myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कम कार्बोहाइड्रेट या बिना कार्बोहाइड्रेट वाला आहार वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। कम कार्ब का मतलब ही है आहार में प्रोटीन का ज़्यादा होना। लेकिन शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक है।

इसलिए हमें अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार शामिल करना चाहिए। इसलिए आज हम कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बता रहे हैं जिनमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है और जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे हैं।

  1. बादाम में कार्बोहाइड्रेट की कमी - Almonds Good Low Carb Diet In Hindi
  2. वजन घटाने के लिए सन बीज - Nuts And Seeds Lowest In Carbs In Hindi
  3. कम कार्बोहाइड्रेट भोजन का स्त्रोत है राजमा - Rajma Has Less Carbohydrates In Hindi
  4. लो कार्ब डाइट है मूंग दाल - Moong Dal Low Carb Diet In Hindi
  5. कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ है पनीर - Paneer For Low Carb Diet In Hindi
  6. कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है दही - Curd In Low Carb Diet In Hindi
  7. वजन कम करने के लिए लो कार्ब डाइट है लाल चना - Red Chana Low Carb Food For Weight Loss In Hindi
  8. कम कार्बोहाइड्रेट के स्रोत हैं अंकुरित अनाज - Sprouts Low Carb Foods In Hindi
  9. कम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीनयुक्त आहार है दूध - Milk For Low Carb Diet In Hindi
  10. कम कार्बोहाइड्रेट पदार्थ है सोयाबीन - Low Carb Soybeans In Hindi
  11. उच्च प्रोटीन और कम कार्ब डाइट है अंडे का सफेद हिस्सा - Low Carb High Protein Egg White In Hindi
  12. वजन कम करने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है चिकन - Low Carb Food Chicken In Hindi
  13. लो कार्ब उच्च प्रोटीन आहार है मछली - Fish High In Protein Low In Carbs In Hindi

हमें अपने दिन की शुरुआत मतलब सुबह में 5 से 8 भिगोए हुए बादाम का सेवन करना चाहिए और दोपहर में भी हमें 5 से 8 भुने हुए बादाम का सेवन करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है और इसके सेवन से शरीर में उचित प्रोटीन प्राप्त होगा। यह हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें – बादाम खाने का सही तरीका क्या है)

वजन को कम करने के लिए हमें भुना हुआ चना, भुना हुआ अलसी, हलके आहार के रूप में भुने हुए सूरजमुखी के बीज का सेवन करना चाहिए। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए)

बहुत सारे ऐसे व्यंजन हैं जिन में राजमा का सेवन कर किया जा सकता है। जैसे सब्जी के साथ मिक्स कर के राजमा का सेवन कर सकते हैं। या फिर धनिया या दही के साथ राजमा की टिक्की बना कर सेवन कर सकते हैं। या फिर राजमा को आप उबाल कर भी इसका सेवन कर सकते है। इस के सेवन से आप का वजन कम होगा क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

(और पढ़ें – वजन घटाने के लिए डाइट)

पीले या हरे रंग की विभाजत मूंग दल का उपयोग आप के वजन को कम करने में बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन आप अनेकों रूप में कर सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है।

(और पढ़ें – मसूर दाल के फायदे)

वजन को कम करने के लिए पनीर का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। पनीर को आप बहुत कम तेल में पकी हुई सब्जी के रूप में, बिना तेल में पनीर टिक्का दही और आवश्यक मसाले के साथ, न्यूनतम जैतून के तेल में पनीर और शिमला मिर्च की सब्जी के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

(और पढ़ें – पनीर के फायदे)

दही भी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इस का उपयोग आप नमकीन लस्सी, छाछ, सादी दही के रूप में कर सकते हैं। दही में भी कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होती है।

(और पढ़ें – स्वास्थ्य के लिए दही के फायदे)

लाल चने का सेवन भी आप के वजन को कम करने में मदद करता है। लाल चने को आप उबाल कर उसमें कटा हुआ खीरा, टमाटर और प्याज मिला कर सेवन करें या कम तेल में टमाटर की ग्रेवी में पकी हुई सब्जी के रूप में किया जा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए व्यायाम)

अंकुरित अनाज का सेवन वजन कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अंकुरित अनाज का उपयोग सलाद के रूप में, मिक्स स्प्राउट्स डोसा के रूप में या फिर ब्राउन राइस के साथ सब्जी के रूप में कर सकते हैं। इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है।

(और पढ़ें – अंकुरित अनाज के फायदे)

दूध सादा हो या कुछ मिला हुआ या फिर गर्म या ठंडे जैसा भी हो। आपको पसंद होगा। कम वसा वाले दूध के सेवन से आप को उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है।

(और पढ़ें – दूध पीने का सही समय क्या है)

सोया बीन के सेवन से अधिक मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। इसके लिए सोया दूध या सोया पनीर या फिर भुने हुए सोया बीन का सेवन करें। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है।

(और पढ़ें – सोयाबीन खाने के फायदे)

अंडे के सफेद हिस्से के सेवन से भी उचित प्रोटीन की प्राप्ति होती है। उबले हुए, पके हुए अंडे के सफेद हिस्से का सेवन करें। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए योगासन)

चिकन का सेवन उबाल कर या सेक कर या फिर ग्रिल्ड फॉर्म में उपयोग करना चाहिए। इसके सेवन से उचित प्रोटीन मिलता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट भी बहुत कम होता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

मछली के सेवन से भी उचित मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। मछली का उपयोग भाप से पका कर, आग में सेक कर या फिर ग्रिल्ड कर के करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें – मछली खाने के लाभ)

और पढ़ें ...