myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आमचूर पाउडर आम को सूखाकर तैयार किया जाता है। आम एक मौसमी फल है और जो केवल गर्मियों के दौरान ही आता है। आमतौर पर आम से अचार बनाया जाता है। इसके अलावा ताजा मैंगो पाउडर को आमचूर के रूप में जाना जाता है और यह ताज़ा आम पाउडर उज्ज्वल भूरे हरे रंग में होता है और कुछ समय के बाद यह घरे भूरे रंग का हो जाता है। यह एक तरीका है जो कि आम पाउडर की ताजा और निर्धारित उम्र के बीच अंतर कर सकता है। पुराने आमचूर पाउडर में अक्सर गांठ बन जाती है क्योंकि यह नमी को अवशोषित करता है। अमचूर पाउडर को दक्षिण एशियाई व्यंजनों में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है।

आमचूर पाउडर का खाना बनाते समय कई तरह से प्रयोग किया जाता है। इसे करी, चटनी, सूप आदि में अधिक स्वाद जोड़ने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसमें नींबू और नींबू के रस के समान गुण हैं। आमचूर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और तो आइए जानते हैं आमचूर या आम पाउडर के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में -

  1. अमचूर पाउडर के फायदे करें पाचन प्रक्रिया में मदद - Amchur ke Fayde for Digestion in Hindi
  2. अमचूर के लाभ वजन घटाने के लिए - Mango Powder for Weight Loss in Hindi
  3. आमचूर पावडर करें दृष्टि में सुधार - Aamchur Powder Improves Vision in Hindi
  4. अमचूर के फायदे बचाएं कैंसर से - Amchur Prevents Cancer in Hindi
  5. त्वचा के लिए अमचूर पाउडर है लाभकारी - Amchur Powder for Skin in Hindi
  6. अमचूर का सेवन रखें हृदय रोगों को दूर - Mango Powder Benefits for Heart in Hindi
  7. अमचूर का उपयोग करे एनीमिया में - Amchur Good for Anemia in Hindi
  8. अमचूर पाउडर बनाने की विधि - Amchur Powder Banane ki Vidhi in Hindi

अमचूर पाउडर एसिडिटी से लड़ने और पाचन की प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह पेट फूलना और कब्ज से मुकाबला करने में मदद करता है और मल त्‍याग के समय को भी सुनिश्चित करता है। पाचन समस्याओं से मुकाबला करने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अमचूर का उपयोग करना अच्‍छा होता है। (और पढ़े – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

आमचूर पाउडर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देते हैं और तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट में भी कम है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है। (और पढ़ें - नींबू और शहद के फायदे करें वजन को कम)

अमचूर पाउडर का इस्तेमाल आपकी दृष्टि सुधारने के लिए भी किया जा सकता है। अपने व्यंजनों में अमचूर पाउडर मिलाएं। यह स्पष्टता (clarity) बढ़ाने और आँखों के विकार और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है। (और पढ़ें - चश्मा छुड़ाना या मोतियाबिंद से मुक्ति पाना, सभी आँखों की समस्याओं का इलाज है रामदेव जी के पास)

आमचूर का पाउडर कैंसर जैसी जीवन को खत्म करने वाली बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करेगा। इसमें बहुतायत में विटामिन सी होता है। यह स्कर्वी का प्रभावी ढंग से इलाज करता है और आपको तेज़ी से उबरने में मदद करता है। आमचूर पाउडर के साथ कुछ गुड़ मिलाएं और इसका दैनिक रूप से सेवन करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे सुबह खाली पेट लेते हैं।

हैरानी की बात है, आमचूर पाउडर भी आपकी त्वचा की टोन में सुधार कर सकता है। यह पोर्स को साफ करता है, गंदगी, तेल और प्रदूषण को निकालकर आपकी त्वचा को स्वस्थ, युवा और सुंदर बनाता है। (और पढ़ें - यदि मुँहासे और उनके दाग कर रहे हैं परेशान तो पाए शहनाज हुसैन के पिम्पल रिमूवल टिप्स से इनका समाधान)

आमचूर पाउडर आपके दिल का भी ख्याल रखता है। यह आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, यह हार्ट अटैक और दिल की विफलता या आपको दिल के स्वास्थ्य से संबंधित अन्य बीमारियों से बचाता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

आम लोहे का एक समृद्ध स्रोत है। जो लोग लोहे की कमी के कारण एनीमिया से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर अपने दैनिक आहार में इस फल को शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, महिलाओं को जीवन भर में लोहे की जरूरत होती है और इसलिए आम का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

कच्चे आमों को सबसे पहले छिला जाता है। इसके बाद कई आकार में काटा जाता है। फिर टुकड़ों को तब तक सुखाया जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से सूख नहीं जाते हैं। सूखने के बाद इसे मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। कीट के हमलों और कीड़ों को रोकने के लिए इनपर हल्दी जरूर लगायें।

और पढ़ें ...