वर्षों से कई बीमारियों के इलाज में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसी ही एक जड़ी-बूटी कोरियाई लाल जिनसेंग है. जीनस पैनाक्स नामक पौधे की जड़ को जिनसेंग कहा जाता है. इसकी लगभग 11 प्रजातियां और 5 प्रकार हैं. इनमें भारतीय जिनसेंग, एशियाई जिनसेंग, साइबेरियाई जिनसेंग, अमेरिकी जिनसेंग और ब्राजील जिनसेंग हैं.

यहां हम कोरियाई लाल जिनसेंग की बात कर रहे हैं. इसका स्वाद हल्का मसालेदार और कड़वा होता है. इसे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, डायबिटीज में राहत, इंफर्टिलिटी और तनाव को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. वहीं, कोरियाई लाल जिनसेंग से पेट में दर्द, सिरदर्द और अनिद्रा जैसी परेशानी भी हो सकती है.

आज इस लेख में जानेंगे कि कोरियाई लाल जिनसेंग के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं -

(और पढ़ें - कुटकी के फायदे)

  1. कोरियन जिनसेंग के फायदे
  2. कोरियाई लाल जिनसेंग के नुकसान
  3. सारांश
कोरियाई लाल जिनसेंग के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

कोरियाई लाल जिनसेंग का उपयोग किन-किन फायदों के लिए किया जाता है, आइए, विस्तार से जानते हैं -

इंफर्टिलिटी के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

इंफर्टिलिटी से बचाव में कोरियाई रेड जिनसेंग मददगार साबित हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, जिनसेंग में जिनसिनोसाइड्स केमिकल कंपाउंड होता है. जिनसेंग के जिनसिनोसाइड्स कंपाउंड से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ावा मिलता है, जो पेनिस में रक्त प्रवाह को बेहतर कर सकता है. साथ ही इससे कामेच्छा भी बढ़ने लगती है. इसके अलावा, जिनसेंग पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है.

(और पढ़ें - निशोध के फायदे)

Korean Red Ginseng
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

इम्यूनिटी के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

जिनसेंग रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकता है. एक शोध में बताया गया है कि जिनसेंग में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जो रेजिस्टेंस बूस्टर के रूप में काम करता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है.

(और पढ़ें - कचूर के फायदे)

तनाव के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

अगर किसी को बहुत ज्यादा तनाव होता है, तो तनाव से मुक्ति पाने के लिए जिनसेंग की जड़ को पानी में उबालकर उसे चाय की तरह पी सकते हैं. इस संबंध में विशेषज्ञ बताते हैं कि जिनसेंग में एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव को कम करके मूड को बेहतर कर सकते हैं.

(और पढ़ें - घमरा के फायदे)

हार्ट के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

हृदय को स्वस्थ रखने में भी जिनसेंग सहायता कर सकता है. दरअसल, जिनसेंग में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है. यह गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. रिसर्च के अनुसार, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बढ़ने पर हृदय रोग के जोखिम उत्पन्न हो जाते हैं. ऐसे में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है.

(और पढ़ें - भारंगी के फायदे)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Hridyas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
BP Tablet
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

डायबिटीज के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

डायबिटीज की स्थिति में सुधार करने के लिए जिनसेंग की अहम भूमिका देखी जाती है. दरअसल, जिनसेंग में जिनसिनोसाइड्स नामक केमिकल कंपाउंड होता है, जो एंटीडायबिटीज प्रभाव दिखाता है. यह प्रभाव ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इसी वजह से डायबिटीज में कुछ हद तक सुधार करने के लिए कोरियाई लाल जिनसेंग को आहार में चाय के रूप में शामिल किया जा सकता है.

(और पढ़ें - विधारा के फायदे)

वजन कम करने के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए जिनसेंग वरदान साबित हो सकता है. एक शोध के अनुसार, जिनसेंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव पाए जाते हैं, जो मोटापे को कम करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा, जिनसेंग में पाचन क्रिया को बेहतर करने की खूबी भी होती है, जिससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं होती और वजन नहीं बढ़ता.

(और पढ़ें - वज्रदंती के फायदे)

उम्र के लिए कोरियन जिन्सेंग के फायदे

हर कोई लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन गलत खान-पान और प्रदूषण के कारण एजिंग यानी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. ऐसे में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में जिनसेंग लाभकारी साबित हो सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक, जिनसेंग में एंटी-एजिंग प्रभाव होते हैं. एंटी एजिंग प्रभाव से बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे - झुर्रियां, बेजान और ढीली त्वचा के साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - अकरकरा के फायदे)

कोरियाई लाल जिनसेंग के सेवन से पेट और सिर में दर्द, अनिद्रा और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आइए, जाने कोरियाई लाल जिनसेंग के नुकसान के बारे में-

  • जो लोग पहली बार जिनसेंग का सेवन कर रहे हैं, उन्हें पेट में दर्द की समस्या हो सकती है.
  • कुछ लोगों को जिनसेंग के उपयोग से सिर में दर्द और अनिद्रा की परेशानी हो सकती हैं.
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जिनसेंग लेने से बचना चाहिए. यह एक औषधि होती है, जो इस समय गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर हानिकारक असर डाल सकती है.
  • अगर कोई उच्च रक्तचाप या डायबिटीज की दवाई ले रहे हैं, तो वे भी जिनसेंग को लेने से बचें. दरअसल, इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण इन दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं.
  • कुछ संवेदनशील लोगों को जिनसेंग से एलर्जी का खतरा भी हो सकता है.

(और पढ़ें - अतिबला के फायदे)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को वजन कम करने के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Weight Control Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

जिनसेंग एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसे हमेशा एक्सपर्ट सलाह पर ही लेना चाहिए. इसके इस्तेमाल से प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूती, तनाव से राहत, इंफर्टिलिटी को ठीक करने, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने और डायबिटीज में सुधार हो सकता है, लेकिन इसके उपयोग से सिर दर्द और पेट दर्द के साथ ही नींद न आने की समस्या भी होती है. इसलिए, इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए और एक्सपर्ट की सलाह भी लेना जरूरी है.

(और पढ़ें - नागरमोथा के फायदे)

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ