पसीने की समस्या वर्ष भर परेशान करती है. इससे आने वाली दुर्गंध हर किसी को असहज बना सकती है. हालांकि, सर्दियों में यह दुर्गंध नोटिस में नहीं आती, लेकिन मानसून सहित अन्य मौसम में इससे काफी परेशानी होती है. वैसे तो पसीना गंधरहित होता है, लेकिन त्वचा की सतह पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलते ही, बदबू आना शुरू हो जाती है. अगर आप भी वर्ष भर पसीने की बदबू से परेशान आ चुके हैं, तो कुछ कारगर घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप उन घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे, जो पसीने की दुर्गंध को कम कर सकते हैं -

(और पढ़ें - रात के लिए स्किन केयर टिप्स)

  1. पसीने की दुर्गंध कम करने वाले घरेलू टिप्स
  2. सारांश
पसीने की बदबू दूर करने के शहनाज हुसैन के टिप्स के डॉक्टर

अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो नींबू, गुलाब जल व बेंकिग सोडा आदि आसान घरेलू उपायों के माध्यम से इससे निजात पा सकते हैं. आइए, इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

  • 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच नींबू का रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.
  • थोड़े से टैल्कम पाउडर में जरूरत के अनुसार बेंकिग सोडा मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. फिर इसे अंडरआर्म्स व पांवों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें.
  • शरीर के जिस-जिस हिस्से से पसीने की बदबू आती है, वहां कच्चे आलू को काटकर रगड़ने से फायदा हो सकता है.
  • नहाते समय पानी में फिटकरी व पुदीने की पत्तियां डालने से ताजगी का अहसास होता है और पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है.
  • नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाने से भी फायदा होता है.
  • 2 बूंद टी ट्री ऑयल में 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर रूई की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिल सकती है.
  • आमतौर पर गर्मियों के दौरान बालों से भी पसीने की बदबू आती है. इसके लिए हेयर मास्क इस्तेमाल करना चाहिए. हेयर मास्क बनाने के लिए पुदीने की एक गड्डी, 6-8 टिक्की कपूर और एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत होती है. सबसे पहले पुदीने की पतियों को साफ पानी से धोकर कपूर के साथ मिक्सी में डालें और गाड़ा मिश्रण  बना लें. इस मिश्रण में 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करके दस्तानों की मदद से सिर के विभिन्न हिस्सों पर लगाकर 1 घंटे बाद पानी से धो लें.
  • बालों से पसीने की दुर्गंध को रोकने के लिए 1 कप पानी में गुलाब जल व नींबू का रस मिलाकर बाल धोने से पसीने की बदबू खत्म हो सकती है.
  • थोड़े से पान के पत्ते व आंवला लेकर इसे पीस लें और पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से साफ कर लें.
  • रात को नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को धोकर डाल दें. अगली सुबह इस पानी से नहाएं.
  • बाॅथ टब में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें. इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी व ठंडक का अहसास होता है.

(और पढ़ें - फूलाें से कैसे निखारें सुंदरता)

पसीने से बदबू आने पर इस लेख में बताए गए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करने से फायदा हो सकता है. वहीं, अगर इन नुस्खों से फायदा नहीं होता है या फिर ज्यादा पसीना आता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. साथ ही इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि किसी भी तरह की एलर्जी से बचा जा सके.

(और पढ़ें - सर्दियों में पिगमेंटेशन के उपाय)

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें