बिलीरुबिन टेस्ट से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरे बिलीरुबिन की कुल मात्रा 0.6 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है इसमें से 0.1 डायरेक्ट बिलीरुबिन और 0.5 इनडायरेक्ट बिलीरुबिन मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है। इसका क्या मतलब है?

Dr. Abhijit MBBS

आपका बिलीरुबिन बिलकुल ठीक है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरा बिलीरुबिन 1.03 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है जिसमे 0.75 डायरेक्ट बिलीरुबिन और 0.28 इनडायरेक्ट बिलीरुबिन मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है।

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

यह आपके बिलीरुबिन का नॉर्मल रेंज है। एसजीओटी और एसजीपीटी जैसे एंजाइमों को भी देखें।

सवाल3 साल से अधिक पहले

बिलीरुबिन के किस स्तर को खतरनाक समझा जाता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

बिलीरुबिन का नॉर्मल रेंज 0.3 से 1.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होता है। अगर बिलीरुबिन का स्तर 1.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से ज्यादा होता है तो इसे उच्च स्तर का बिलीरुबिन समझा जाता है जिसे हाइपरबिलीरुबिन कहते है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मैं अपने शरीर में बिलीरुबिन के लेवल को किस तरह से कम कर सकता हूं?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

शरीर में बिलीरुबिन के स्तर को कम करने के लिए आप डाइट में इन सभी को शामिल करें:

  • पानी : अगर आप एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीते है तो यह आपके लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

  • कॉफी और हर्बल चाय : कॉफी में थोड़ा बदलाव करके पीने से लिवर के स्वास्थ में सुधार करता है।

  • फल और सब्जियां

  • फाइबर

सवाललगभग 3 साल पहले

क्या बिलीरुबिन का 8.5 रेंज व्यस्क लोगो के लिए खतरनाक है?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

आमतौर पर, जिन व्यस्क लोगों को पीलिया होता है उनमे बिलीरुबिन की मात्रा 2.5 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से अधिक होती है। नवजात शिशु में बिलीरुबिन की मात्रा 20 से 25 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से अधिक हो तो शिशु को प्रॉब्लम हो सकती है।

सवाललगभग 3 साल पहले

वयस्क लोगो में बिलीरुबिन के उच्च स्तर को कैसे ठीक किया जा सकता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अक्सर, वयस्क लोगो में पीलिया खुद ठीक नहीं होता है लेकिन डॉक्टर पीलिया का कारण बनने वाली स्थिति का इलाज करते हैं। अगर आपको एक्यूट वायरल हेपेटाइटिस है तो धीरे धीरे लिवर के ठीक होने पर पीलिया भी अपने आप ही ठीक होने लगता है।

 

सवाललगभग 3 साल पहले

अनुवांशिक बीमारी ‘गिल्बर्ट सिंड्रोम’ की वजह से बिलीरुबिन के स्तर को बढ़ने से रोकने का इलाज बताएं।

Dr. Anand Singh MBBS

गिल्बर्ट सिंड्रोम की प्रॉब्लम के लिए किसी तरह के इलाज की जरूरत नहीं होती है। समय के साथ खून में बिलीरुबिन के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है जिससे आपको पीलिया भी हो सकता है। आमतौर पर पीलिया बिना किसी तरह के दुष्प्रभाव छोड़े ठीक हो जाता है।

सवाललगभग 3 साल पहले

अगर बिलीरुबिन धीरे-धीरे बढ़ता है तो क्या इससे किसी तरह की प्रॉब्लम भी हो सकती है?

Dr. R.K Singh MBBS

बिलीरुबिन की उच्च मात्रा लिवर के खराब होने या लिवर की बीमारी का संकेत दे सकता है। आपके खून में बिलीरुबिन की डायरेक्ट मात्रा नॉर्मल रेंज से ज्यादा होती है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर बिलीरुबिन को पूरी तरह से साफ नहीं कर पा रहा है। बिलीरुबिन के बढ़ने का एक आम और खतरनाक कारण गिल्बर्ट सिंड्रोम है। एंजाइमों में कमी से बिलीरुबिन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी प्रेगनेंसी को 11 हफ्ते हो चुके हैं। आज मैंने अपना ब्लड टेस्ट करवाया था रिपोर्ट में पता चला कि बिलीरुबिन के डायरेक्ट और इनडायरेक्ट स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। मुझे क्या करना चाहिए, क्या यह मेरी प्रेगनेंसी को प्रभावित कर सकता है?

Dr. Sangita Shah MBBS

आप अपनी रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर आपकी रिपोर्ट के अनुसार ही आपको सही सलाह दे पाएंगे।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरा बिलीरुबिन का लेवल 1.28 है जिसमे से डायरेक्ट बिलीरुबिन 0.3 है। मुझे पेट में गैस, उल्टी और भूख कम लगती है। क्या करूं?

Dr. Vinod Verma MBBS

आपके बिलीरुबिन का रेंज ठीक है, आप फ्रूट चार्ट खाएं।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे बिलीरुबिन का डायरेक्ट लेवल 1.37 है। क्या यह नॉर्मल है? मैं इसे कैसे कम कर सकता हूं और मुझे किस तरह की चीजे नहीं खानी हैं?

Dr. R.K Singh MBBS

फिलहाल आप हेल्दी डाइट लें। बाहर के खाने और तले एवं ऑयली चीजों को खाने से बचें। आप 2 महीने बाद फिर से अपना लिवर फंक्शन चेक करवाएं।

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ