myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बाजार में उपलब्ध कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स जैसे मॉइस्चराइज़र, शैंपू, मेकअप, इत्र और डियोड्रेंट में अक्सर रसायन होते हैं जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और जिसके कारण त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। कुछ सौंदर्य प्रसाधन लगाने के तुरंत बाद त्वचा को परेशान कर सकते हैं जबकि कुछ अन्य उपयोग के लंबे समय के बाद एलर्जी कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक एलर्जी के सबसे आम लक्षण त्वचा की सूजन, त्वचा पर खुरदरापन, परतदार धब्बे, छाले और खुजली हैं। ऐसी प्रतिक्रियाओं (एलर्जी ) से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में चेहरा, गर्दन, कान आदि होते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे सौंदर्य प्रसाधन खरीदने की कोशिश करें जिन पर "हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic)" लेबल लगा हो क्योंकि ऐसे उत्पादों का उपयोग करने पर एलर्जी होने की संभावना कम हो जाती है।

आपको दिन के अंत में अपने चेहरे को ठीक से साफ करने की आदत होनी चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए। किसी कॉस्मेटिक उत्पाद का उपयोग ना करें अगर उसका रंग या स्थिरता (consistency) बदल गई है। एक साथ सौंदर्य प्रसाधनों के कई ब्रांडों को प्रयोग न करें। कॉस्मेटिक प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए आप घर पर ही कुछ सरल उपायों का पालन कर सकते हैं।

  1. स्किन एलर्जी का इलाज करें एलोवेरा रस से - Aloe Vera for Allergic Skin Reaction in Hindi
  2. त्वचा में खुजली की समस्या समाधान है खीरा - Cucumber for Allergic Reactions in Hindi
  3. त्वचा पर लाल चकत्ते का उपचार करे गुलाब जल - Rosewater for Skin Irritation in Hindi
  4. त्वचा की एलर्जी करे जैतून के तेल के साथ दूर - Olive Oil Good for Allergies in Hindi
  5. स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट एट होम है ओटमील - Oatmeal Bath for Skin Allergies in Hindi
  6. त्वचा की एलर्जी का इलाज करें विटामिन ई तेल से - Vitamin E Oil Allergic Reaction Treatment in Hindi
  7. स्किन एलर्जी का उपचार है नींबू का रस - Lemon Juice for Allergic Reaction in Hindi

सूजन वाली त्वचा को ठीक करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा के पत्तों के रस को लगाना। इस रस के प्राकृतिक सूथिंग और हाइड्रेटिंग गुण त्वचा के अत्यधिक सूखेपन और खुजली से तत्काल राहत दिलाते हैं। 

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

आप एक ताजे खीरे को कस कर त्वचा के सूखेपन, जलन और खुजली से तुरंत राहत के लिए त्वचा के प्रभावित हिस्से पर इसका रस लगा सकते हैं। 

(और पढ़ें - खीरे के फायदे और नुकसान)

कॉस्मेटिक प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए गुलाब जल का उपयोग करें। प्रभावित क्षेत्र को धीरे-धीरे जमे हुए गुलाब जल के टुकड़े के साथ मालिश करना त्वचा के चकत्ते के उपचार में उपयोगी होता है।

आप प्राकृतिक रूप से कॉस्मेटिक प्रतिक्रियाओं के इलाज के लिए थोड़े से जैतून के तेल के साथ अपनी त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक एलर्जी के एक अन्य उपाय के लिए, एक बाथ टब में एक कप कच्चे ओटमील का मिलाएँ और 15 मिनट के लिए अपने पूरे शरीर को उसमें डुबोएँ। यह त्वचा को अत्यधिक सूखेपन से बचाता है और साथ ही सूजन, खुजली वाली त्वचा को बनने से रोकता है। 

(और पढ़ें - झुर्रियां मिटाने का उपाय है शहद और ओटमील का फेस मास्क)

अपने पूरे शरीर को स्नान के तुरंत बाद विटामिन ई तेल की एक छोटी मात्रा के साथ मालिश कर लें और फिर धीरे से त्वचा को सूखने दें। इस उपाय से भी कॉस्मेटिक प्रतिक्रियाओं को रोकने में मदद मिलती है।

आप एक ताजे नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर को अच्छे से मिलाएँ और एलर्जी वाले प्रभावित क्षेत्र पर इस पेस्ट को लगाएँ। इस उपाय से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

(और पढ़ें - नींबू के फायदे और नुकसान)


कॉस्मेटिक उत्पादों से होने वाले स्किन एलर्जी से राहत पाने के घरेलू उपाय सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें