसके अलावा मानसिक तनाव होने से भी ये गंभीर रूप से बढ़ सकती हैं। तनाव और एलर्जिक पदार्थों से बचने से अस्थमा और अन्य एलर्जिक स्थितियों से बचाव किया जा सकता है। (और पढ़ें - दमा में क्या खाना चाहिए)
     
  • धूम्रपान छोड़ें: 
    आपके गले में तकलीफ पैदा करने के अलावा धूम्रपान गंभीर परिस्थितियों का कारण बन सकता है जो सीओपीडी में घरघराहट की समस्या पैदा कर देता है। इसमें वातस्फिति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस भी शामिल हैं।
    • यदि कोई दूसरा व्यक्ति धूम्रपान कर रहा है तो उसके धुएं के संपर्क में आने से भी घरघराहट विकसित हो सकती है। 
    • तंबाकू के धुएं के अलावा आग के धुएं व अन्य किसी भी प्रकार के धुएं से दूर रहें, क्योंकि ये सभी प्रकार के धुएं घरघराहट की समस्या पैदा कर देते हैं। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय)
       
  • ठंडे और सूखे वातावरण में व्यायाम ना करें: 
    जो लोग सूखे या ठंडे मौसम में व्यायाम करते हैं, उनके गले की मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं। ऐसे में जैसे ही आपकी सांसे तेज होती हैं, घरघराहट की आवाज़ आने लगती हैं। 
     
  • पर्याप्त मात्रा में फलसब्जियां खाएं:
    अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए विटामिन ई और विटामिन सी जरूरी है। अपने आहार में संतरा, ​पालक, ​बादाम, ​टमाटर, ​शिमला मिर्च को शामिल करें।

(और पढ़ें - बादाम खाने का सही समय क्या है)

घरघराहट का परीक्षण - Diagnosis of Wheezing in Hindi

घरघराहट का परीक्षण कैसे किया जाता है?

परीक्षण के दौरान डॉक्टर सबसे पहले इस बारे मे पूछेंगे कि आपको घरघराहट कितने दिनों से हो रही है और कितनी बार होती है। डॉक्टर इस बारे में भी पूछेंगे कि क्या आपको किसी प्रकार के शारीरिक तनाव के दौरान घरघराहट की समस्या होती है (जैसे व्यायाम करने के दौरान) या फिर आपको किसी भी समय और हर समय घरघराहट की समस्या होती है। डॉक्टर आपकी सांसों से और फेफड़ों से निकलने वाली आवाज को सुनने के लिए आपका शारीरिक परीक्षण सकते हैं। 

यदि घरघराहट किसी बच्चे को हो रही है, तो डॉक्टर सबसे पहले यह सुनिश्चित करते हैं कि कहीं बच्चे ने कुछ निगल तो नहीं लिया है। क्योंकि बच्चें अक्सर छोटे खिलौने, सिक्का और अन्य छोटी चीजें निगल लेते हैं जिससे उनको घरघराहट की समस्या होने लगती है। 

घरघराहट के लिए निम्न टेस्ट किये जा सकते हैं, जैसे:

  • खून की जांच: 
    संभावित रूप से धमनी के खून की गैसों (जैसे ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड) की जांच करना।
     
  • छाती का एक्स रे: 
    ब्रोंकाइटिस से लेकर छाती की हड्डी टूटने तक जैसी स्थितियों की जांच एक्स रे के द्वारा की जाती है। छाती के अंदर के अंगों (हृदय, फेफड़े और हड्डियां) की संरचनात्मक जांच करने के लिए डॉक्टर एक्स रे कर सकते हैं। यदि अस्थमा की बजाए कोई अन्य स्थिति आप में घरघराहट के लक्षण पैदा कर रही है, तो फेफड़ों की जांच करके डॉक्टर उस स्थिति का पता लगा सकते हैं। (और पढ़ें - हड्डी बढ़ने के लक्षण)
     
  • लंग फंक्शन टेस्ट: 
    इस टेस्ट में स्पायरोमीटर नामक एक उपकरण का उपयोग किया जाता है। इस उपकरण की मदद से यह जांच की जाती है कि आप एक गहरी सांस के द्वारा कितनी हवा अपने फेफड़ों के अंदर भर सकते हैं और कितनी जल्दी फेफड़ों को खाली कर सकते हैं। 
     
  • मेथाकोलाइन चैलेंज टेस्ट: 
    यह एक प्रकार का अस्थमा टेस्ट होता है। जब आपके लक्षण और स्पायरोमीटर टेस्ट स्पष्ट रूप से अस्थमा ना दिखा पाएं, तो यह टेस्ट किया जाता है।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट क्या है)

घरघराहट का इलाज - Wheezing Treatment in Hindi

घरघराहट का इलाज कैसे किया जाता है?

ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण या सर्दी-जुकाम के साथ होने वाली हल्की घरघराहट के लिए कई बार इलाज करवाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। कुछ मामलों में घरघराहट का इलाज कुछ प्रकार की दवाओं या इनहेलर (सांस द्वारा लेने की दवा) के द्वारा किया जाता है। कभी-कभी तत्काल किये जाने वाले उपचार की आवश्यकता भी पड़ जाती है, इनमें मरीज को ऑक्सीजन दी जाती है जिससे उसको सांस लेने में हो रही दिक्कत ठीक हो जाती है। कुछ मरीजों को अस्पताल में ही रखा जाता है, जब तक कि उनकी सांस की दिक्कत में सुधार नहीं आ जाता। 

इलाज अक्सर घरघराहट के कारण के आधार पर ही किया जाता है। लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए कुछ सामान्य उपाय भी किए जा सकते हैं। 

  • अस्थमा (Asthma): 
    यदि अस्थमा के कारण घरघराहट हुई है, तो आमतौर पर कुछ इनहेलर दवाएं (सांस द्वारा ली जाने वाली दवाएं) लिखी जाती हैं। ये दवाएं श्वसन मार्गों में सूजन को कम करके उन्हें खोल देती है। सांस के द्वारा ली जाने वाली स्टेरॉयड और कुछ खाने की टेबलेट (जैसे मोन्टेलुकास्ट/Montelukast) आदि को अस्थमा का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। 
     
  • ब्रोंकाइटिस (Bronchitis):
    यदि घरघराहट का कारण ब्रोंकाइटिस है, तो संक्रमण से लड़ने के लिए या तो कुछ एंटीबायोटिक या फिर एल्बुटेरोल (Albuterol) जैसी कुछ ब्रोंकोडायलेटर्स (Bronchodilator) दवाएं लिखी जाती हैं।
     
  • एनाफिलेक्सिस (Anaphylaxis; एक प्रकार का गंभीर एलर्जिक रिएक्शन):
    डाइफिनहाइड्रामिन (Diphenhydramine) जैसी कुछ एंटीहिस्टामिन (Antihistamine) दवाओं को नसों में डाला जाता है। कोर्टिकोस्टेरॉयड (Corticosteroids) जैसे कि एल्बुटेरोल दवाओं को नेब्युलाइजर के द्वारा नसों में दिया जाता है। एपिनेफ्रीन (Epinephrine) दवाओं का त्वचा के अंदर इंजेक्शन के रूप में लगाया जाता है। ये सभी दवाएं गंभीर एलर्जिक रिएक्शन होने पर दी जाती हैं। 

घरेलू उपचार -  

  • भाप लेना: भाप में नम और गर्म हवा होती है, यह हवा साइनस को साफ करने और श्वसन मार्गों को खोलने में काफी प्रभावी होती है। भाप लेने के लिए आप निम्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
    • किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी डालें और उसकी भाप लें।
    • बर्तन के ऊपर मुंह करके अपने सिर को ऊपर से तौलिया द्वारा ढंक लेने से अधिक भाप मिलती है।
    • गर्म पानी में मेन्थॉल या नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदे डालने से भाप और प्रभावी रूप से काम करती हैं। (और पढ़ें - भाप लेने के फायदे)
  • पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना:
    • गर्म तरल पदार्थ (जैसे चाय-कॉफी) श्वसन मार्गों की मांसपेशियों को शांत करते हैं और यदि आपको जुकाम या ब्रोंकाइटिस के कारण बलगम हो गया है तो गर्म तरल पदार्थ उसे ढीला करके बाहर निकाल देते हैं। नाक, गले व श्वसन मार्गों संबंधी किसी भी प्रकार की रुकावट के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। (और पढ़ें - शरीर में पानी की कमी के लक्षण)
  • होंठ सिकोड़ कर सांस लेने की प्रक्रिया:
    • होंठ सिकोड़ कर सांस लेने की प्रक्रिया एक ऐसी तकनीक है, जिसका उपयोग सांस लेने की दर को धीमा करने के लिए किया जाता है। यह प्रक्रिया हर सांस को अधिक प्रभावी बना देती है जिससे श्वसन मार्ग लंबे समय तक खुले रहते हैं। 
    • पहले धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से सांस अंदर लें और फिर होठों को सिकोड़ कर (सीटी मारने जैसे प्रक्रिया) मुंह के द्वारा सांस को बिलकुल धीरे-धीरे छोड़ दें। 
    • जब तक आपको अच्छा महसूस नहीं होता इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करते रहें। आपकी घरघराहट की समस्या में थोड़ी बहुत कम हो जाएगी या उसमें काफी सुधार हो जाएगा।

(और पढ़ें - पानी की कमी कैसे पूरी करें

घरघराहट की जटिलताएं - Wheezing Complications in Hindi

घरघराहट​ से क्या समस्याएं होती हैं?

जब पहली बार आपको घरघराहट महसूस हो तो उसी समय उसका इलाज करवा लेना चाहिए, क्योंकि यह समस्या कई गंभीर अंदरूनी दिक्कतों के कारण होती हैं और इससे कई गंभीर जटिलताएं भी पैदा हो जाती हैं। 

घरघराहट से कई गंभीर जटिलताएं पैदा हो जाती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सांस फूलना
  • मानसिक स्थिति में बदलाव
  • एनाफिलेक्सिस, जीवन के लिए घातक स्थिति होती है, जिसमें श्वसन मार्गों में सूजन आने के कारण घरघराहट पैदा हो जाती है। इस स्थिति का तुरंत इलाज करवाना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इसके कारण श्वसन मार्ग बंद हो जाते हैं जिससे मरीज की मृत्यु तक हो जाती है। 

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

Dr. Yogesh Parmar

Dr. Yogesh Parmar

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

Dr. Vijay Pawar

Dr. Vijay Pawar

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

Dr. Ankita Singh

Dr. Ankita Singh

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

घरघराहट की दवा - Medicines for Wheezing in Hindi

घरघराहट के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AmispedAmisped 10 Mg Tablet130.0
DelpomontDelpomont 4 Mg Suspension94.0
GlemontGlemont 10 Mg Tablet114.0
LasmaLasma 10 Tablet75.0
MontairMontair 10 Mg Tablet198.0
MontekMontek 10 Mg Tablet140.0
OdimontOdimont 10 Mg Tablet148.0
RomilastRomilast 10 Mg Tablet210.0
Singulair TabletSingulair 10 Mg Tablet268.0
TelekastTelekast 10 Mg Tablet141.0
AsthamAstham 10 Mg Tablet176.47
BreathezyBreathezy 10 Mg Tablet57.0
CrizlifeCrizlife 10 Mg Tablet70.0
EbmontEbmont 10 Mg Tablet57.0
FmFm 10 Mg/120 Mg Tablet130.0
DispredDispred 0.1% Eye Drop29.0
EmsoloneEmsolone 10 Mg Tablet21.0
KidpredKidpred Syrup25.0
MethpredMethpred 125 Mg Injection250.0
OmnacortilOmnacortil 10 Mg Tablet Dt9.0
Omnacortil ForteOmnacortil Forte 15 Mg Oral Suspension44.0
Prednisolone Acetate (Alcon Lab)Prednisolone Acetate 1% Drop66.0
Prednisolone Acetate (Aller)Prednisolone Acetate 10 Mg Suspension66.0
PredonePredone 1% Eye Drop29.0
Sol U PredSol U Pred 1 Gm Injection1042.0
WysoloneWysolone 10 Mg Tablet Dt14.0
ActicortActicort 10 Mg Tablet9.0
AdredAdred 20 Mg Tablet27.0
Apred(Acron)Apred 5 Mg Tablet4.0
ApredApred Drops35.0
AquapredAquapred 1% Eye Drops40.0
DefsoneDefsone 30 Mg Tablet299.0
DelsoneDelsone 10 Mg Tablet9.0
ElpredElpred Forte 15 Mg Syrup75.0
EmosolinEmosolin 5 Mg Tablet9.0
GopredGopred 1% Eye Drops37.0
Immupress D30Immupress D30 Tablet180.0
Immupress D6Immupress D6 Tablet40.0
KazipredKazipred Eye Drops36.0
LancepredLancepred 40 Mg Tablet24.0
MednisolMednisol 1 Gm Injection1131.0
MonocortilMonocortil 10 Mg Tablet6.0
Mpa(Chn)Mpa 80 Mg Injection82.0
MpssMpss 1 Gm Injection942.0
NisoloneNisolone 10 Mg Tablet9.0
NoloneNolone 16 Mg Tablet90.0
NucortNucort 0.5 Mg Drop11.0
Pcort (Pharmtak)Pcort 10 Mg Tablet7.0
PcortPcort Eye Drops10.0
P D NP D N Drop17.0
PednisolPednisol 10 Mg Tablet7.0
P LoneP Lone 1% W/V Eye Drop16.0
Pred AcetatePred Acetate Drop66.0
PredcipPredcip 5 Mg Tablet5.0
PreddiPreddi 5 Mg Tablet3.0
Pred FortePred Forte 1% W/V Eye Drop35.0
PredicortPredicort 10 Mg Tablet9.0
PredlyPredly 1% Eye Drop26.0
PrednijPrednij 5 Mg Tablet4.0
Prednij FortePrednij Forte 10 Mg Tablet8.0
PredninPrednin 1% Eye Drops40.0
Prednin APrednin A 1% Eye Drops16.0
PrednisafePrednisafe 1% Eye Drops28.0
Prednisolone Forte (Allergen)Prednisolone Forte Drops98.0
PredniwaPredniwa 1% Eye Drops29.0
PrednolonePrednolone 5 Mg Tablet6.0
PredsPreds 1% Drops19.0
PredsolPredsol 10 Mg Eye Drops35.0
PrendicarePrendicare 16 Mg Tablet116.0
PresolonPresolon 1% Drop10.0
RaycortRaycort 1%W/V Eye Drops66.0
RenisolRenisol 1% Drops8.0
SancortSancort 10 Mg Tablet8.0
SanpredSanpred 1% Eye Drops32.0
SiopredSiopred 1% Drops35.0
SodipredSodipred 1000 Mg Injection880.0
SolonSolon 10 Mg Tablet66.0
SolumarkSolumark 1000 Mg Injection1271.0
XtrapredXtrapred 0.25% Drops17.0
ZenpredZenpred 1 Gm Injection895.0
AnesolinAnesolin 30 Mg Injection60.0
CerucleanCeruclean Drop29.0
Engatt PEngatt P Eye Drops62.0
M PredM Pred 4 Mg Tablet45.0
PrecortPrecort 5 Mg Tablet85.0
PredinsolnePredinsolne Drops93.0
Prednisolone OpthoPrednisolone Optho Suspension43.0
EmlucastEmlucast 10 Mg Tablet178.2
Incid AirIncid Air Tablet110.0
KastKast 4 Mg Tablet109.63
MaastMaast Tablet61.53
M KastM Kast 10 Mg Tablet92.32
MokaMoka 10 Mg Tablet90.0
MontalMontal 10 Mg Tablet120.0
MontecipMontecip 10 Mg Tablet25.62
Montelast(Cadila)Montelast 10 Mg Tablet140.0
Montelast (Morpen)Montelast 4 Mg Tablet44.85
MontestMontest Odt 10 Mg Tablet99.0
MontiMonti 5 Mg Tablet89.65
MontinaMontina 10 Mg Tablet45.0
MontusMontus 10 Mg Tablet75.0
MonzemMonzem 10 Mg Tablet125.0
PulmokastPulmokast 10 Mg Tablet60.0
Q.MontQ.Mont 10 Mg/5 Mg Tablet129.0
SolokastSolokast 10 Mg Tablet55.15
SpiromontSpiromont 10 Mg Tablet140.0
SymkastSymkast 10 Mg Tablet75.0
Symkast DxSymkast Dx Tablet90.0
Symkast FxSymkast Fx Tablet110.0
TastymontTastymont Kid 4 Mg Tablet56.68
VentairVentair 4 Mg Tablet91.26
Vitaresp MVitaresp M 10 Mg Tablet125.13
XemonXemon Tablet60.66
AcemontAcemont 10 Mg Tablet102.0
AirkastAirkast Tablet 10 Mg120.0
BriomontBriomont Suspension 60 Ml72.0
MonitekMonitek 10 Mg Tablet116.17
MonokastMonokast Tablet100.0
MonteezMonteez 10 Mg Tablet71.92
MontifreshMontifresh 10 Mg Tablet Dt60.0
MotoMoto 10 Mg Tablet28.51
SolukastSolukast 10 Mg Tablet67.3
UniairUniair 10 Mg Tablet Md66.66
1 Al Max1 Al Max 5 Mg/10 Mg Tablet71.5
1 Al M1 Al M Syrup65.0
Abolish MAbolish M Tablet80.0
AirlungAirlung 2.5 Mg/4 Mg Syrup65.0
AirtekAirtek 10 Mg/5 Mg Tablet89.1
Akair LcAkair Lc 10 Mg/5 Mg Tablet125.0
Akair Lc KidAkair Lc Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet68.96
Alerdain MAlerdain M 10 Mg/5 Mg Tablet97.9
Alerdain M KidAlerdain M Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet Dt56.11
Alerfix MAlerfix M 5 Mg/10 Mg Tablet104.5
Alersin MAlersin M 5 Mg/10 Mg Tablet95.0
AllermaxAllermax 5 Mg/10 Mg Tablet88.0
Alocet MAlocet M 5 Mg/10 Mg Tablet87.0
Alzero MAlzero M 10 Mg/5 Mg Tablet82.5
Alzero M KidAlzero M Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet64.0
Asthamon LAsthamon L 5 Mg/10 Mg Tablet119.7
Betawin MBetawin M 2.5 Mg/4 Mg Syrup52.37
Breaze LBreaze L 10 Mg/5 Mg Tablet88.0
Brunda MBrunda M 10 Mg/5 Mg Tablet79.9
Ccgesic MCcgesic M Tablet61.95
Cetrite PlusCetrite Plus 5 Mg/10 Mg Tablet88.0
Cetrite Plus KidCetrite Plus Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet45.0
CoekastleCoekastle 10 Mg/5 Mg Tablet110.0
Coekastle KidCoekastle Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet69.0
Decofed MDecofed M Tablet70.0
Dilovent MDilovent M 10 Mg/5 Mg Tablet79.0
Ebmont LEbmont L 5 Mg/10 Mg Tablet65.0
Elu LcElu Lc 5 Mg/10 Mg Tablet69.0
Fluencia LFluencia L 5 Mg/10 Mg Tablet85.0
Hhlevo MHhlevo M 5 Mg/10 Mg Tablet90.0
Incid UltraIncid Ultra 5 Mg/10 Mg Tablet115.0
InfinairInfinair 5 Mg/10 Mg Tablet84.7
Izi PlusIzi Plus 10 Mg/5 Mg Tablet101.05
Jotair LJotair L 5 Mg/10 Mg Tablet89.5
Lasma Lc KidLasma Lc Kid 2.5 Mg/4 Mg Syrup65.0
Laveta MLaveta M Kid Tablet69.0
Lecy MLecy M 10 Mg/5 Mg Tablet65.0
Lejet MLejet M 10 Mg/5 Mg Tablet62.0
LekastLekast Kmd Tablet49.0
LemostopLemostop 10 Mg/5 Mg Tablet99.1
Levact MLevact M 10 Mg/5 Mg Tablet85.0
LevasmaLevasma 10 Mg/5 Mg Tablet93.5
Levitab MLevitab M 10 Mg/5 Mg Tablet88.0
Levocet MLevocet M Dry Syrup38.0
LevomontLevomont 5 Mg/10 Mg Tablet104.5
LevonairLevonair 5 Mg/10 Mg Tablet61.9
Levosiz MLevosiz M Kid Tablet32.5
Levotin PlusLevotin Plus 10 Mg/5 Mg Tablet75.23
LevotrylLevotryl Syrup25.0
Levozin MLevozin M Suspension49.0
Lezyncet MLezyncet M Suspension54.25
Lhistriz MLhistriz M 5 Mg/10 Mg Tablet86.46
LizimontLizimont 5 Mg/10 Mg Tablet23.12
L MontusL Montus 5 Mg/10 Mg Tablet195.0
LovimLovim 5 Mg/10 Mg Tablet72.0
Maast AMaast A Tablet74.0
Merlon LcMerlon Lc 10 Mg/5 Mg Tablet65.71
MinolastMinolast 10 Tablet112.0
Minolast LcMinolast Lc 5 Mg/10 Mg Tablet130.0
Moka LMoka L 10 Mg/5 Mg Tablet100.0
Moka L KidMoka L Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet50.0
Mokast LcMokast Lc 10 Mg/5 Mg Tablet125.77
MoncitraMoncitra 5 Mg/10 Mg Tablet71.3
MonkezinMonkezin 5 Mg/10 Mg Tablet79.0
MonlevoMonlevo 5 Mg/10 Mg Tablet111.53
Monoxil LcMonoxil Lc 5 Mg/10 Mg Tablet31.87
Montair LcMontair Lc 5 Mg/10 Mg Tablet150.0
Montas LMontas L 2.5 Mg/4 Mg Syrup30.93
Montasma LMontasma L 2.5 Mg/5 Mg Tablet52.4
Montasma PlusMontasma Plus 5 Mg/10 Mg Tablet93.6
Montek LcMontek Lc Kid Tablet70.0
MontelarMontelar 5 Mg/10 Mg Tablet76.03
Montelast L(Morepen)Montelast L 5 Mg/10 Mg Tablet109.0
Montemac LMontemac L 2.5 Mg/4 Mg Syrup58.0
Montewok LcMontewok Lc 5 Mg/10 Mg Tablet136.85
Montgold KidMontgold Kid Tablet58.0
MontgoldMontgold Tablet80.0
MonticopeMonticope 2.5 Mg/4 Mg Suspension59.84
Montilife KidMontilife Kid 2.5 Mg/4 Mg Tablet78.0
Montina LMontina L 2.5 Mg/4 Mg Tablet Dt31.75
Mont LcMont Lc 10 Mg/5 Mg Tablet76.0
Mont LevMont Lev 10 Mg/5 Mg Tablet120.18
MontlevoMontlevo 25 Mg/4 Mg Suspension45.0
Montolife LcMontolife Lc 10 Mg/5 Mg Tablet65.0
Montolife Lc KidMontolife Lc Kid Tablet65.0
Montor LcMontor Lc 10 Mg/5 Mg Tablet68.4
Montovent LcMontovent Lc 5 Mg/10 Mg Tablet26.25
MontysolMontysol 10 Mg/5 Mg Tablet100.0
Monzem LcMonzem Lc 5 Mg/10 Mg Tablet104.0
NexkastNexkast Tablet105.0
NukastNukast 2.5 Mg/4 Mg Syrup75.8
Odimont LcOdimont Lc 5 Mg/10 Mg Tablet129.9
Oriel MOriel M 5 Mg/10 Mg Tablet99.0
Rem Cc LmRem Cc Lm 5 Mg/10 Mg Tablet90.7
Rezin LmRezin Lm 10 Mg/5 Mg Tablet89.0
RhinomaxRhinomax 5 Mg/10 Mg Tablet78.0
RhinomontRhinomont 10 Mg/5 Mg Tablet110.0
Rid ArRid Ar 5 Mg/10 Mg Tablet143.0
RinosolvinRinosolvin 2.5 Mg/4 Mg Syrup62.0
R Kast LR Kast L 10 Mg/5 Mg Tablet75.0
Romilast LRomilast L 2.5 Mg/4 Mg Syrup61.0
Ronycold MRonycold M 5 Mg/10 Mg Tablet89.9
SadaSada Tablet68.0
Salphyllin MSalphyllin M 10 Mg/5 Mg Tablet61.2
Suhit MSuhit M Syrup60.0
Teczine MTeczine M Kid Tablet49.0
TelecetTelecet Tablet75.0
Telekast LTelekast L Kid Syrup40.0
TeluzineTeluzine 5 Mg/10 Mg Tablet78.0
VelmontVelmont Tablet127.44
Ventairl CVentairl C 10 Mg/5 Mg Tablet89.0
Ventirex LmVentirex Lm 10 Mg/5 Mg Tablet90.26
Ventirex Lm KidVentirex Lm Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet59.87
VilargyVilargy Tablet91.7
ViznilViznil 5 Mg/10 Mg Tablet78.0
Xemon AXemon A 5 Mg/10 Mg Tablet95.27
Xyzal MXyzal M 2.5 Mg/4 Mg Syrup73.5
Zenom MZenom M Tablet72.18
Z MontZ Mont 10 Mg/5 Mg Tablet85.0
Z Mont KidZ Mont Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet55.0
Zylera MZylera M 5 Mg/10 Mg Tablet92.0
Acolate M KidAcolate M Kid Tablet60.0
Airkast LAirkast L Tablet160.0
Alidil MAlidil M 10 Mg/5 Mg Tablet75.0
Allercet MAllercet M 2.5 Mg/4 Mg Syrup74.0
Allerdest MAllerdest M 5 Mg/10 Mg Tablet60.0
Allerkast LcAllerkast Lc Tablet25.0
AllerkastAllerkast Syrup20.0
Allerone MAllerone M Tablet108.0
Alz PlusAlz Plus 5 Mg/10 Mg Tablet125.0
Ancer LmAncer Lm 5 Mg/10 Mg Syrup79.2
Breathezy LBreathezy L 5 Mg/10 Mg Tablet70.0
Briocold SuspensionBriocold Suspension49.5
CelkastCelkast Tablet95.5
CentilukCentiluk Tablet79.0
Ceriz L MontCeriz L Mont Tablet25.0
Cetsafe MCetsafe M Tablet103.81
Citrosis LmCitrosis Lm 10 Mg/5 Mg Tablet89.0
Cozimont L KidCozimont L Kid 2.5 Mg/4 Mg Tablet49.52
Cozimont LCozimont L Syrup65.0
Dicet LmDicet Lm Tablet85.71
ElcicastElcicast Tablet79.0
Eocet MkEocet Mk 5 Mg/10 Mg Tablet78.0
Infinair LdInfinair Ld 2.5 Mg/4 Mg Tablet Dt54.0
Koltus MKoltus M Tablet79.9
Koltus M Kid TabletKoltus M Kid Tablet49.0
Lazine MLazine M Dry Syrup38.0
Lecitra MLecitra M Syrup37.13
Lecope MLecope M 5 Mg/10 Mg Tablet85.8
Lecope M KidLecope M Kid Tablet42.9
Lefive MLefive M Tablet79.95
LemonteLemonte 10 Mg/5 Mg Tablet149.0
Lerzin MLerzin M Syrup57.13
LevasmeLevasme Syrup80.0
Levi MLevi M 10 Mg/5 Mg Tablet79.42
Levocad MLevocad M Tablet25.0
Levochamp MLevochamp M Tablet85.71
LevokastLevokast Kid Tablet53.9
Levomont(Bls)Levomont Tablet77.5
Levomont PLevomont P Tablet49.0
Levotac MLevotac M Kid Tablet31.8
Levotiz MLevotiz M Kid Tablet52.25
Levotriz MLevotriz M Tablet60.0
Levozet MLevozet M Tablet27.5
L Hist Mont JuniorL Hist Mont Junior Tablet80.0
Livair TabletLivair Tablet89.0
Livy MLivy M 10 Mg/5 Mg Tablet70.0
L Montus FlashL Montus Flash Tablet140.0
L Montus KidL Montus Kid Tablet70.0
Lorfast MtLorfast Mt Tablet88.45
LukomastLukomast 10 Mg/5 Mg Tablet58.1
Lukotas LcLukotas Lc Kid Tablet63.0
Lupimon L SyrupLupimon L Syrup46.92
Lupimon L TabletLupimon L Tablet84.36
Lyzevac MLyzevac M Tablet79.3
Mahamont LMahamont L Tablet165.0
Mastic LcMastic Lc 10 Mg/5 Mg Tablet75.0
Minolast Kid SyrupMinolast Kid Syrup70.0
Minolast Kid TabletMinolast Kid Tablet80.0
Monast LcMonast Lc 10 Mg/5 Mg Tablet79.0
Monocet Lc TabletMonocet Lc Tablet165.0
MonorizeMonorize 20 Mg Tablet99.0
MonosimMonosim 10 Mg/5 Mg Tablet103.8
Montecip LcMontecip Lc 5 Mg/10 Mg Tablet29.73
MontefloMonteflo Tablet118.0
MontelloMontello 10 Mg/5 Mg Tablet114.28
Montello KidMontello Kid Tablet51.42
Monte MastMonte Mast 10 Mg/5 Mg Tablet67.0
Montespin LcMontespin Lc Tablet82.8
MontezineMontezine 5 Mg/10 Mg Tablet127.0
Montikep LcMontikep Lc 10 Mg/5 Mg Tablet75.23
MontostatMontostat 10 Mg/5 Mg Tablet90.05
Montostat KidMontostat Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet63.0
MontralMontral 2.5 Mg/4 Mg Syrup80.0
Montu LMontu L 5 Mg/10 Mg Tablet175.0
MtnlMtnl Kid Syrup75.0
NulifyNulify Tablet Dt50.0
Odimont Lc KidOdimont Lc Kid 2.5 Mg/5 Mg Tablet78.0
Orkas LOrkas L 5 Mg/10 Mg Tablet90.0
Pulmokast LPulmokast L 5 Mg/10 Mg Tablet70.0
Ranmonte LcRanmonte Lc Tablet180.5
RespizRespiz 10 Mg/5 Mg Tablet140.96
RevokastRevokast 10 Mg/5 Mg Tablet99.0
Rid Ar KidRid Ar Kid 2.5 Mg/4 Mg Syrup42.0
Rizten MRizten M Tablet104.73
Sigcet M TabletSigcet M Tablet80.95
SolitairSolitair Tablet60.0
Solukast LSolukast L 10 Mg/5 Mg Tablet116.5
Symkast LcSymkast Lc Syrup60.0
Triz LmTriz Lm 5 Mg/10 Mg Tablet93.1
Triz Lm KidTriz Lm Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet54.4
Uniair LUniair L 2.5 Mg/4.5 Mg Tablet Dt59.0
VelocastVelocast 10 Mg/5 Mg Tablet94.27
Voltriz MVoltriz M 10 Mg/5 Mg Tablet75.07
Wifi MtWifi Mt 5 Mg/10 Mg Tablet99.5
Wimonte LWimonte L 10 Mg/5 Mg Tablet91.0
Wimonte L KidWimonte L Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet51.0
Zeez MZeez M 10 Mg/5 Mg Tablet86.0
Zeez M KidZeez M Kid 4 Mg/2.5 Mg Tablet72.08
Zivokast LZivokast L Tablet90.47
AproventAprovent Inhaler138.15
IpnebIpneb Solution37.0
IpramistIpramist 250 Mcg Inhaler151.82
IpranaseIpranase Aq 42 Mcg Nasal Spray120.0
IpratopIpratop 200 Mcg Inhaler125.0
IpraventIpravent 20 Mcg Cfc Free Inhaler151.2
4 Quin Pd4 Quin Pd 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop76.92
Apdrops PdApdrops Pd 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop26.0
CombaceCombace 0.5%/1% Eye Drops12.91
Mo 4 PdMo 4 Pd Ear Drop90.0
MoxipredMoxipred Eye Drops14.57
Moxigram PMoxigram P Eye Drop13.65
Occumox POccumox P Eye Drop19.75
Acibro PlusAcibro Plus Tablet Sr129.0
BropaxBropax 200 Mg/10 Mg Tablet140.0
Ebmont AEbmont A 200 Mg/10 Mg Tablet120.0
Glemont AGlemont A 200 Mg/10 Mg Tablet152.0
Levokast AbLevokast Ab 200 Mg/10 Mg Tablet140.0
Monokast AbMonokast Ab 200 Mg/10 Mg Tablet140.0
Montek AbMontek Ab 10 Mg/200 Mg Tablet162.0
Montemac AMontemac A 200 Mg/10 Mg Tablet160.0
Spiromont ASpiromont A Tablet129.0
Telekast ATelekast A Tablet138.0
Abrofyl MAbrofyl M 200 Mg/10 Mg Tablet140.9
Lasma AbLasma Ab Tablet135.0
Vitaresp AbVitaresp Ab Tablet144.0
AfinedayAfineday 10 Mg/120 Mg Tablet133.0
Allegra MAllegra M 10 Mg/120 Mg Tablet141.89
Allermax PlusAllermax Plus 10 Mg/120 Mg Tablet88.0
Delpodine MDelpodine M 10 Mg/120 Mg Tablet97.0
Dewset FmDewset Fm Tablet61.86
Ebmont FxEbmont Fx 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
Emlucast FxEmlucast Fx 10 Mg/120 Mg Tablet109.5
Emlukast FxEmlukast Fx 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
Fexoford MFexoford M 10 Mg/120 Mg Tablet132.07
Fexolife MFexolife M 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
FexonaFexona 10 Mg/150 Mg Tablet79.9
Fexoryl MFexoryl M 10 Mg/120 Mg Tablet125.0
FexotwinFexotwin 10 Mg/120 Mg Tablet100.0
FixarFixar 10 Mg/120 Mg Tablet79.9
FullcoverFullcover 10 Mg/120 Mg Tablet115.0
Histafree MHistafree M 10 Mg/120 Mg Tablet108.9
Histakind MHistakind M 10 Mg/120 Mg Tablet90.0
MonadineMonadine 10 Mg/120 Mg Tablet114.8
Monokast FxMonokast Fx 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
Montair FxMontair Fx 10 Mg/120 Mg Tablet145.0
MontefexMontefex 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
Montemac FxMontemac Fx 10 Mg/120 Mg Tablet135.0
Montewin FMontewin F 10 Mg/120 Mg Tablet111.5
Monti FxMonti Fx 10 Mg/200 Mg Tablet141.7
Monzem FxMonzem Fx 10 Mg/120 Mg Tablet115.0
Odimont FxOdimont Fx 10 Mg/120 Mg Tablet92.0
Respicure FmRespicure Fm 10 Mg/120 Mg Tablet99.0
RhinodayRhinoday 10 Mg/120 Mg Tablet100.0
Spiromont FSpiromont F 10 Mg/120 Mg Tablet115.0
Telekast FTelekast F Tablet132.5
Xaria PlusXaria Plus 10 Mg/120 Mg Tablet129.0
Fm 24Fm 24 Tablet136.5
L Montus FxL Montus Fx Tablet120.0
Lukotas FxLukotas Fx Tablet124.0
MfexMfex Tablet99.0
Minolast FxMinolast Fx Tablet120.0
MtfxMtfx Tablet120.0
Romilast FxRomilast Fx 10 Mg/120 Mg Tablet130.0
Torkast FxTorkast Fx Tablet116.0
Uniair FxUniair Fx 10 Mg/120 Mg Tablet120.0
Vitaresp FxVitaresp Fx 10 Mg/120 Mg Tablet125.85
ZadonaseZadonase 10 Mg/120 Mg Tablet130.0
Alerfix TotalAlerfix Total 75 Mg/5 Mg/10 Mg Tablet187.0
JuvetraJuvetra 30 Mg/2.5 Mg/4 Mg Syrup90.0
Levokast AxLevokast Ax Tablet119.0
L Montus AblL Montus Abl 75 Mg/5 Mg/10 Mg Tablet149.0
Moncitra PlusMoncitra Plus 75 Mg/5 Mg/10 Mg Tablet105.45
Montemac AlMontemac Al 75 Mg/5 Mg/10 Mg Tablet130.9
Odimont AlOdimont Al Tablet164.0
ReneaRenea 5 Mg/10 Mg/75 Mg Capsule100.0
LenocLenoc Capsule Xl79.5
Lukotas HdLukotas Hd 75 Mg/5 Mg/10 Mg Tablet150.0
Somavent MaxSomavent Max Tablet116.0
Allerde MAllerde M Tablet66.0
Dazit MDazit M 5 Mg/10 Mg Tablet139.0
D MontusD Montus 400 Mg/10 Mg Tablet124.8
MondeslorMondeslor 5 Mg/10 Mg Tablet139.0
Ventidox DlVentidox Dl 5 Mg/10 Mg Tablet80.0
Dezlorid MDezlorid M Tablet139.0
Aquapred OAquapred O 0.3%/1% Eye Drops45.91
ExopredExopred 0.3%/1% Eye Drop46.8
Ofelder PaOfelder Pa 0.3%/1% Drops18.17
Oflo POflo P 3 Mg/10 Mg Eye Drops11.18
Ofray POfray P 0.3%/1% Eye Drops49.0
OmepredOmepred 0.3%/1% Eye Drops12.9
OploneOplone 0.3%/1% Eye Drops42.2
PredfaxPredfax 0.3%/1% Eye Drops10.36
Preds OPreds O 0.3%/1% Eye Drops42.0
ZypredZypred 0.3%/1% Eye Drop15.0
OcepredOcepred Eye Drop13.36
BammonBammon 10 Mg/10 Mg Tablet115.38
Montair PlusMontair Plus 10 Mg/10 Mg Tablet192.5
Montek PlusMontek Plus 10 Mg/10 Mg Tablet171.0
Montemac PlusMontemac Plus 10 Mg/10 Mg Tablet105.45
Montus BlMontus Bl 10 Mg/10 Mg Tablet113.73
Romilast BRomilast B 10 Mg/5 Mg Tablet176.5
BmontBmont Tablet105.0
Lastair PlusLastair Plus 10 Mg/10 Mg Tablet128.4
Odimont PlusOdimont Plus 10 Mg/10 Mg Tablet171.0
Coekastle ACoekastle A Tablet0.0
Ebmont AlEbmont Al 10 Mg/5 Mg/2 Mg Tablet0.0
Jotair LaJotair La 10 Mg/5 Mg/200 Mg Tablet Sr0.0
TrimontemacTrimontemac 10 Mg/5 Mg/200 Mg Tablet0.0
VentocoreVentocore 10 Mg/5 Mg/200 Mg Tablet0.0
Acebrofact LmAcebrofact Lm Tablet150.0
L Montus AbL Montus Ab Tablet160.0
Combimist LCombimist L 1.25 Mcg/500 Mcg Respules150.0
DuolinDuolin 1.25 Mg/500 Mcg Respules52.95
VentipraVentipra 200 Mcg/40 Mcg Capsule59.65
Ventipra MdiVentipra Mdi 100 Mcg/20 Mcg Inhaler182.2
AeromistAeromist 2.5 Mcg/500 Mcg Solution6.14
CombimistCombimist 2.5 Mg/500 Mg Respules4.47
Doxoril MDoxoril M 800 Mg/10 Mg Tablet126.67
Respivel MRespivel M Tablet91.0
Ventidox MVentidox M 400 Mg/10 Mg Tablet50.93
Dofasma PlusDofasma Plus Tablet114.28
Spirodin MSpirodin M Tablet135.0
IprazestIprazest 1.25 Mg/500 Mcg Respules25.7
Salbair I Salbair I 100 Mcg/40 Mcg Transcaps73.5
CombolinCombolin 50 Mcg/20 Mcg Rotacap24.0
DuocetDuocet 100 Mcg/40 Mcg Rotacap19.05
Ebast MEbast M 10 Mg/10 Mg Tablet129.0
Ebay MEbay M 10 Mg/10 Mg Tablet79.0
EbamontEbamont Tablet84.0
Ebmont Fx3Ebmont Fx3 Tablet180.0
Spiromont FaSpiromont Fa Tablet184.0
Gatiquin PGatiquin P 0.3% W/V/1% W/V Eye Drop94.0
PredzyPredzy 3 Mg/10 Mg Eye Drops60.0
Gatsun PGatsun P 0.3%/1% Drops12.84
Siogat PSiogat P 0.3%/1% Eye Drops55.53
Zengat PZengat P Eye Drops13.1
Z PredZ Pred 0.3%/1% Eye Drops51.25
Gate PdGate Pd 3 Mg/10 Mg Eye Drops25.9
Gate P PGate P P 3 Mg/10 Mg Eye Drops28.35
Mlobe PdMlobe Pd Eye Drop90.0
OrecureOrecure Ear Drops59.7
P.ColP.Col Drops25.0
PerfocynPerfocyn Ear Drop13.03
Ossilex AcOssilex Ac Drops21.87
Rupanex MRupanex M 10 Mg/10 Mg Tablet110.0
Smarti MSmarti M Tablet100.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...