myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इससे पहले कि हम आपको इसके फायदे बताएं, उससे पहले हम आपको बता देते हैं कि सी साल्ट होता क्या है? सी साल्ट को हिंदी में 'समुद्री नमक' के रूप में भी जाना जाता है। इसे प्राकृतिक नमक से भी जाना जाता है जो सीधे समुद्र के पानी से उत्पन्न होता है। जब महासागर का नमकीन पानी सुखाया जाता है, तो समुद्री नमक का निर्माण होता है। (और पढ़ें - नमक के फायदे और नुकसान)

समुद्री नमक हमारे लिए बहुत ही अच्छे पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है जो हमारे लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। यह स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। (और पढ़ें - सेंधा नमक के फायदे और नुकसान)

  1. समुद्री नमक के फायदे - Samudri Namak ke Fayde in Hindi

समुद्री नमक नियमित रूप से उपयोग किये जाने वाले आयोडीन नमक का बहुत ही स्वस्थ विकल्प है। यदि आप इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आइये जानते हैं इससे होने वाले लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - काले नमक के फायदे)

  1. समुद्री नमक के फायदे डिटॉक्सिफिकेशन के लिए - Sea Salt for Detoxification in Hindi
  2. समुद्री नमक के लाभ करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Sea Salt for Immune System in Hindi
  3. समुद्री नमक का उपयोग रखें हृदय को स्वस्थ - Sea Salt for Heart Problems in Hindi
  4. समुद्री नमक खाने के फायदे मधुमेह के लिए - Sea Salt Benefits for Diabetes in Hindi
  5. समुद्री नमक का सेवन रखें हड्डियों को मजबूत - Sea Salt Good for Bones in Hindi
  6. समुद्री नमक के गुण हैं श्वसन प्रणाली के लिए लाभकारी - Sea Salt for Respiratory System in Hindi
  7. समुद्री नमक हैं मांसपेशियों में दर्द का इलाज - Sea Salt for Muscle Pain in Hindi
  8. पाचन को बेहतर रखें समुद्री नमक से - Sea Salt Good for Digestion in Hindi
  9. सी साल्ट बेनिफिट्स फॉर स्किन - Sea Salt Benefits for Skin in Hindi
  10. एक्ने का घरेलू उपचार है समुद्री नमक - Sea Salt for Acne in Hindi
  11. सी साल्ट के फायदे बालों के विकास के लिए - Sea Salt for Hair Growth in Hindi

समुद्री नमक के फायदे डिटॉक्सिफिकेशन के लिए - Sea Salt for Detoxification in Hindi

यह एक प्राकृतिक नमक है जो किसी भी प्रकार के प्रसंस्करण से नहीं गुज़रता है। इसमें मौजूद खनिज तब तक बरकरार रहते हैं जब तक यह किसी हीट या कृत्रिम तत्व के हानिकारक प्रभाव से नहीं गुजरता है। इसलिए, इसका क्षारीय प्रभाव है आपके शरीर में एसिड के स्तर को संतुलित करने और घातक बीमारियों के संभावित खतरों को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार यह आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखने में मदद करता है। (और पढ़ें – फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे हैं ये आहार)

समुद्री नमक के लाभ करें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Sea Salt for Immune System in Hindi

समुद्री नमक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी हद तक मजबूत कर सकता है। क्योंकि जब आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होती है तो आपका शरीर फ्लू, बुखार, सर्दी जुकाम, एलर्जी जैसी विभिन्न ऑटोइम्यून विकारों के प्रति अधिक प्रतिरोधी (मजबूत) हो जाता है। (और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

समुद्री नमक का उपयोग रखें हृदय को स्वस्थ - Sea Salt for Heart Problems in Hindi

आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर भी इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि समुद्री नमक का नियमित सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम कर सकता है। नियमित रूप से करने वाले नमक के सेवन के विपरीत, यह रक्तचाप और अनियमित दिल की धड़कन को सामान्य रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। समुद्री नमक आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य को ठीक रखने के द्वारा कई तरह की खतरनाक बीमारियां जैसे स्ट्रोक, हृदय ब्लॉक, दिल का दौरा आदि को रोकने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

समुद्री नमक खाने के फायदे मधुमेह के लिए - Sea Salt Benefits for Diabetes in Hindi

डायबिटीज (मधुमेह) जैसे चयापचय संबंधी विकारों का भी समुद्री नमक द्वारा इलाज किया जा सकता है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं या आपको मधुमेह होने की संभावना होती हैं, तो यह नमक आपके रक्तप्रवाह में चीनी के स्तर को सफलतापूर्वक कम करने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक इलाज)

समुद्री नमक का सेवन रखें हड्डियों को मजबूत - Sea Salt Good for Bones in Hindi

जब हड्डियों की बीमारियों के उपचार की बात आती है, तो समुद्री नमक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके शरीर की संपूर्ण सोडियम सामग्री का 20% से अधिक आपकी हड्डियों में जमा हो जाता है, जो खून में खनिज की कमी के साथ-साथ शरीर में तरल पदार्थ की कमी के कारण क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसलिए, दैनिक आहार में इस अद्भुत प्राकृतिक उपाय को शामिल करके ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या को भी ठीक किया जा सकता है। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

समुद्री नमक के गुण हैं श्वसन प्रणाली के लिए लाभकारी - Sea Salt for Respiratory System in Hindi

समुद्री नमक आपकी श्वसन प्रणाली के लिए भी फायदेमंद होता है। यह अस्थमा के दौरान कफ या बलग़म के स्राव को कम कर सकता है और साथ ही साथ सूजन को भी बहुत कम कर सकता है। जिसके कारण आपको साँस लेना बहुत आसान हो जाता है। (और पढ़ें - दमा के घरेलू उपाय)

समुद्री नमक हैं मांसपेशियों में दर्द का इलाज - Sea Salt for Muscle Pain in Hindi

समुद्री नमक पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, इस नमक को एंटी-स्पाइसमोडिक एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। पोटेशियम आपके मसल फाइबर के कार्यों में मदद करता है। इसके अलावा, नमक आपके शरीर को अन्य विभिन्न स्रोतों से खनिजों लेने में भी मदद करता है। इस प्रकार,यह मांसपेशियों में दर्द, तीव्र ऐंठन और  क्रैम्प्स को दूर करने में सहायक हो सकता है। (और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय)

पाचन को बेहतर रखें समुद्री नमक से - Sea Salt Good for Digestion in Hindi

यदि आप अपना अधिक वजन कम करने का तरीका रहे हैं, तो समुद्री नमक का विकल्प चुनें। यह पाचन रस के उत्पादन का समर्थन करके, आपकी पाचन प्रणाली को मजबूत करता है। इसके अलावा, यह शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है। यह वजन को बनाए रखने में सहायक होता है। 

(और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

सी साल्ट बेनिफिट्स फॉर स्किन - Sea Salt Benefits for Skin in Hindi

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी त्वचा ड्राई या तेलयुक्त है। आप समुद्री नमक की मदद से हमेशा अपनी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत रख सकते हैं। यह आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है जिससे त्वचा नरम और स्वस्थ रहती है। नियमित रूप से समुद्री नमक के स्नान से त्वचा की टोन हद तक बढ़ सकती है। समुद्री नमक महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा होता है, जो त्वचा कोशिकाओं को उचित पोषण प्रदान करने के लिए आवश्यक होता है। ये पोषक कोशिका सेलुलर ऊर्जा चयापचय में सुधार कर सकती है और ऊतकों को हाइड्रेटेड रख सकती है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए जूस रेसिपी)

एक्ने का घरेलू उपचार है समुद्री नमक - Sea Salt for Acne in Hindi

समुद्री नमक में मौजूद कैल्शियम से, त्वचा के रोम छिद्र को साफ करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको बार बार मुँहासे निकलते हैं तो आपको समुद्री नमक से तैयार क्लीन्ज़र का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा संक्रमण को कम करके, आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखता है। आप प्राकृतिक नमक के रूप में समुद्री नमक का उपयोग भी कर सकते हैं। इस नमक का उपयोग त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय)

सी साल्ट के फायदे बालों के विकास के लिए - Sea Salt for Hair Growth in Hindi

स्वास्थ्य और त्वचा के अलावा, समुद्री नमक आपके बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तैलीय बालों वाले लोगों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय है। यह आपके बालों से अधिक तेल को अवशोषित कर सकता है और बालों को स्मूथ बनाता है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए, यह प्राकृतिक नमक बहुत ही अच्छा होता है। यह सीधे आपके सिर पर कार्य करता है और आपको ड्राईनेस से छुटकारा पाने में मदद करता है ताकि आप हमेशा लंबे और चमकदार बाल प्राप्त कर सकें। 

(और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Divya Chitrakadi VatiDivya Chitrakadi Vati40
Herbal Hills Lavan Bhaskar ChurnaHerbal Hills Lavan Bhaskar Churna 1kg1560
Baidyanath Lavan BhaskarBaidyanath Lavan Bhaskar Churna40
Baidyanath Vita-ex gold plusBaidyanath Vita-Ex Gold Plus 10 Capsules289
Dabur Lavan BhaskarDABUR LAVANBHASKAR CHURNA 500GM188
Patanjali Pachak Hing GoliPatanjali Pachak Hing Goli40
और पढ़ें ...