myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बाल हमेशा ही फैशन में रहते हैं, बस उनके आकार और स्टाइल में बदलाव होते रहते हैं। लंबे बाल हमेशा से लोगों की पहली पसंद रहे हैं। बालों को नए स्टाइल देने में बॉलीवुड अभिनेत्रियों का बड़ा योगदान रहा है। असल में नए-नए फैशन स्टाइल को लोगों के बीच लाने के लिए यही एक बड़ा माध्यम है। कभी बॉब कट स्टाइल तो कभी घुटनों तक पहुंचने वाले बालों के फैशन ने लोगों में खूब बदलाव लाए। लेकिन क्या वास्तव में बालों को बढ़ाना इतना आसान है? बालों को लंबा करने के लिए काफी धैर्य और प्रयासों की आवश्यकता होती है। जितना मुश्किल बालों को लंबा करना है, उतना ही मौसम के हिसाब से इनको मैनेज करना भी।

हर इंसान के बालों की बढ़ने की गति अलग होती है। यह आपके शरीर में पोषक तत्वों, आयु, आहार और बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। बालों के बढ़ने की गति चार चरणों में होती है।

  • एनाजेन : इस चरण में बाल बढ़ रहे होते हैं।
  • कैटजेन : इस चरण में बालों का विकास बंद हो जाता है।
  • टेलोजन : इस चरण में बाल कमजोर होने लगते हैं, लेकिन उनका जुड़ाव सिर की त्वचा से बना रहता है।
  • एक्सोजेन: इस चरण में बाल तेजी से गिरने शुरू हो जाते हैं

बालों को लंबा करने और लगातार बढ़ाते रहने के लिए आपको प्रयास करना होगा कि एनाजेन चरण की अ​वधि लंबी हो। यह संभव है या नहीं इस पर पर्याप्त शोध नहीं है, चूंकि इस चरण में बाल बढ़ रहे होते हैं ऐसे में कुछ ऐसे उपाय जरूर हैं, जिनसे बालों को मजबूती दी जा सकती है साथ ही इस चरण की अवधि को भी लंबा किया जा सकता है। बालों को टूटने से बचाकर भी आप इसकी बढ़ने क गति को बढ़ा सकते हैं।

  1. बालों को बढ़ाने के लिए आहार - Balon ko Badhane ke liye Aahar
  2. बालों के विकास के लिए आवश्यक घरेलू उपचार - Balon ke Vikas ke liye Awashyak Gharelu Upchar
  3. बालों के विकास के लिए आवश्यक है मन का स्वस्थ होना - Balon ke Vikas ke liye Awashyak hai Man ka Swasth hona
  4. दैनिक रूप से रखें बालों का ख्याल - Dainik Roop se Rakhein Balon ka Khyaal
  5. बालों के विकास के लिए पूरक तत्व - Balon ke Vikas ke liye Poorak Tatwa
  6. बालों को झड़ने से रोकने के लिए सलाह - Balon ko Jhadne se Rokne ke liye Salaah

बालों को बढ़ाने के लिए आहार - Balon ko Badhane ke liye Aahar

स्वस्थ और पौष्टिक आ​हार बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन और मिनरल की कमी न सिर्फ आपके बालों, बल्कि आपके शरीर के विकास को भी प्रभावित करती है। शरीर में ओमेगा 3वऔर 6 फैटी एसिड, बायोटिन, जिंक और आयरन शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं, इन तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप दैनिक रूप से पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व युक्त भोजन कर रहे हैं।

मुख्यरूप से बाल प्रोटीन से बने होते हैं, यही वजह है कि यह मैक्रोन्यूट्रिएंट बालों के विकास के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। बालों के विकास के लिए यह सुनिश्चित करें कि शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को अपने दैनिक आहार से पूरा करें। आमतौर पर लोग अपने वजन को कम करने के लिए कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करे हैं, लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि कई कम कैलोरी वाले आहार आपके बालों के विकास को रोक सकते हैं।

बालों के विकास के लिए आवश्यक घरेलू उपचार - Balon ke Vikas ke liye Awashyak Gharelu Upchar

हमारे घरों की रसोई में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो न सिर्फ विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं बल्कि बालों के विकास और मजबूती को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। नारियल तेल और अरंडी का तेल, अंडे, एलोवेरा जैसे घर में मौजूद कई आसानी से उपलब्ध औषधियां बालों को तेजी से बढ़ाने और मजबूत बनाने में सहायक हैं।

वैसे तो सभी घरेलू उपचार वैज्ञानिक मानदंडों पर जरूरी नहीं हैं कि खरे उतरते हों, फिर भी इनके उपयोग से किसी प्रकार के नुकसान होने की आशंका बेहद कम रहती है। जिस भी औषधि का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, बेहतर परिणाम के लिए उस औषधि का कम से कम एक से दो महीने तक इस्तेमाल करें।

बालों के विकास के लिए आवश्यक है मन का स्वस्थ होना - Balon ke Vikas ke liye Awashyak hai Man ka Swasth hona

हमारे बालों के विकास और मानसिक स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध है। अत्यधिक तनाव लेने का असर हमारे शरीर पर नजर आने लगता है, बालों का झड़ना भी उसी का एक हिस्सा है। तनाव के चलते कई प्रकार से बालों पर प्रभाव पड़ता है।

  • एलोपेशिया अरेटा
    एलोपेशिया एक ऐसा विकार है जिसमें शरीर स्वयं ही बालों की जड़ों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। समय के साथ बाल तेजी से झड़ने लगते हैं यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है।
  • टेलोजन एफ्लुवियम
    इस विकार में बहुत जल्द ही बाल टेलोजेन अवस्था में पहुंचने शुरू हो जाते हैं। इससे बालों का पतला होना या झड़ना शुरू हो सकता है।

इन परिस्थितियों से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप तनाव को कम करें। व्यायाम, पेंटिंग, गाना और नृत्य जैसी गतिविधियों को दैनिक जीवन में शामिल करके खुद को तनाव मुक्त कर सकते हैं। यह आपके बालों के विकास के लिए बेहतर होगा।

दैनिक रूप से रखें बालों का ख्याल - Dainik Roop se Rakhein Balon ka Khyaal

बालों के विकास के लिए नियमित रूप से उनकी देखभाल करना भी जरूरी होता है। जानें लंबे और घने बाल पाने के लिए कैसे रखें उनका विशेष ख्याल

  • अपने बालों की प्रकृति (तैलीय, सामान्य और रुखे) के लिए विशेष रूप से तैयार प्रोडक्ट्स (शैम्पू, कंडीशनर, सीरम और हेयर ऑयल) का उपयोग करें।
  • प्रतिकूल मौसम में बालों का विशेष ख्याल रखें। जैसे बहुत गर्मी के मौसम में बालों पर ऐसा कपड़ा लपेट कर रखें जिससे वह पूरी तरह से ढके रहें।
  • बालों को सुखाने के लिए तौलिया न रगड़ें। उन्हे स्वत: सूखने दें।
  • बालों पर हेयर ड्रायर जैसे हीट टूल के प्रयोग से बचें।
  • बालों को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि महीने में एक बार बाल कटाएं।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों की तेल से मालिश करें। बेहतर परिणाम पाने के लिए नारियल, सरसों या अरंडी के तेल को जड़ों में लगाकर मालिश करें।
  • बालों के विकास के लिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, जिंक, ओमेगा युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

बालों के विकास के लिए पूरक तत्व - Balon ke Vikas ke liye Poorak Tatwa

बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए कई ऐसे पूरक तत्व मौजूद हैं, लेकिन आंख मूंदकर इन पर विश्वास कर लेना सही नहीं है। ध्यान रखें कि यदि आप संतुलित आहार ले रहे हैं, तो आपको किसी सप्लीमेंट की आवश्यकता नहीं है। फिर भी अगर आप सप्लीमेंट लेना चाह रहे हैं तो इसके पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेना बेहतर होगा। बाजार में मौजूद सप्लीमेंट आपको लुभावने विज्ञापनों के जरिए अपनी ओर खींचने के प्रयास में लगे रहते हैं। अगर आप सप्लीमेंट लेना चाहते हैं तो सबसे पहले बालों की प्रकृति के हिसाब से जरूरी पोषक तत्वों वाले सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सलाह - Balon ko Jhadne se Rokne ke liye Salaah

आपको लगता है कि बालों के लगातार झड़ते रहने की वजह से उने विकास में रुकावट आ रही है, साथ ही इसके लिए आपने खूब प्रयास कर लिए, लेकिन कोई खास परिणाम देखने को नहीं मिल रहा है। ऐसे में जल्द से जल्द त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। झड़ते बालों को रोकने और बालों के बढ़ने में सहायक उपचार के बारे में बता सकते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
192292 भारत
3783आंध्र प्रदेश
22अरुणाचल प्रदेश
1390असम
33अंडमान निकोबार
3926बिहार
294चंडीगढ़
547छत्तीसगढ़
3दादर नगर हवेली
20834दिल्ली
71गोवा
17200गुजरात
2356हरियाणा
340हिमाचल प्रदेश
2601जम्मू-कश्मीर
659झारखंड
3408कर्नाटक
1326केरल
77लद्दाख
8283मध्य प्रदेश
70013महाराष्ट्र
83मणिपुर
27मेघालय
1मिजोरम
43नगालैंड
2104ओडिशा
74पुदुचेरी
2301पंजाब
8980राजस्थान
1सिक्किम
23495तमिलनाडु
2792तेलंगाना
420त्रिपुरा
958उत्तराखंड
8075उत्तर प्रदेश
5772पश्चिम बंगाल

मैप देखें