myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ऑरिगेनो में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, बीमारियों की शुरुआत को रोकने, पाचन में सुधार करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, हड्डियों को मजबूत करने, ह्रदय को स्वस्थ रखने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और इसके अलावा डायबिटीज को नियंत्रित रखने वाले गुण होते हैं।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए क्या खाएं)

  1. ऑरिगेनो के फायदे - Oregano ke Fayde
  2. ऑरिगेनो के नुकसान - Oregano ke Nuksan

ऑरिगेनो एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है कि जिसका उपयोग भोजन के स्वाद को अच्छा बनाने के लिए एक मसाले के रूप में किया जाता है। यह एक बारहमासी जड़ी बूटी होती है। इसका वैज्ञानिक नाम ऑरिगेनम वल्गार (Origanum vulgare) है। यह जड़ी बूटी स्वास्थ्य लाभों का खजाना है। ऑरिगेनो पौधे की पत्तियों को बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। इसकी पत्तियों की सुगंध और स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। जब यह जड़ी बूटी ताजा होती है, तब अधिक लाभकारी होती है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियां)

  1. ऑरिगेनो के फायदे इम्युनिटी मजबूत करने के लिए - Oregano ke fayde immunity ko majboot karne ke liye
  2. ऑरिगेनो के लाभ बनाएं पाचन को बेहतर - Oregano ke labh banayen paachan ko behtar
  3. ऑरिगेनो के गुण रखें ह्रदय को स्वस्थ - Oregano ke gun rakhen hriday ko swasth
  4. ऑरिगेनो का सेवन करें शरीर को डिटॉक्सीफाई - Oregano ka sewan karen sharir ko detoxify
  5. ऑरिगेनो खाने के फायदे टूटी हड्डियों के लिए - Oregano khane ke fayde tuti haddiyon ke liye
  6. ऑरिगेनो के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Oregano ke aushdhiya gun bachayen cancer se
  7. ऑरिगेनो का उपयोग करें सूजन को दूर - Oregano ka upyog kare sujan ko dur

ऑरिगेनो के फायदे इम्युनिटी मजबूत करने के लिए - Oregano ke fayde immunity ko majboot karne ke liye

ऑरिगेनो में दो सबसे महत्वपूर्ण तत्व रोस्मरिनिक एसिड और थाइमोल पाए जाते हैं। ये दोनों यौगिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। सेलुलर चयापचय के सह-उत्पाद फ्री रेडिकल के कारण कैंसर और अन्य बीमारियों हो सकती हैं। इसलिए ऑरिगेनो को अपने आहार में शामिल करने से ऐसे खतरनाक साइलेंट किलर्स से अपने शरीर को सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी को मजबूत करके आपको बिमारियों से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत​)

ऑरिगेनो के लाभ बनाएं पाचन को बेहतर - Oregano ke labh banayen paachan ko behtar

ऑरिगेनो फाइबर से परिपूर्ण होते हैं। इसलिए इनका सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए एक आवश्यक तत्व होता है, क्योंकि यह आपको कब्ज से बचाने में मदद और पेरिस्टाल्टिक मोशन बढ़ा सकता है। इसके अलावा, फाइबर आंतो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है और पोषक तत्वों को बढ़ाता है। इसलिए इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़ें - कब्ज दूर करने के घरेलू नुस्खे)

ऑरिगेनो के गुण रखें ह्रदय को स्वस्थ - Oregano ke gun rakhen hriday ko swasth

ऑरिगेनो ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्राकृतिक रूप है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इससे आपके हृदय के  स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इसके अलावा, ओमेगा 3 फैटी एसिड से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती हैं। इससे कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली में सूजन कम होती है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज)

ऑरिगेनो का सेवन करें शरीर को डिटॉक्सीफाई - Oregano ka sewan karen sharir ko detoxify

ऑरिगेनो मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, विटामिन K, फाइबर और अन्य कार्बनिक यौगिकों से भरपूर होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से परिपूर्ण ऑरिगेनो, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह एक बहुत ही लाभकारी जड़ी बूटी है। रिसर्च के अनुसार ऑरिगेनो लिवर के कार्यों में मदद कर सकता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

ऑरिगेनो खाने के फायदे टूटी हड्डियों के लिए - Oregano khane ke fayde tuti haddiyon ke liye

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी हड्डियां कमजोर होने के साथ साथ टूटने भी लगती है। इसलिए हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज का सेवन जरूर करना चाहिए। कैल्शियम,आयरन और मैंगनीज हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं और ये सभी पोषक तत्व ऑरिगेनो में भरपूर मात्रा में पाए जाते  हैं। जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से भी बचा जा सकता है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत करने के उपाय)

ऑरिगेनो के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Oregano ke aushdhiya gun bachayen cancer se

ऑरिगेनो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ये यौगिक न केवल मुक्त कणों से होने वाली क्षति को बेअसर कर सकते हैं, बल्कि कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

कुछ टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों के अनुसार ऑरिगेनो और इसमें मौजूद तत्व कैंसर की कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकते हैं। एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन के अनुसार ऑरिगेनो अर्क का सेवन कोलन कैंसर कोशिकाओं का इलाज कर सकता है। स्टडी के अनुसार ऑरिगेनो के सेवन से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और उन्हें मारने में मदद मिली थी।

(और पढ़ें - कोलन कैंसर की सर्जरी)

ऑरिगेनो का उपयोग करें सूजन को दूर - Oregano ka upyog kare sujan ko dur

सूजन किसी भी बीमारी या चोट के कारण हो सकती है। लेकिन क्रोनिक सूजन के कारण हृदय रोग, डायबिटीज और ऑटोम्यून्यून बीमारियां हो सकती है।

(और पढ़ें - चोट की सूजन ठीक करने के उपाय)

ऑरिगेनो एंटीऑक्सीडेंट गुणों में भरपूर होने के कारण मुक्त कणों को बेअसर करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कार्वाक्रोल (carvacrol) जैसे यौगिक भी होते हैं। ये भी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - आंतों में सूजन का इलाज)

कुछ लोग जिनको पुदीने और अन्य जड़ी-बूटियों के पौधों से एलर्जी होती हैं, उन्हें ऑरिगेनो के सेवन या छूने से कई प्रकार की असुविधा महसूस हो सकती है। 

(और पढ़ें - एलर्जी के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें