स्वस्थ रहने के लिए शरीर में संतुलन होना बेहद जरूरी है, लेकिन अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल ज्यादातर लोगों का फैट बढ़ रहा है। वहीं कुछ लोग समय रहते जागरुक रहकर नियमित व्यायाम करते हैं। ऐसे लोगों के सामने अपने शरीर में फैट कम करने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज को लेकर कुछ असमंजस भी रहता है। कुछ लोग चर्बी कम करने के लिए ब्रिस्क वॉक (चहलकदमी) करते हैं तो कुछ लोग तैराकी करते हैं। तो आइए जानते हैं कि शरीर में से यदि चर्बी तेजी से घटानी है तो कौन सी एक्सरसाइज ज्यादा बेहतर होती है -

तैराकी एक शानदार वर्कआउट
डॉक्टरों के अनुसार, स्विमिंग हर उम्र के लोग कर सकते हैं। यह एक ऐसा वर्कआउट है, जिसमें शरीर के सभी अंगों का उपयोग होता है और यही कारण है कि कई लोगों को स्विमिंग बेहद पसंद आती है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी बर्न होती हैं। हृदय को सेहतमंद रखने के लिए स्विमिंग अच्छा व्यायाम है, क्योंकि यह फेफड़ों और हृदय की नसों को खोलती है। स्विमिंग से हृदय और फेफड़े बेहतर होते हैं और इससे आगे चलकर हार्ट अटैक, हाई बीपी जैसी बीमारी भी नही होतीं। जिन्हें बदन दर्द की समस्या बनी रहती है, उन्हें भी स्विमिंग करनी चाहिए। इससे उनकी मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं। तैराकी से साइकिलिंग की तुलना की जाए तो वजन कम करने के लिए तैराकी में लगभग 750 कैलोरी जल सकती हैं। तैराकी से अस्थमा कम होता है, डिप्रेशन से मुक्ति मिलती है और त्वचा की नमी भी बनी रहती है।

(और पढ़ें - हड्डी मजबूत करने के घरेलू उपाय)

साइकिलिंग भी कम नहीं
साइकिलिंग एक कम तीव्रता वाला व्यायाम है, लेकिन साइकिल चलाते समय बहुत-सी सावधानियां भी रखनी पड़ती है। साइकिल चलाना तैराकी की तुलना में काफी आसान होता है। साइकिल से ऑफिस और बाजार जाने से व्यायाम हो जाता है। इसके अतिरिक्त साइकिल चलाने से शरीर के निचले हिस्से में काफी फायदा होता है। इसमें पैर की लगातार एक्सरसाइज होती है, जिससे पैर से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 10 मील प्रति घंटे की गति से साइकिल चलाता है तो एक घंटे में 260 कैलोरी खर्च कर सकता है। साइकिल चलाने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है, तनाव कम होता है, शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है, गठिया तथा कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

(और पढ़ें - शुगर कम करने के घरेलू उपाय)

ऐसे करें तुलना
यदि आप शरीर में कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो तैराकी बहुत अच्छी एक्सरसाइज है, लेकिन यदि आप मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं तो साइकिलिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि दिल से संबंधित कोई रोग है तो साइकिल या स्विमिंग करते समय डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। बगैर डॉक्टर से पूछे इन दोनों कार्डियो एक्सरसाइज को करते समय कई बार हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है। यदि कोई शारीरिक समस्या है तो कोई भी व्यायाम करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, ताकि व्यायाम के समय या बाद में कोई परेशानी न हो।

(और पढ़ें - मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के उपाय)

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ