myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इस बात से आप सभी वाकिफ हैं कि शहद और नींबू को एक साथ गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर को बहुत अधिक लाभ मिलते हैं। लेकिन सिर्फ शहद और गर्म पानी का मिश्रण भी आपके शरीर को अनगिनत लाभ देने में मदद करता है। इस मिश्रण के सेवन से आप शरीर की कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं। बस सुबह उठिये और अपने लिए इस मिश्रण को 15 मिनट में बनाकर पी जाइये। फिर देखिये इस मिश्रण के फायदे। अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे इस मिश्रण को बनाएं और किस तरह के लाभ इससे प्राप्त होते हैं, तो वही आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं।

(और पढ़ें - शहद के फायदे)

तो आइये आपको बताते हैं शहद और गर्म पानी को बनाने का तरीका, फायदे और मोटापे के लिए कैसे फायदेमंद है ये मिश्रण -

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

  1. शहद और गर्म पानी बनाने का तरीका - How to make honey and hot water mixture in Hindi
  2. शहद और गर्म पानी पीने के फायदे - Benefits of honey and warm water in Hindi
  3. गर्म पानी और शहद के नुकसान - Side effects of drinking hot water and honey in Hindi
  4. शहद और गर्म पानी कैसे है मोटापा कम करने में फायदेमंद - How honey and warm water is good for weight loss in Hindi

सामग्री –

  1. एक या दो चम्मच (15 से 30 ग्राम) शहद
  2. एक कप (240 मिलीलीटर) गर्म पानी

विधि –

  1. सबसे पहले पानी को माइक्रोवेव या गैस पर गर्म करें। अगर माइक्रोवेव में गर्म कर रहे हैं तो पानी को उसमें एक से दो मिनट तक रहने दें। या फिर गैस पर कर रहे हैं तो पानी के उबलने के इंतज़ार करें।
  2. पानी को अब किसी बर्तन में कर लें और उसके ठंडे होने का इंतज़ार करें। ये ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए। थोड़ा उसे गर्म ही रखें।
  3. अब गर्म पानी के बर्तन में एक या दो चम्मच शहद मिलाएं। अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद नहीं है तो आप एक ही चम्मच शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर शहद को अच्छी तरह से चम्मच से हिलाएं।
  4. अब शहद और गर्म पानी के मिश्रण को चखें और अगर जरूरत हो तो फिर से शहद को मिलाएं।
  5. अब शहद और गर्म पानी के मिश्रण को गर्म-गर्म पी जाएँ।

 

शहद और गर्म पानी पीने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं -

  1. शहद और गर्म पानी वजन कम करने में है लाभदायक - Honey and warm water for weight loss in Hindi
  2. शहद गर्म पानी उर्जा से भरपूर रखता है - Honey and warm water helps to boost you in the morning in Hindi
  3. शहद और गर्म पानी के लाभ से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है - Honey and warm water promotes immunity system in Hindi
  4. शहद और गरम पानी से एलर्जी दूर रहती है - Honey and warm water helps to get rid of allergies problem in Hindi
  5. कफ को ठीक करने में मदद करता है शहद और गर्म पानी का मिश्रण - Honey and warm water for cough in Hindi
  6. शरीर को डिटॉक्स करता है शहद और गर्म पानी का मिश्रण - Honey and warm water helps to detox your body in Hindi
  7. गर्म पानी और शहद से पाचन क्रिया रहती है सही - Honey and warm water treats digestive system in Hindi
  8. गर्म पानी और शहद के फायदे से ह्रदय स्वस्थ रहता है - Honey and warm water helps to give you healthy heart in Hindi

शहद और गर्म पानी वजन कम करने में है लाभदायक - Honey and warm water for weight loss in Hindi

100 ग्राम शहद में 305 कैलोरी होती हैं, एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद को मिलाने से ये मिश्रण आपके वजन को कम करने में बेहद मदद करता है। शहद प्राकृतिक चीनी का एक बेहतरीन स्रोत है और इस तरह आपको पूरे दिन मीठा खाने की इच्छा नहीं होती।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

शहद गर्म पानी उर्जा से भरपूर रखता है - Honey and warm water helps to boost you in the morning in Hindi

शहद पाचन क्रिया के लिए बेहद अच्छा होता है। इसके एंटीसेप्टिक, एंटीवाइरल, एंटीबैक्टीरियल गुण आपके पेट को ठीक रखते हैं और सुबह-सुबह इसे पीने से आपको मल त्यागने में किसी भी तरीके की परेशानी नहीं होती। ये आपके पेट को हाइड्रेट करता है और आपके मल में पानी को जोड़ता है। इस मिश्रण से एसिडिटी भी कम होती है। इस प्रकार आप पूरे दिन एकदम स्वस्थ और चुस्त लगते हैं।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

शहद और गर्म पानी के लाभ से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है - Honey and warm water promotes immunity system in Hindi

कच्चा शहद एन्ज़ाइम्स से समृद्ध होता है। ये विटामिन और खनिज से भरपूर होता है और शरीर की प्रणालियों को हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रखता है। इस मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा का इलाज गहराई से करते हैं और उसे प्राकृतिक निखार देते हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

शहद और गरम पानी से एलर्जी दूर रहती है - Honey and warm water helps to get rid of allergies problem in Hindi

शहद और गर्म पानी का मिश्रण त्वचा को कील-मुहांसों और एलर्जी से दूर रखता है। शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को मॉइस्चर देते हैं और किसी भी संक्रमण से बचाते भी हैं। शहद का इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जाता है।

(और पढ़ें - मुंहासे (पिम्पल्स) हटाने के घरेलू उपाय)

कफ को ठीक करने में मदद करता है शहद और गर्म पानी का मिश्रण - Honey and warm water for cough in Hindi

ये रिसर्च में भी पाया गया है कि शहद गले की खराश और कफ के लिए बेहद अच्छा होता है। जब आप शहद और गर्म पानी का मिश्रण रोजाना पियेंगे तो गले से जुड़ा संक्रमण बिल्कुल गायब हो जाएगा।

(और पढ़ें - कफ (बलगम) निकालने के उपाय)

शरीर को डिटॉक्स करता है शहद और गर्म पानी का मिश्रण - Honey and warm water helps to detox your body in Hindi

शहद और गर्म पानी का मिश्रण मल त्याग और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। ये मिश्रण न ही पेट को साफ करता है बल्कि लीवर को भी डिटॉक्सीफाई करता है। शहद और गर्म पानी के मिश्रण को ड्यूरेटिक भी माना जाता है जो मूत्र के जरिये सभी विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है।

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स (अंदर से साफ़) कैसे करें)

गर्म पानी और शहद से पाचन क्रिया रहती है सही - Honey and warm water treats digestive system in Hindi

अगर आप पेट की गैस की असहजता से परेशान हैं तो जल्द से जल्द शहद और गर्म पानी का मिश्रण पी लीजिये। ये मिश्रण काफी जल्दी आपकी गैस को दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा ये गैस को नियंत्रित करता है और आपके पेट को आराम पहुंचाता है।

(और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

गर्म पानी और शहद के फायदे से ह्रदय स्वस्थ रहता है - Honey and warm water helps to give you healthy heart in Hindi

गर्म पानी और शहद का मिश्रण कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है और इससे ह्रदय की बीमारी दूर रहती हैं। इस मिश्रण से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है।

शहद के साथ गर्म पानी लेने के लिए कुछ सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, गर्म पानी और शहद एक दूसरे के साथ लेना सही नहीं है। इसलिए सबसे अच्छा गुनगुना या सामान्य पानी लें। ऐसा इस लिए, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार शहद को गर्म करना या उसका बहुत गर्म पदार्थों के साथ सेवन करने से सेहत पर ग़लत असर पड़ता है।

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित नहीं हैं, तो इस वजन घटाने वाले पेय को 3-6 महीनों के लिए ले सकते हैं। यदि मधुमेह से पीड़ित हैं, तो बेहतर है कि आप इस पेय को ना लें।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए)

आप में से ज्यादातर लोग चीनी या प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन बहुत अधिक करते होंगे, जो कि वजन को कम करने का सबसे बढ़ा अवरोध माना जाता है। अपनी मिठास के अनुसार हम उतना ही शहद का इस्तेमाल करते हैं, जितनी मात्रा की हमे जरूरत होती है। इस प्रकार कैलोरी भी बढ़ती नहीं है और आप फिर जंक फ़ूड से दूर रहते हैं।

अधिकतर लोग मीठे पेय पदार्थों से कैलोरी की मात्रा अधिक ले लेते हैं। अगर आप शहद और गर्म पानी के मिश्रण को मीठे पेय पदार्थों के साथ बदलते हैं तो आप 63% कैलोरी को कम कर सकते हैं। जैसे, आठ बोतल सोडा में 150 कैलोरी होती हैं और कॉफी में 170 केलोरी होती हैं। अगर आप इसे 63 कैलोरी वाले मिश्रण यानि शहद और गर्म पानी के साथ बदलते हैं तो ये आपके वजन के लिए ही फायदेमंद होगा।

शहद के साथ गर्म पानी मिलाकर पीने से आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये पूरी तरह से खाने पर नियंत्रण लगाता है, खासकर तब जब आप इसे सुबह पीते हैं। ये मिश्रण क्लींजर की तरह काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इसके अलावा इस मिश्रण को पीने से आपको ऊर्जा मिलती है, जिससे मेटाबोलिज्म भी तेज़ हो जाता है और आप वजन को तेज़ी से फिर कम कर पाते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

और पढ़ें ...

References

  1. Visweswara Rao Pasupuleti, Lakhsmi Sammugam, Nagesvari Ramesh, Siew Hua Gan. Honey, Propolis, and Royal Jelly: A Comprehensive Review of Their Biological Actions and Health Benefits . Oxid Med Cell Longev. 2017; 2017: 1259510. PMID: 28814983
  2. Omotayo O. Erejuwa, Siti A. Sulaiman, Mohd S. Ab Wahab. Honey - A Novel Antidiabetic Agent . Int J Biol Sci. 2012; 8(6): 913–934. PMID: 22811614
  3. Otilia Bobiş, Daniel S. Dezmirean, Adela Ramona Moise. Honey and Diabetes: The Importance of Natural Simple Sugars in Diet for Preventing and Treating Different Type of Diabetes . Oxid Med Cell Longev. 2018; 2018: 4757893. PMID: 29507651
  4. MG Miguel, Antunes, ML Faleiro. Honey as a Complementary Medicine . Integr Med Insights. 2017; 12: 1178633717702869. PMID: 28469409
  5. Abdulwahid Ajibola. Novel Insights into the Health Importance of Natural Honey . Malays J Med Sci. 2015 Sep; 22(5): 7–22. PMID: 28239264
  6. Abdulwahid Ajibola, Joseph P Chamunorwa, Kennedy H Erlwanger. Nutraceutical values of natural honey and its contribution to human health and wealth . Nutr Metab (Lond). 2012; 9: 61. PMID: 22716101