myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अंगूर के बीज का तेल एक शक्तिशाली खाद्य तेल है। इस तेल को अंगूर के बीज को दबाकर निकाला जाता है। यह तेल शराब को बनाने वाले उप-उत्पाद (by-product) के रूप में उपयोग किया जाता है। इस तेल का इस्तेमाल 6,000 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। कुछ स्रोतों के अनुसार, यूरोपीय लोगों ने आंख और त्वचा से संबंधित बीमारियों का इलाज करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया था। हाल ही के वर्षों में की गई स्टडी के अनुसार इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के कारण यह रसोई और प्राकृतिक चिकित्सा में  बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। 

  1. अंगूर के बीज के तेल के फायदे - Angur ke Beej ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. अंगूर के बीज के तेल के नुकसान - Angur ke Beej ke Tel ke Nuksan in Hindi

यह तेल 6,000 से अधिक वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। कुछ स्रोतों के अनुसार, यूरोपीय लोग आंख और त्वचा से संबंधित बीमारियों का इलाज करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया करते थे। तो आइये जानते हैं अंगूर के बीज के तेल के लाभों के बारे में -

  1. अंगूर के बीज का तेल है स्किन के लिए लाभकारी - Grapeseed Oil for Skin in Hindi
  2. अंगूर के बीज का तेल का उपयोग करे बालों के लिए - Grapeseed Oil for Hair in Hindi
  3. ग्रेपसीड आयल फॉर ब्रेन - Grapeseed Oil for Brain in Hindi
  4. अंगूर के बीज का तेल है दिल के लिए अच्छा - Grapeseed Oil Good for Heart in Hindi
  5. गठिया का उपचार करे अंगूर के बीज का तेल - Grapeseed Oil Good for Arthritis in Hindi
  6. कैंसर का इलाज करे अंगूर के बीज का तेल - Grape Seed Oil Cures Cancer in Hindi
  7. अंगूर के बीज के तेल का सेवन दिलाएं मधुमेह से राहत - Grapeseed Oil for Diabetes in Hindi
  8. अंगूर के बीज के तेल के फायदे सेक्स जीवन के लिए - Grapeseed Oil for Sex in Hindi

अंगूर के बीज का तेल है स्किन के लिए लाभकारी - Grapeseed Oil for Skin in Hindi

अंगूर के बीज का तेल कई तरीकों से त्वचा को प्रभावित करता है। इसे एस्ट्रिंजेंट, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन को कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। त्वचा पर लगाने के लिए इस तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाया जाता है। यह नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को ताजा रखता है। साथ ही, इसके एस्ट्रिंजेंट गुण आपकी त्वचा को टाइट करने, झुर्रियों को कम करने और त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सूजन को कम करने वाले और एंटीऑक्सीडेंट गुण एक्जिमासोरायसिस, रोसेएशिया और यहां तक कि एलर्जी और चकत्ते के लक्षणों को समाप्त करते हैं। अंगूर के बीज का तेल डॅमेज्ड केशिकाओं (Capillaries) और रक्त वाहिकाओं को मजबूत और उनकी रिपेयर करता है। 

अंगूर के बीज का तेल का उपयोग करे बालों के लिए - Grapeseed Oil for Hair in Hindi

अंगूर के बीज के तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड का उच्च स्तर पाया जाता है जो बालों के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर हैं। अंगूर के बीज के तेल में आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा यह बालों को मुलायम और स्कैल्प को मॉइस्चराइज्ड करने में लाभकारी होता है। अंगूर के बीज के तेल से दोमुँहे बालों और रूसी को समाप्त करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह तेल हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। साथ ही यह तेल सिर की खुजली को भी दूर करने में सहायक है। (और पढ़ें - दोमुंहे बालों का आसान इलाज हैं यह देसी नुस्खे)

 

 

ग्रेपसीड आयल फॉर ब्रेन - Grapeseed Oil for Brain in Hindi

कई अध्ययनों ने पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के सूजन को कम करने वाले और एंटीऑक्सिडेंट प्रभावों को मस्तिष्क की सूजन को कम करने में लाभकारी पाया है। यह डिमेंशिया और अल्जाइमर की शुरुआत को धीमा या रोक सकता है, जबकि मेमोरी, एकाग्रता और संज्ञानात्मक निपुणता को बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय और क्या खाये)

अंगूर के बीज का तेल है दिल के लिए अच्छा - Grapeseed Oil Good for Heart in Hindi

कुछ लोगों को हृदय स्वास्थ्य, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल को लेकर चिंताएं होती हैं। लेकिन अब आपको इन सबके लिए चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अंगूर के बीज का तेल आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अंगूर के बीज के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होती है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने और धमनियों में पट्टिका के निर्माण को कम करने में मदद करती है। यह तेल उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है, जो आपके दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि के जोखिम को कम करता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

गठिया का उपचार करे अंगूर के बीज का तेल - Grapeseed Oil Good for Arthritis in Hindi

कई लोग रुमेटी गठिया और अन्य सूजन से जुड़ी परिस्थितियों के दर्द और बेचैनी से पीड़ित होते हैं। कई अध्ययनों ने अंगूर बीज के तेल को सूजन और एलर्जी की वजह से होने वाले नुकसान में कमी के लिए पाया गया है। इस तेल से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर तनाव कम हो जाता है और जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

कैंसर का इलाज करे अंगूर के बीज का तेल - Grape Seed Oil Cures Cancer in Hindi

इस तेल में पाए जाने वाली फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और सक्रिय यौगिकों के साथ मिलकर, शरीर की प्रणालियों और कोशिकाओं के लिए प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट ढाल के रूप में कार्य कर सकती है। फ्री रेडिकल्स स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला कर सकते हैं और कैंसर के विकास को बढ़ा सकते हैं। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स जो इस तेल में पाए जाते हैं, इन मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं और ट्यूमर के विकास को रोक सकते हैं। व्यक्तिगत अध्ययनों से पता चला है कि इस तेल का बृहदान्त्र, प्रोस्टेट, स्तन और फेफड़े के कैंसर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अंगूर के बीज के तेल का सेवन दिलाएं मधुमेह से राहत - Grapeseed Oil for Diabetes in Hindi

रिसर्च के अनुसार इस तेल में लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो अंगूर के बीज के तेल में से लगभग 70% फैटी एसिड तैयार करता है। लिनोलिक एसिड शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता और लिपिड चयापचय को बढ़ाने में सक्षम है, जो मधुमेह से पीड़ित किसी भी इंसान के लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है।

अंगूर के बीज के तेल के फायदे सेक्स जीवन के लिए - Grapeseed Oil for Sex in Hindi

अंगूर के बीज का तेल एक बहुत ही अच्छे लुब्रीकेंट के रूप में भी कार्य कर सकता है। अंगूर के बीज के कैप्सूल लाभकारी होते हैं। यह यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है। (और पढ़ें - यौन-शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)

  1. अंगूर के बीज के तेल का अर्क यदि उचित खुराक के साथ लिया जाए तो यह किसी भी साइड इफेक्ट का कारण नहीं बनता है। 
  2. अंगूर के बीज के तेल के अर्क से जुड़े हल्के साइड इफेक्ट्स में ऊंच रक्तचाप, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली और अपच शामिल हैं। (और पढ़ें – सिर दर्द का देसी इलाज​)
  3. जिन लोगों को अंगूर से एलर्जी होती है वो लोग इस तेल का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए जिन दवाइयों में इसका उपयोग किया जाता है उनके सेवन से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें।
  4. इसका एक और हल्का साइड इफेक्ट है सिरदर्द और चक्कर आना। अगर अक्सर आपको रक्तचाप में उतार-चढ़ाव महसूस होता है तो अंगूर के बीज के तेल का उपयोग तुरंत बंद करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें