myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आपने अपने बड़े बुज़ुर्गों से नाखूनों की सफाई के लिए डाँट तो ज़रूर खायी होगी। असल में वो हमारी भलाई के लिए ही होती थी। इस लेख में नाखूनों की देखभाल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया है। आपके नाखूनों का आकार, उनकी सेहत आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है। हमारे हाथ और नाखून दिन में कई चीज़ों के संपर्क में आते हैं इसलिए उनकी खासतौर पर देखभाल और सफाई अति आवश्यक है। (और पढ़ें - नाखून खाने की आदत से कैसे होता है सेहत का नुकसान)

आपके नाखूनों और हाथों को स्वस्थ्य और सुन्दर रखने के कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

1. हाथों को अच्छी तरह धोयें

नाखूनों को साफ़ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप समय समय पर अपने हाथों को धोते रहें। इससे न केवल उनमें पनपने वाले बैक्टीरिया से मुक्ति मिलेगी बल्कि आपके नाखून हमेशा साफ़ और ताज़े दिखेंगे। बेहतर परिणाम के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पर ध्यान रहे बहुत ठंडा और बहुत गर्म पानी आपकी त्वचा को नुक्सान पहुँचा सकता है।

2. क्यूटिकल की देखभाल है ज़रूरी

नाखून और क्यूटिकल (त्वचा की बाहरी परत) आपके शरीर का बहुत ही नाज़ुक हिस्सा होते हैं। रोज़मर्रा का तनाव तथा हाथों से होने वाले सारे काम इन्हें प्रभावित करते हैं। इसलिए नाखूनों में क्यूटिकल आयल लगाना ज़रूरी है। इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है। क्यूटिकल आयल के स्थान पर आप ग्लिसरीन का उपयोग भी कर सकते हैं। नाखूनों और हाथों में कोमलता लाने के लिए सप्ताह में दो बार सोने से पहले ग्लिसरीन का उपयोग ज़रूर करें।

3. नाखूनों को समय पर काटें

बिना कटे और टेढ़े मेढ़े नाखून सामने वाले व्यक्ति पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए अपने नाखूनों को समय समय पर काटें और उन्हें सही आकार दें। इन्हें आगे पीछे (seesaw motion) बार बार फाइल (file) करने से न केवल वो खराब होते हैं बल्कि उनकी प्राकृतिक परतें भी निकलती हैं। ये नाखूनों के छिलने और टूटने का बहुत बड़ा कारण है।

4. मैनीक्योर करें

आपके शरीर की तरह आपके हाथ भी लगातार काम करके थक जाते हैं। इसलिए महीने में एक बार मैनीक्योर ज़रूर करें। नियमित रूप से मैनीक्योर करने से आपके हाथ और नाखून साफ़ रहते हैं और आपकी त्वचा की मृत परत भी हट जाती है।

5. नेलपेंट लगाने का सही तरीका

आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन अपने नाखूनों के लिए थोड़ा समय ज़रूर निकालें। नेल पॉलिश लगाना हर महिला को पसंद होता है। लेकिन उसे लगाने का सही तरीका न पता होने के कारण कभी कभी निराशा का सामना करना पड़ता है। नेल पॉलिश लगाने के बाद उसपर एक कोट (coat) पारदर्शी (transparent) नेल पेंट का ज़रूर लगायें इससे आपकी नेल पॉलिश अधिक समय तक टिकेगी। अगर आपको रंगीन नेलपॉलिश लगाने का मन नहीं है तो आप पारदर्शी नेल पेंट लगा सकती हैं। आप नेल पेंट हटाने के लिए जो रिमूवर उपयोग करती हैं वो भी आपके नाखूनों के टूटने का कारण हो सकता है। इसलिए अच्छे ब्रांड के रिमूवर का ही उपयोग करें। बोतल पर लगे लेबल को पढ़ लें और एसीटोन-मुक्त रिमूवर ही चुनें। क्योंकि एसीटोन आपके नाखूनों की प्राकृतिक नमी को सुखा देता है जिससे नाखून टूटते हैं।

6. सही खान पान रखे नाखूनों को मजबूत

सबसे ज़रूरी है सही खान पान। जब भी स्वास्थ्य की बात आती है तो इसमें आहार बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मज़बूत नाखूनों और कोमल हाथों के लिए आपके भोजन में प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, और खनिज़ भरपूर मात्रा में होने चाहिए। फल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, सफ़ेद मांस और दालें इनका सबसे अच्छा स्रोत हैं। कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दही, उबले अंडे आदि अपने भोजन में शामिल करें। (और पढ़ें - कैल्शियम के स्रोत, फायदे और नुकसान)

7. नमक के पानी से सफाई करें

  1. नाखूनों को मज़बूत बनाने के लिए उन्हें नमक स्नान दें।
  2. चार चम्मच नमक को एक लीटर पानी में डालें और इसमें 15 मिनट के लिए हाथ भिगोयें।
  3. अब हाथों को सूखा लें और उनपर ग्लिसरीन लगा लें। (और पढ़ें - नमक के इन फायदो से होंगे आप बिल्कुल अंजान)

8. हाथों को दें कैमोमाइल स्नान

  1. अगर आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं तो उन्हें कैमोमाइल स्नान दें। यह बहुत ही उपयोगी है।
  2. सूखे कैमोमाइल के फूल (ये सुगंध उत्पाद की दुकानों में भी मिलते हैं) दो कप पानी में 20 मिनट के लिए भिगोयें और फिर इसमें अपने नाखूनों को 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।
  3. यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार दोहरायें और बेहतर परिणाम के लिए इस पानी में नींबू भी मिला सकते हैं। (और पढ़ें - कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान)

9. गुलाब जल और ग्लिसरीन के इस मिश्रण का इस्तेमाल करें

नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए, गुलाबजल, ग्लिसरीन और हाइड्रोजन परॉक्साइड (Hydrogen peroxide) का मिश्रण उपयोग करें।

  1. 40 मि.ली. गुलाबजल में 10 ग्राम ग्लिसरीन और 50 मि.ली. हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलायें।
  2. अब रुई की सहायता से इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगायें।

1‍0. जिलैटिन से बढ़ाएं नाखून

अगर आप तेज़ी से नाखूनों को बढ़ाना चाहते हैं तो ‍जिलैटिन का उपयोग इसमें बहुत असरदार साबित होगा। आप जिलैटिन को नेलपॉलिश लगाने से पहले बेस की जगह भी उपयोग कर सकते हैं।
अगर आप घर के काम जैसे सफाई करना, खाना बनाना आदि करते हैं तो बेहतर होगा की आप ग्लव्स (Gloves) का उपयोग करें। इससे साबुन और केमिकल्स से आपके हाथ और नाखूनों की सुरक्षा होगी। (और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के पाँच अचूक घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...

References

  1. Cleveland Clinic. [Internet]. Cleveland. Ohio; 6 Things Your Nails Say About Your Health
  2. American Academy of Dermatology [Internet]. Rosemont (IL), US; WHAT KIDS SHOULD KNOW ABOUT NAIL CARE
  3. HealthLink British Columbia [Internet]. Government of British Columbia. Victoria. Canada. Caregiving: Fingernail Care
  4. Centers for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Nail Hygiene
  5. Harvard Health Publishing: Harvard Medical School [Internet]. Harvard University, Cambridge. Massachusetts. USA; Onycholysis.
  6. American Academy of Dermatology [Internet]. Rosemont (IL), US; HOW TO TRIM YOUR NAILS
ऐप पर पढ़ें