अब इसे लाइफस्टाइल की समस्या मानें या कुछ और, एक बार पेट निकल जाता है, तो इसे कम करने में हालत खराब हो जाती है. खासकर, जब किसी महिला का पेट निकल जाए, तो वो कई प्रयासों के बावजूद पेट को अंदर करने में सफल नहीं हो पाती है. जिम जाना और खान-पान में बड़े फेरबदल करना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में कम कैलोरी वाले फूड्स के सेवन व शुगर वाले ड्रिंक्स को बाय बोलकर और कार्डियो व रेजिस्टेंस ट्रेनिंग जैसे उपाय के जरिए महिलाएं अपने पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि महिलाओं का पेट कम करने के उपाय क्या-क्या हैं -

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक उपाय)

  1. महिलाओं का पेट अंदर करने के टिप्स
  2. सारांश
महिलाओं का पेट कम करने के उपाय के डॉक्टर

महिलाओं को पेट कम करने में दोगुनी मेहनत करनी पड़ जाती है, क्योंकि उनके लिए अपने व्यस्त शेड्यूल से समय निकालना मुश्किल रहता है. ऐसे में अपनी दिनचर्या में बस छोटे-छोटे बदलाव करके महिलाएं अपने पेट को कम कर सकती हैं. महिलाओं को पेट कम करने के उपाय के तौर पर प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन, शुगर वाले ड्रिंक्स से परहेज, अल्कोहल का सीमित मात्रा में सेवन, कार्डियो व रेजिस्टेंस ट्रेनिंग करनी चाहिए. आइए, महिलाओं का पेट कम करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं -

लो कैलोरी फूड्स का सेवन

पेट कम करने के लिए सबसे बढ़िया तरीका कम कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करना है. बॉडी जितनी कैलोरी को बर्न करती है, उससे कम कैलोरी का सेवन करके पेट को कम करने में सहायता मिलती है. इसके साथ ही कम कैलोरी वाले फूड्स हाई कैलोरी फूड्स की तुलना में ज्यादा पौष्टिक भी होते हैं. लो कैलोरी फूड्स में फलसब्जियांदाल व साबुत अनाज शामिल हैं.

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

शुगर युक्त ड्रिंक्स से परहेज

शुगर ड्रिंक्स का सेवन वजन बढ़ने और खासकर पेट में चर्बी जमा होने का मुख्य कारण होता है. यह आंत में फैट के स्तर को बढ़ा सकता है. इसलिए, जितना संभव हो कोल्ड ड्रिंक्स व सोडा आदि का सेवन करने से बचना चाहिए. साथ ही कम चीनी वाली चाय और काॅफी पीनी चाहिए. बेहतर यही होगा कि इनकी जगह छाछ, लस्सी या फलों के जूस का सेवन किया जाए.

(और पढ़ें - 5 दिन में पेट की चर्बी करें कम)

फल व सब्जियों का सेवन

फल व सब्जियों में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है, जिस कारण इसमें कम कैलोरी होती है. इनका सेवन करने से फाइबर भी मिलता है. शोध बताते हैं कि फाइबर टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है, जो आंत में फैट के जमा होने व मोटापे से जुड़ा है.   

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के कैप्सूल)

प्रोटीन डाइट का सेवन

नट्स, दाल और लीन मीट के सेवन से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे बार-बार खाने की इच्छा भी कम होती है. यह प्रोटीन मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है, जिससे पेट को कम करने में मदद मिलती है. शोध भी कहते हैं कि ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स के सेवन से लोगों का पेट कम निकलता है. मीट, मछलीअंडा, डेयरी व बीन्स में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होते हैं.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए तेल)

हेल्दी फैट का सेवन

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं, इसके सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है. इनके सेवन से पेट भी बाहर निकलता है. हेल्दी फैट के सेवन से ओवरऑल फैट कम होता है और इसके अन्य भी कई फायदे हैं. एवोकाडोचिया सीड्स, एग, फैटी फिश और नट्स में हेल्दी फैट होता है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन

प्रोबायोटिक्स एक प्रकार के हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जो कुछ फूड्स और सप्लीमेंट्स में पाए जाते हैं. इनसे गट हेल्थ में सुधार आता है और इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है. शोध में पता चला है कि प्रोबायोटिक्स वजन को संतुलित रखने में मदद करते हैं, जिससे पेट भी अंदर होता है.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने वाली होम्योपैथिक दवाइयां)

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी में कैफीन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट यानी ईजीसीजी होता है. ये दोनों मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. शोध के अनुसार, इनकी मदद से पेट के कम होने में मदद मिलती है. ग्रीन टी के साथ एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन हो, तो इसका असर बढ़ जाता है.

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के घरेलू उपाय)

कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज से हार्ट पम्प होता है. इससे कैलोरी बर्न होती है और पेट भी कम होता है. वॉकिंगरनिंगसाइकिलिंग व स्विमिंग को बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज माना गया है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग से कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न हो सकती है, जिससे पेट कम हो सकता है. इसे शॉर्ट फॉर्म में एचआईआईटी यानी हिट कहा जाता है. उदाहरण के लिए हिट में 3 मिनट के लिए साइकल चलाना और फिर 30 सेकंड के लिए दौड़ना शामिल है. शोध भी कहते हैं हिट किसी अन्य एक्सरसाइज की तुलना में महिलाओं के पेट को कम करने में सबसे प्रभावी है.

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

रेजिस्टेंस ट्रेनिंग

इसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग भी कहा जाता है, जो महिलाओं के पेट को कम करने के लिए बढ़िया है, क्योंकि यह मसल मास को बनाता है और अधिक कैलोरी को बर्न करता है. इससे हड्डियों और जोड़ की सेहत भी सुधरती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि मजबूत मांसपेशियां शरीर को अच्छी तरह से सपोर्ट करती हैं, जो हड्डियों व जोड़ों पर कम दबाव डालती हैं.

(और पढ़ें - महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय)

स्ट्रेस से दूरी

स्ट्रेस लेने से शरीर कॉर्टिसोल का निर्माण करता है, जिसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है. शोध के अनुसार, कॉर्टिसोल का स्तर ज्यादा होने से भूख ज्यादा लगती है और यह पेट में फैट जमा होने का कारण बनता है. जिन महिलाओं का पेट पहले से बाहर निकला होता है, उनकी बॉडी स्ट्रेस के रिसपॉन्स में ज्यादा कॉर्टिसोल का निर्माण करती है. इससे पेट और ज्यादा निकलता जाता है. स्ट्रेस को कम करने में योग या मेडिटेशन मददगार हो सकते हैं.

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के योगासन)

पर्याप्त नींद जरूरी

पेट कम करने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है. शोध बताते हैं कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है, उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है. इसमें पेट का निकलना भी शामिल है. स्लीप एपनिया को भी आंत में अतिरिक्त फैट से जोड़कर देखा जाता है. रोज रात को कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है और साथ ही नींद गहरी भी हो.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने का उपाय)

महिलाओं का पेट कम करने में लो कैलोरी फूड्स का सेवन, हाई प्रोटीन डाइट, स्ट्रेस से दूरी, पर्याप्त नींद, कार्डियो एक्सरसाइज जैसे उपाय करने से मदद मिलती है. वहीं, किसी भी तरह की बीमारी होने पर पेट कम करने के उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी बीमारी के होने पर कुछ चीजें असर करती हैं कुछ का विपरीत असर भी हो सकता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने वाले फल व सब्जियां)

Dr Gaurav Kashyap

Dr Gaurav Kashyap

सामान्य चिकित्सा

Dr. S V Prashanthi Raju

Dr. S V Prashanthi Raju

सामान्य चिकित्सा
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Kannaiyan R

Dr. Kannaiyan R

सामान्य चिकित्सा
21 वर्षों का अनुभव

Dr. Kiran Dhake

Dr. Kiran Dhake

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ