myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छी जीवन शैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जैसे सुबह का नाश्ता दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन होता है वैसे ही रात का खाना भी महत्वपूर्ण होता है।

डिनर शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। एक स्वस्थ, हल्का रात्रिभोज आपको आरामदायक नींद का आनंद लेने में भी मदद करता है। इसके अलावा डिनर में आपको परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत करने का समय मिलता है।

लोग अक्सर दिन के अंत में एक स्वस्थ भोजन के महत्व को अनदेखा करते हैं या वे अपने खाने के मेनू के लिए खराब विकल्प बनाते हैं। आपके डिनर में सलाद, सूप और साधारण साइड डिश शामिल होनी चाहिए। इष्टतम स्वास्थ्य के लिए रात के भोजन के खाने से पहले और बाद में कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है -

  1. रात का भोजन करने से पहले पिएं गुनगुना पानी - Drinking Warm Water Before Dinner in Hindi
  2. खाना खाने के बाद तुरंत ना सोएँ - Do Not Sleep Immediately After Eating in Hindi
  3. रात के खाने के बाद जाएँ वॉक पर - Walking is Good After Dinner in Hindi
  4. रात्रिभोज के बाद बचें भारी वर्कआउट से - Working Out After Dinner is Bad in Hindi
  5. रात के भोजन बाद करें दांतों को ब्रश - Brush Your Teeth After Dinner in Hindi
  6. खाना खाने के तुरंत बाद न करें धूम्रपान - Do Not Smoke After Dinner in Hindi
  7. खाने के बाद रखें स्नान से दूरी - Do Not Take Bath After Eating in Hindi
  8. डिनर से पहले पहनें ढीले आरामदायक कपड़े - Wear Loose Clothes Before Dinner in Hindi
  9. रात के खाने से पहले बेल्ट को ना करें ढीला - Do Not Loosen Your Belt Before Dinner in Hindi
  10. रात का खाना खाने के बाद ना खाए फल - Do Not Eat Fruit After a Meal in Hindi

पाचन में सहायता करने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी का एक गिलास पिएं। इसके अलावा, यह एक गिलास पानी आपको तृप्त और रात्रिभोज के दौरान ज्यादा खाने से बचाएगा।

अपने भोजन को निगलने में मदद के लिए आप अपने भोजन के दौरान थोड़ा सा पानी पिएं। बहुत अधिक पानी पीने से बचें, क्योंकि यह पाचन को खराब कर सकता है।

रात के खाने के बाद, कम से कम एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर एक गिलास गर्म पानी पिएं। थोड़ा सा गर्म पानी आपके पेट में भोजन को तोड़ने और पाचन में सहायता करने में मदद करता है। इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें – क्या शहद और गर्म पानी पीने से हो सकता है मोटापा कम)

गर्म खाने का आनंद लेने के बाद, बहुत से लोग तुरंत बिस्तर पर चले जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। खाने के बाद लेटना पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। इससे आपको ब्लोटिंग और हार्टबर्न महसूस हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खाने की सलाह देते हैं। इस समय के दौरान, आप वॉक पर जा सकते हैं, बर्तन साफ कर सकते हैं, अगले दिन के लिए चीजें तैयार कर सकते हैं या अपने बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं। कहने का मतलब है की आप कुछ भी करें लेकिन खाने के तुरंत बाद सीधे बिस्तर पर जाने से बचें।

(और पढ़ें - अच्छी नींद लेना वजन कम करने के लिए है आवश्यक)

खाने के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले 30 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर वॉक के लिए जाएं। एक घंटे तक चलने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप बस अपने घर में या उसके पास 15 से 20 मिनट के लिए वॉक का आनंद ले सकते हैं।

वॉकिंग आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा व्यायाम है। यह आपके भोजन को पचाने में आपकी मदद करेगी और ब्लोटिंग और पेट की परेशानी को रोकने में मदद करेगी। यदि आपको घूमना पसंद नहीं करते हैं, तो अपने पालतू के साथ रात के खाने के बाद वॉक के लिए जाने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - सैर करने के फायदे)

डिनर करने के बाद वॉकिंग एक आदर्श व्यायाम है हालांकि, देर रात में भारी व्यायाम एक स्वस्थ विकल्प नहीं हैं। एक देर रात की कसरत, विशेष रूप से एक कार्डियो सत्र शरीर के तापमान को काफी बढ़ाता है और मेलाटोनिन को रिलीज होने से रोकते हैं, मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है। इसका अर्थ है देर रात व्यायाम करने से आप अपनी सोने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

इसके अलावा, इस समय आपका शरीर अपने खाने को पचाने की कोशिश कर रहा होता है ऐसे में इससे पेट में दर्द या ऐंठन की संभावना बढ़ जाती है। 

(और पढ़ें - सैर करने के फायदे)

खाना खाने के बाद अपने दांतों को ठीक से ब्रश करना महत्वपूर्ण है लेकिन तुरंत बाद नहीं। 30 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर अपने दाँत ब्रश करें। संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए, अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों को ब्रश करने की सलाह देती है। दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए इससे प्लैक हटाने और मुंह के पीएच को प्रभावहीन करने में मदद मिलेगी।

आपको 2 मिनट के लिए ब्रश करना चाहिए। अपने दाँत के प्रत्येक भाग को 30 सेकंड के लिए ब्रश करें - ऊपर बाएं, ऊपर दाएं, नीचे बाएं और नीचे दाएं। नर्म टूथब्रश और अच्छी गुणवत्ता वाली टूथपेस्ट का प्रयोग करें। 

(और पढ़ें - टूथब्रश का ध्यान ना रखना)

कुछ धूम्रपान करने वाले लोगों को रात के खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत होती है। वैसे तो किसी भी समय धूम्रपान करना खराब होता है लेकिन भोजन के बाद धूम्रपान आपके लोअर एसोफिजिअल स्फिन्कटर को शिथिल करके दिल की उत्तेजना को प्रोत्साहित करता है

इसके अलावा, धूम्रपान इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम के लक्षणों साथ साथ अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक पेट के अल्सर) के लक्षणों को बिगाड़ता है। कोलन मांसपेशियों पर भी धूम्रपान का बुरा प्रभाव पड़ता है।

सिगरेट में कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाले 60 से ज्यादा कार्सिनोजेन्स होते हैं और सिगरेट में मौजूद निकोटीन अत्यधिक नशे की लत होती है। यह आपकी नींद के चक्र को बाधित कर सकता है। इसके अलावा रात में सीमित मात्रा और कैफीनयुक्त पेय या मादक पेय के सेवन से बचें।

(और पढ़ें – सिगरेट पीना नहीं छोड़गें तो होंगे ये नुकसान)

खाने के बाद स्नान करने से पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप हो सकता है। पचाने के लिए पेट को बहुत अधिक ऊर्जा और पेट की ओर बहुत अधिक रक्त प्रवाह की ज़रूरत होती है। जब आप रात के खाने के बाद स्नान करते हैं तो इससे शरीर के तापमान में थोड़ी कमी आ जाती है।

स्नान करने से पहले किसी भी भोजन के बाद कम से कम 30 से 45 मिनट इंतजार करना उचित होता है। यदि संभव हो तो, खाने से पहले स्नान करें।

(और पढ़ें - क्या आपका नहाने का तरीका सही है ?)

यदि आप घर पर रात का भोजन कर रहे हैं, तो ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। तंग कपड़े आपके पेट पर दबाव डालते हैं जो पेट की जलन के लिए योगदान कर सकते हैं। यदि आप बाहर डिनर कर रहे हैं तो घर आने पर आरामदायक कपड़े पहन लें।

इसके अलावा, हल्के और ढीले कपड़े आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं। सोते समय तंग कपड़े पहनने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जो आपकी नींद को परेशान कर सकता है।

(और पढ़ें - घर की हवा को शुद्ध करने और सुकून भरी नींद के लिए लगाएं ये पाँच पौधे)

यदि आपको डिनर के दौरान या बाद में अपनी बेल्ट को ढीला करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह एक संकेत है कि आपने ज़रूरत से अधिक खा लिया है। एक भारी भोजन के बाद अपनी बेल्ट ढीली करने की आदत आपके पेट की मांसपेशियों को ढीला कर सकती है, जिससे एक बड़ा उभरा हुआ पेट हो सकता है।

तो उस हद तक ही खाएँ जिसमें आप आप बेल्ट को बिना ढीला किए आराम से खा सकते हैं! इसके अलावा, रात का खाना भारी नहीं बल्कि हल्का होना चाहिए।

फल आपके लिए एक स्वस्थ आहार होते हैं, लेकिन भोजन खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन स्वस्थ नहीं होता है। शरीर के लिए ठीक से भोजन पचाना मुश्किल होता है यदि आप खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं।

खाने से 30 मिनट पहले फ्रूट्स खाना बेहतर होता है। जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें ध्यान से फलों को चुनना चाहिए क्योंकि कई लोगों में चीनी सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है।

(और पढ़ें - लू के उपाय हैं मौसमी फल)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4281 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
32बिहार
18चंडीगढ़
10छत्तीसगढ़
523दिल्ली
7गोवा
144गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
109जम्मू-कश्मीर
4झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
748महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
76पंजाब
274राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
305उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें