हम सब विटामिन सी के फ़ायदों के बारे में जानते हैं , विटामिन सी बालों के लिए भी उतना  ही जरूरी है जितना त्वचा के अच्छे स्वास्थ के लिए । विटामिन सी सिर्फ त्वचा के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है ।

और पढ़ें -(बालों के लिए बेस्ट हेयर केयर टिप्स)

 
  1. स्वस्थ बालों के लिए विटामिन सी के फायदे
  2. बालों से संबंधित समस्याओं के लिए विटामिन सी के फायदे
  3. बालों के लिए विटामिन सी के प्रकार
  4. बालों के लिए विटामिन सी का उपयोग
  5. सारांश

बालों को बढ़ाए और मजबूत बनाए: विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए जरूरी  है। यह बालों की लंबाई बढ़ा कर उनका टूटना कम करता है और बालों के सम्पूर्ण स्वास्थ के लिए लाभकारी है । 

खोपड़ी के स्वास्थ को अच्छा रखे: विटामिन सी बालों में रक्त परिसंचरण को बढ़ा देता है जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम होने में मदद मिलती है जो स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखने में मदद करता है। खोपड़ी के स्वस्थ होने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है जिस से सूखापन, रूसी और सूजन जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है।

यूवी किरणों से बालों की सुरक्षा करे: विटामिन सी , यूवी किरणों से बालों को होने वाले नुकसान को खत्म करने और कम करने में सहायक है ।  यह बालों पर धूप के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी एक शक्ति शाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से होने वाली सेलुलर क्षति को कम करता है, और यह बालों दोनों में वायु प्रदूषण और पराबैंगनी विकिरण जैसे पर्यावरणीय तनावों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को भी रोकता है। विटामिन सी बालों को चमकदार और हाइड्रेटेड रखता है और स्टाइलिंग से होने वाले नुकसान से भी बचाता है ।

और पढ़ें -(बाल झड़ने और बालों को बढ़ाने का इलाज )

मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाए : विटामिन सी मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को बेअसर करने में मदद करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है।  

बालों में चमक बढ़ाता है: विटामिन सी बालों की चमक बढ़ाने में सहायता करता है और 

बालों को झड़ने को रोकता है: विटामिन सी डीएचटी के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, डीएचटी के कारण बालों का झड़ना बढ़ जाता है। विटामिन सी डीएचटी को बनने से रोकता है जिससे बालों का गिरना भी कम हो जाता है ।  

आयरन अवशोषण को बढ़ावा देता है: उम्र बढ़ने, गर्भावस्था, असंतुलित आहार या आंतों की बीमारियों के कारण आयरन की कमी होने लगती है जिस के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है । हालांकि विटामिन सी आयरन का स्रोत नहीं है, लेकिन यह शरीर में जाने वाले खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप शाकाहारी हैं और  मांस नहीं खाते हैं, तो विटामिन सी आपको बीन्स, मटर और अन्य खाद्य-आधारित स्रोतों से आयरन को अवशोषित करने में मदद करेगा।

बालों को सफेद होने से बचाता है : विटामिन सी रसायनों के संपर्क में आने से होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे बालों के विकास में सुधार हो सकता है। एस्कॉर्बिक एसिड हाइपरपिग्मेंटेशन का भी इलाज कर सकता है जो हेयर डाई के उपयोग के परिणामस्वरूप हो सकता है। विटामिन सी बालों को साने से पहले सफेद होने से भी बचाता है।  


और पढ़ें -(बालों को लंबा और घना करने के टिप्स  )

 
Vitamin C Capsules
₹599  ₹999  40% छूट
खरीदें

बहुत से लोग अंतर्निहित स्थितियों से पीड़ित होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। एस्कॉर्बिक एसिड विभिन्न अंतर्निहित स्थितियों से संबंधित लक्षणों का इलाज करते हुए बालों के स्वास्थ्य और विकास दर में सुधार कर सकता है। हालाँकि विटामिन सी किसी बीमारी को ठीक नहीं करता, लेकिन यह बालों और खोपड़ी से संबंधित पोषण प्रदान कर सकता है।

  • सेबोरिक डर्मटाइटिस

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, या एक्जिमा, एक त्वचा की स्थिति है जो आमतौर पर खोपड़ी में होती है, जिससे खोपड़ी में सूखापन, पपड़ीदार पैच, लालिमा, सूजन और रूसी हो जाती है। विटामिन सी के सूजन को कम करने गुण और इम्यूनिटी बढ़ाने के फायदे के कारण ये सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस से संबंधित सूजन से लड़ने में मदद करते हैं । 

  • खोपड़ी की संवेदनशीलता

संवेदनशील खोपड़ी एक सामान्य स्थिति है जिससे खोपड़ी में अत्यधिक कोमलता, जलन, खुजली, सुन्न होना, धड़कन, सूजन होता है। दर्द आम तौर पर रोमो से शुरू होता है, जो खोपड़ी का प्राथमिक तंत्रिका अंत स्रोत हैं। विटामिन सी बालों के रोम और खोपड़ी को मजबूत करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके संवेदनशीलता में सुधार करता है। 

  • पुरुष-पैटर्न के कारण बालों का झड़ना

पुरुषों में बालों के झड़ने के 95% मामलों के लिए पुरुष-पैटर्न का गंजापन जिम्मेदार है। आनुवंशिकी, उम्र बढ़ने और हार्मोन सहित कई कारक पुरुषों में गंजापन लाते हैं । उच्च ऑक्सीडेटिव तनाव, कम आयरन अवशोषण दर और बढ़ा हुआ डीएचटी स्तर अक्सर समय से पहले बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। विटामिन सी आपके शरीर को मुक्त कण क्षति (ऑक्सीडेटिव तनाव) से लड़ने, अधिक आयरन को अवशोषित करने और डीएचटी संरचनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

  • महिलाओं में बालो का झड़ना

महिलाओं में बालों के पतले होने के सबसे आम कारणों में आयरन की कमी और थायरॉइड असंतुलन शामिल हैं। आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से बाल पतले हो जाते हैं और लंबे समय तक झड़ते हैं । विटामिन सी महिलाओं में आयरन को ठीक से अवशोषित करने के लिए सहायक है ।  

  • प्रसवोत्तर बालों का झड़ना

प्रसव के दौरान अक्सर नई माताओं में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे बाल अत्यधिक झड़ने लगते हैं। विटामिन सी कोलेजन के स्तर में सुधार करता है और केराटिन के निर्माण के लिए आवश्यक अमीनो एसिड के साथ आपके शरीर को पोषण दे सकता है। 

और पढ़ें -(बालों के विकास के लिए विटामिन बी के फायदे  )

बालों के अन्य फ़ायदों के लिए आज़माएँ - myUpchar Biotin+ Tablet For Hair Fall & Hair Growth
Biotin Tablets
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

विटामिन सी को मौखिक रूप से लेने पर कई फायदे हैं। विटामिन सी के अनुपूरक लेने के साथ ही अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ और खट्टे फल शामिल करना सबसे ज्यादा लाभदायक होगा।  

 

यदि आप विटामिन सी शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके व्यक्तिगत बाल धोने की आवृत्ति के अनुसार नियमित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

अगर विटामिन सी हेयर मास्क का उपयोग कर रहे हैं तो सप्ताह में एक या दो बार लगाया जा सकता है । 

अगर विटामिन सी के अनुपूरक ले रहे हैं तो उत्पाद पर दिए गए निर्देश के अनुसार लेना ठीक रहेगा। 

और पढ़ें -बालों के विकास के लिए सप्लीमेंट्स)

बालों का डैन्ड्रफ दूर करने के लिए लें - Kesh Art Anti-Dandruff Shampoo by myUpchar Ayurveda

myUpchar doctors after many years of research have created myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Dandruff Shampoo by using 100% original and pure herbs of Ayurveda. This ayurvedic shampoo has been recommended by our doctors to more than 1 lakh people for dandruff and itchy scalp with great results.
Anti Dandruff Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

बिना किसी अन्य परेशानी के भी आप अपने दैनिक जीवन में विटामिन सी को शामिल कर के अपने बालों के स्वास्थ को हमेशा बेहतर बनाए रख सकते हैं। विटामिन सी बालों को स्वस्थ रहने के लिए नमी और आवश्यक पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करता है।  

ये अधिक रंगे, क्षतिग्रस्त और भंगुर बालों के लिए अपने  एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण  सबसे अधिक लाभ कारी है। विटामिन सी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बालों का झड़ना कम करता है और बालों के विकास में सुधार करता है। विटामिन सी की कमी के कारण भी बाल रूखे और दोमुंहे हो सकते हैं।

विटामिन सी सभी प्रकार के बालों के लिए सुरक्षित है, बस हर प्रकार के बालों पर इस का असर अलग अलग हो सकता है। जो लोग अपने बालों में कलर करवाते हैं या बहुत ज्यादा खराब स्थिति में हैं वो लोग समय के साथ अपने बालों पर  बहुत अच्छे असर देख सकते हैं।  इसका उपयोग सभी प्रकार के बालों के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जिनके बाल रूखे हैं या जिन के बाल बहुत टूटते हैं। हालांकि विटामिन सी सभी प्रकार के बालों के लिए बहुत उपयोगी है लेकिन अधिक संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करना चाहिए । 

यदि आपके बाल धूम्रपान, शराब पीने, रसायनों के संपर्क में आने, विकिरण या पुराने तनाव के कारण झड़ रहे हैं तो विटामिन सी मददगार हो सकता है।

 
ऐप पर पढ़ें