आयुर्वेद में कई तरह के फूलों का उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है. इसमें चंपा के फूल भी शामिल हैं. ये फूल खूबसूरत, सुगंधित और सफदे-पीले रंग के होते हैं. चंपा के फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. बुखार, सूजन और दर्द से राहत दिलाने में चंपा के फूल फायदेमंद हो सकते हैं. चंपा का वानस्पतिक नाम मिशेलिया चंपाका (Michelia champaca) है. प्राचीनकाल से ही इन फूलों का उपयोग सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जा रहा है. 

आज इस लेख में आप चंपा के फूलों के फायदों व नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - गुड़हल के फायदे)

  1. चंपा फूल के फायदे
  2. चंपा फूल के नुकसान
  3. सारांश
चंपा फूल के फायदे व नुकसान के डॉक्टर

चंपा के फूल कई बीमारियों को दूर करने में रामबाण हो सकते हैं. इन फूलों में एल्कलॉइट, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, फ्लेवोनोइड और स्टेरोल पाया जाता है. इसके अलावा, चंपा के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ये सभी तत्व मिलकर स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. चंपा के सूखे हुए फूलों में एल्केन हाइड्रोकार्बन, बीटा सिटोस्टेरॉल और क्वीरसेटिन भी होता है. चंपा के फूलों के फायदे निम्न प्रकार से हैं -

गठिया के इलाज में कारगर

आजकल गठिया आम बीमारी बन गई है. अधिकतर लोग इस बीमारी का सामना कर रहे हैं. चंपा के फूल गठिया के इलाज में रामबाण हो सकते हैं. दरअसल, चंपा के फूलों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण गठिया की वजह से होने वाली सूजन और दर्द में आराम दिला सकते हैं.

(और पढ़ें - बुरांश फूल के फायदे)

आंखों की समस्याएं दूर करे

चंपा के फूल आंखों की समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति को कोई नेत्र विकार है, तो आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर इन फूलों को उपयोग में लाया जा सकता है. पारंपरिक रूप से इस फूल की पत्तियों से निकलने वाले रस का इस्तेमाल आंखों की समस्या में किया जाता है.

(और पढ़ें - अगस्त फूल के फायदे)

कफ से दिलाए आराम

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की कफ प्रकृति होती है, उनके लिए चंपा के फूल बेहद लाभकारी हो सकते हैं. चंपा के फूलों में कफनाशक गुण होते हैं, जो खांसी व जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - चमेली के फूल के फायदे)

सांप व बिच्छू के काटने पर उपयोगी

चंपा के फूल विष के प्रभाव को भी रोकने में सहायक हो सकते हैं. इन फूलों में एंटीडोट होता है, जो सांप और बिच्छू के जहर को शरीर में फैलने से रोक सकता है. डॉक्टर की सलाह पर इन फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

(और पढ़ें - कमल के फूल के फायदे)

कैंसर से बचाव

कैंसर एक गंभीर बीमारी है. चंपा के फूल कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. इन फूलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इस फूल का एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक सकता है. इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोग से बचाने में भी कारगर हो सकते हैं.

(और पढ़ें - गेंदे के फूल के फायदे)

चंपा के फूल सेहत के लिए तभी तक फायदेमंद होते हैं, जब तक इनका उपयोग सीमित मात्रा में किया जाता है. अगर अधिक मात्रा में इन फूलों को लिया जाता है, तो इससे सेहत को नकुसान भी पहुंच सकता है. फिलहाल, इसके नुकसान को लेकर कम शोध उपलब्ध हैं -

  • गर्भवती महिलाओं को चंपा के फूलों का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.
  • जिन लोगों को किसी तरह की गंभीर बीमारी है, उन्हें भी बिना डॉक्टर की सलाह के इन फूलों को नहीं लेना चाहिए.

(और पढ़ें - केले के फूल के फायदे)

चंपा के फूल बिल्कुल सुरक्षित होते हैं. ये फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. यही वजह है कि इन फूलों का उपयोग कई तरह की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. आयुर्वेद में चंपा के फूलों के अर्क का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन कोई भी दवा कितनी भी सुरक्षित क्या न हो, उसे हमेशा डॉक्टर की राय पर ही लेना चाहिए.

(और पढ़ें - पलाश के फायदे)

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Amit Santosh Mishra

Dr. Amit Santosh Mishra

आयुर्वेद
25 वर्षों का अनुभव

Dr. Saurabh Patel

Dr. Saurabh Patel

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ