जानिये इंडिया के टॉप 5 न्यूट्रिशनिस्ट से वजन कम करने की टिप्स - Weight loss tips from India's top Nutritionists in Hindi

सम्पादकीय विभाग के द्वारा


Posted on October 09, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


जानिये इंडिया के टॉप 5 न्यूट्रिशनिस्ट से वजन कम करने की टिप्स - Weight loss tips from India's top Nutritionists in Hindi

हर इंसान की चाहत होती है कि वो स्वस्थ रहें और स्लिम ट्रिम दिखे। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बात होती है स्वस्थ आहार। हर व्यक्ति इस सवाल से गुज़रता है कि स्वस्थ  आहार में क्या खाएं, कितना खाएं और  क्या न खाएं। इसलिए हम आपको रूबरू करा रहें हैं भारत के 5 फ़ेमस न्यूट्रिशनिस्ट से जो आपको बता रहें है कि स्वस्थ आहार में क्या खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

  1. इशी खोसला से जानिए वजन घटाने के लिए ख़ास डाइट प्लान - Ishi khosla special diet plan for weight loss in Hindi
  2. रुजुता दिवेकर बता रहीं है वजन कम कैसे करें - Rujuta diwekar weight loss tips in Hindi
  3. शिखा शर्मा द्वारा वजन कम करने के टिप्स - Tips for weight loss by Shikha Sharma in Hindi
  4. अंजली मुखर्जी से जानिए वजन कम करने लिए स्वस्थ आहार - Anjali Mukherjee's healthy diet advice for losing weight in Hindi
  5. पूजा मखीजा की टिप्स वजन घाटने के लिए - Pooja Makhija tips for weight loss in Hindi

इशी खोसला से जानिए वजन घटाने के लिए ख़ास डाइट प्लान - Ishi khosla special diet plan for weight loss in Hindi

इशी खोसला से जानिए वजन घटाने के लिए ख़ास डाइट प्लान - Ishi khosla special diet plan for weight loss in Hindi

इशी खोसला ने दिल्ली मॉडर्न से पढ़ाई करने के बाद लेडी इरविन कॉलेज से फूड्स एण्ड न्यूट्रिशन में डिग्री हासिल कीं और एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में कार्डियोलॉजी विभाग में न्यूट्रिशनिस्ट की नौकरी करने लगीं। फिर 2001 में उन्होंन ने नौकरी छोड़ कर एक वन स्टाप शॉप के नाम से खुद का काम शूरू किया।

तो आप भी अगर क्या खाएं और क्या न खाएं से परेशान हैं तो नीचे इशी खोसला की डाइट प्लान पढ़िए -

  • हमारा आहार उसके परिणाम पर निर्भर नहीं होना चाहिए इसलिए हमें पता होना चाहिए कि हम क्या खा रहे हैं और क्यों खा रहें हैं।
  • हमें अपने शरीर के हिसाब से आहार का सेवन करना चाहिए और यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे मोटापा, मधुमेह, ह्रदय संबंधी रोग हो तो आहार से सेवन के दौरान इनका ख़ास ध्यान रखना चाहिए।
  • बॉडी मॉस इंडेक्स या शरीर का वजन और लंबाई नापने से हमें शरीर में मौजूद वसा के बारे में पता चलता है। साथ ही कमर और कूल्हे के अनुपात से हम ह्रदय संबंधी रोग का पता लगा सकते हैं।
  • भारत में अधिकतर लोगों का वसा पेट पर जमा होता है जो कि शरीर के किसी और भाग में जमा फैट से बहुत ज़्याद ख़तरनाक होता है।
  • भारत में रात का भोजन लोग 10 बजे के बाद ही करते हैं इसलिए देर रात से भोजन करने से बचें और एक बार में अधिक मात्रा में खाना न खाएं।
  • भारतीय आहार में सबसे अधिक मात्रा कार्बोहाईड्रेट की होती है। हमारे सभी आहार में चावल और रोटी की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  • आज कल तरह-तरह के फूड्स हमें आसानी से कहीं भी मिल जाते हैं, जिस वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बहुत ज़्यादा बदलाव आया है।
  • भारतीय समाज में चलन है की घर में लोगों को ज़बरदस्ती खाना खिलाया जाता है।
  • भारत में लोग स्वस्थ रहने के लिए खाने पीने पर कम ध्यान देते हैं बजाए कॉस्मेटिक के।

रुजुता दिवेकर बता रहीं है वजन कम कैसे करें - Rujuta diwekar weight loss tips in Hindi

रुजुता दिवेकर बता रहीं है वजन कम कैसे करें - Rujuta diwekar weight loss tips in Hindi

रुजुता देवीकर मुंबई की सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और व्यायाम विज्ञान विशेषज्ञ के रूप नें जानी जाती हैं। इन्हें एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी (एआईजी) से न्यूट्रिशन ऑवार्ड भी मिल चुका है। 2012 में इन्हें पीपल मैगज़ीन द्वारा भारत में 50 सबसे शक्तिशाली लोगों के लिए वोट किया गया। रुजुता देवीकर उद्योगपति अनिल अंबानी और बॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्री करीना कपूर, करिश्मा कपूर, अनुपम खेर, रिचा चड्डा की न्यूट्रिशनिस्ट हैं। रुजुता देवीकर कहती हैं कि भारतीय विशिष्टता और विविधता का आनंद उठाना चाहिए। मैं हर व्यक्ति को वज़न कम करने के लिए एक ही प्रकार के भोजन खाने के लिए मजबूर नहीं करती हूं।

अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो उनसे जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं -

  • पोषक तत्वों का सही उपयोग करने के लिए शरीर में समाहित ज्ञान में भरोसा रखें।
  • हमारा शरीर सभी प्रकार के काम करता है लेकिन कुछ डाइटीशियन, लोगों के मन में इसके विपरीत भ्रम पैदा कर देते हैं।
  • रुजुता देवीकर का कहना है कि यहां कोई आदर्श आहार मेन्यू नहीं है। मेरे अनुसार शूद्ध फूड्स छोटे या स्थानीय जगहों से हमें मिलती हैं और होममेड़ सामाग्रियां ताज़ा होती हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए बाज़ार में उपस्थित चीज़ो पर विश्वास न करें।
  • भारतियों में सबसे बड़ी समस्या है कि वो वेस्टर्न चीज़ों को आंख बंद करके उसका अनुकरण करते हैं या उसे अपनाते हैं। जबकी भारतीय की प्रचीन ज्ञान की बातें और खाने-पीने की अच्छी बातों को हम ऩहीं अपनाते हैं।

शिखा शर्मा द्वारा वजन कम करने के टिप्स - Tips for weight loss by Shikha Sharma in Hindi

शिखा शर्मा द्वारा वजन कम करने के टिप्स - Tips for weight loss by Shikha Sharma in Hindi

शिखा शर्मा ने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद आयुर्वेद का भी अध्यन किया है। वर्तमान में वो न्यूट्री हेल्थ के संस्थापक और सीईओ हैं। वो हमेशा सलाह देते हैं कि 35 साल के उम्र के बाद स्त्री और पुरूष दोंनो को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच करानी चाहिए और उसके हिसाब से अपने जीवनशैली और खान-पीने में बदालाव लाना चाहिए।

तो अगर आप भी 35 से पार हैं तो शिखा शर्मा जी की स्वस्थ संबंधी सलाह पढ़ें - 

  • नमक के प्रति हमें सावधान रहना चाहिए। 3.75 ग्राम से ज़्यादा नमक हमें एक दिन में नहीं खाना चाहिए। मगर हम रोज़ाना 8 से 10 ग्राम नमक खाने के माध्यम से खा लेते हैं जो स्वास्य्थ के लिए हानिकारक है।
  • भारतीयों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम लोग सुंदरता और वजन को लेकर जितना परेशान होते हैं इसकी तुलना में स्वास्थ्य के प्रति इतना सचेत नहीं होते हैं।
  • बड़े शहरों में शाम को चाय के साथ अधिकतर लोग नमकीन लेते हैं और रविवार को आलू-पूरी ज़रूर खाते हैं। मैट्रो सिटी में लोग फास्ट फूड़ और पैक्ड फूड़ के आदी हो जाते हैं जो हमारे लिए हानिकारक होता है।
  • महिलाओं को गर्भावस्था और मानोपॉज़ के बाद अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है। अधिकांश महिलाओं में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 की कमी सामान्य है।
  • 35 वर्ष की उम्र के बाद, दोनों पुरुषों और महिलाओं को नियमित रूप से स्वास्थ्य संबंधी जांच करानी चाहिए और उसके हिसाब से खाने-पीने में बदलाव लाना चाहिए।

अंजली मुखर्जी से जानिए वजन कम करने लिए स्वस्थ आहार - Anjali Mukherjee's healthy diet advice for losing weight in Hindi

अंजली मुखर्जी से जानिए वजन कम करने लिए स्वस्थ आहार - Anjali Mukherjee's healthy diet advice for losing weight in Hindi

अंजली मुखर्जी हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट के रूप में दुनिया में एक प्रसिद्ध नाम है। अंजली मुखर्जी सेलिब्रिटी नेहा धूपिया, प्रियंका चोपड़ा और कई अन्य अभिनेता और अभिनेत्रियों के न्यूट्रिशनिस्ट हैं। उनकी किताब 'हीलिंग विद फूड्स' बेस्टसेलर सूची में शामिल है। इन्होंने अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन से  डाइअटिशन और न्यूट्रिशन में पीएच.डी किया है। सन् 1997 से ये अपनी खुद की कंपनी चला रहीं हैं।

तो आइए हम आपको बताते हैं वजन कम करे के लिए अंजली मुखर्जी की ख़ास डाइट प्लान -

  • भोजन में रोग से लड़ने के लिए प्रबल शक्ती होती है। अगर इसे सही तरीक़े और शरीर के अनुकलू लिया जाए तो। ये सिर्फ शरीर का वजन भर कम नहीं करता है बल्कि अन्य समस्यों को भी ठीक करता है।
  • शरीर के अनुसार हमें भोजन का चयन करना चाहिए। क्योंकि हमारे पास केवल एक प्रकार के आहार नहीं होते हैं।
  • अधिकांश लोग ग़लत आहार का सेवन करते हैं और किसी रोग के शिकार होते हैं। हालांकि इसे ध्यान में रख कर इससे बचा जा सकता है। डाइट प्लान हमें आसानी से कही भी पढ़ने को मिल जाता है लेकिन इनमें बहुत सारे भ्रम होते हैं।
  • शरीर के अनुकूल आहार लेना चाहिए इसके लिए किसी विशेषज्ञ की राय ज़रूर ले।
  • हमारे देश में कुछ लोग बहुत ज़्यादा भोजन करने के आदी होते हैं और कुछ लोगों कुपोषित होते हैं। इस असंतुलन की वजह से हम लोग खुश नहीं रह पाते हैं।

पूजा मखीजा की टिप्स वजन घाटने के लिए - Pooja Makhija tips for weight loss in Hindi

पूजा मखीजा की टिप्स वजन घाटने के लिए - Pooja Makhija tips for weight loss in Hindi

पूजा मखीजा ने मुंबई से फूड साइंस एण्ड न्यूट्रिशन में एमएससी की पढ़ाई की है। वर्तमान में वो पेशे से न्यूट्रिशनिस्ट हैं। इसके अलावा फिल्म जगत के कई हस्तियां जैसे रणबीर कपूर, सोनम कपूर, करण जौहर के डायटीशियन भी हैं।

आइए जानते हैं उनके डाइट प्लान के बारे में -

  • शुबह उठने एक घंटे बाद नाश्त ज़रूर करें।
  • एक दिन में 4 बार और संतुलित आहार का सेवन करें।
  • भोजन के अंतराल  में  हल्के और कम कार्बोहाइड्रेट वाले स्नैक खाएं।
  • स्नैक खाने के एक निश्तित समय के बाद ही व्यायाम करेें।
  • एक्सरसाइज़ करने के बाद ही भोजन करें। इस बात का ध्यान रखें की व्यायाम और भोजन करने के बीच एक निश्चित समयअंतराल होना चाहिए।
  • हर घंटे बाद एक गिलास पानी पिएं, इससे हमारे शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहेगी।
  • प्रतिदिन 3 से 4 बड़ी चम्मच तेल की मात्रा का सेवन न करें।
  • खाने के साथ अतिरिक्त मात्रा में चीनी न लें। चीनी हमारे आहार में केवल  कैलोरी बढ़ाने का काम करता है। चीनी की जगह आप शहद या गुड़ ले सकते हैं।
  • कोशिश करें कि आर्टिफिशियल स्वीटनर यानी कि कृत्रिम मिठास के इस्तेमाल के किया जाना वाला खाद्य पदार्थ का कम से कम मात्रा में सेवन करें
  • स्नैक्स की तुलना में  अधिक से अधिक मात्रा में फल खाएं।
और पढ़ें ...

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
डॉक्टर, हमसे जुड़ें मुफ्त में अपना प्रश्न पूछें