myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अभी गर्मियों का समय है और गर्मियों के समय ऐसे कई खाद्य पदार्थ होते हैं जो ज़्यादा खाये जाने चाहिए और कुछ जो थोड़े कम खाये जाने चाहिए। लोग अक्सर सलाह देते हैं कि गर्मियों में अंडे खाने से बचना चाहिए क्योंकि अंडा गर्म होता है और यह गर्मियों में फायदे से ज्यादा नुकसान करता है। जबकि अंडे के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इसके साथ-साथ इसमें विटामिन ए, विटामिन डी और अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो क्या वास्तव में अंडे गर्मियों के दौरान आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं?

  1. गर्मी में अंडे खाने चाहिए या नहीं - Can we eat eggs in summer season in hindi
  2. गर्मियों में कितने अंडे खाने चाहिए - How many eggs should i eat a day in summer in hindi
  3. क्या उबले हुए अंडे हैं तले हुए अंडे से अधिक फायदेमंद - Is boiled egg healthier than fried egg in hindi

आहार विशेषज्ञ डॉक्टर नेहा सानवाल्का कहती हैं कि यह लोगों की एक गलत धारणा है कि अंडे गर्मियों में नहीं खाए जाने चाहिए। हां अंडा प्राकृतिक रूप से गर्म है लेकिन यह एक सम्पूर्ण भोजन भी है। यह कैल्शियमलोहा और फास्फोरस जैसे विभिन्न विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। यह आमतौर पर माना जाता है कि गर्मी के दौरान अंडे खाने से अपच की समस्या बढ़ जाती है लेकिन यह भी सच नहीं है। वास्तव में अंडे गर्मियों में गर्मी से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। चूंकि वे कई पोषक तत्वों में समृद्ध हैं इसलिए वे शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं जो गर्मियों के दौरान बहुत आवश्यक है। अंडे आपकी ऊर्जा को उच्च स्तर पर रखते हैं और गर्मी में थकान और कमजोरी को रोकने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें –  थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

डॉक्टर नेहा सानवाल्का का कहना है कि गर्मियों के दौरान प्रतिदिन एक या दो अंडे खाना आपके लिए ठीक है लेकिन उस से ज्यादा अंडे खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। वहीँ बॉडीबिल्डर्स या जो लोग मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, वे हर दिन चार से छह अंडे खाते हैं। पर उन्हें गर्मी के दौरान प्रतिदिन 2-3 अण्डों तक का ही सेवन करना चाहिए। चूंकि अंडे गर्मी पैदा करते हैं, उन्हें ज्यादा खाने से पेट खराब हो सकता है। 

(और पढ़ें - बॉडी बिल्डिंग के लिए उचित आहार के बारे में जानें)

डॉक्टर नेहा सानवाल्का का कहना है कि गर्मी के दौरान किसी भी रूप में अंडे खा सकते हैं। सबसे अच्छा विकलप है कि आप उबले हुए अण्डों का सेवन करें। क्योंकि उबले हुए अंडे तले हुए अंडे से थोड़े अधिक स्वस्थ होते हैं।

(और पढ़ें – गर्मी में लू से बचने के आसान उपाय)

और पढ़ें ...