myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से होने वाली बीमारी कोविड-19 की वजह से अब तक दुनियाभर के 4 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत की बात करें तो हमारे देश में भी 600 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 13 लोगों की मौत हो चुकी है। देश और दुनिया दोनों ही स्तरों पर अगर मृतकों के आकड़ों पर नजर डालें तो यह बात पता चलती है कि कोविड-19 इंफेक्शन की वजह से मरने वालों में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और वैसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्हें पहले से डायबिटीज, हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारी सीओपीडी, किडनी की बीमारी आदि समस्याए थीं।

बुजुर्गों और बीमार लोगों को संक्रमण का खतरा

भारत के आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक हो चुकी 13 मौतों में से सिर्फ एक व्यक्ति की उम्र 60 साल से कम थी। बाकी सभी मृतकों की उम्र 60 साल से अधिक है। इनमें से ज्यादातर लोगों को पहले से ही डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां थीं। बिहार के मुंगेर का रहने वाला एक शख्स जिसकी 38 साल की उम्र में कोविड-19 संक्रमण की वजह से मौत हुई उसे भी पहले से किडनी की बीमारी थी। इन आंकड़ों के हिसाब से भले ही कोविड-19 संक्रमण का खतरा बुजुर्गों को अधिक हो लेकिन इंफेक्शन सभी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है और बड़ी संख्या में लोग बीमार भी हो रहे हैं। 

इन लोगों को खतरा सबसे ज्यादा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) की मानें तो, वैसे तो कोविड-19 बिल्कुल नई बीमारी है जिसके बारे में बहुत अधिक जानकारी अभी मौजूद नहीं है। बावजूद इसके दुनियाभर के देशों से मिल रहे डाटा और एक्सपर्ट्स की राय के आधार पर जिन लोगों को कोरोना वायरस कोविड-19 इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक है, वे हैं -

  • 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग
  • वैसे लोग जो नर्सिंग होम या लॉन्ग टर्म केयर फसिलिटी में रहते हैं
  • जिन लोगों को सीओपीडी यानी क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या फिर गंभीर अस्थमा की समस्या है
  • जिन लोगों को हृदय की गंभीर बीमारी है
  • जिन लोगों को कैंसर है और जिनका इलाज चल रहा है
  • वैसे लोग जिनकी इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बेहद कमजोर है
  • वैसे लोग जिन्हें डायबिटीज, लिवर की बीमारी, किडनी की बीमारी है
  • वैसे लोग जो मोटापे का शिकार हैं और जिनका बीएमआई 40 के आसपास है

घर के बुजुर्गों का रखें खास ध्यान

ऐसे में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का कोविड-19 इंफेक्शन को लेकर परेशान होना, स्ट्रेस लेना और निराश होना स्वाभाविक सी बात है। इन सबके बीच कोविड-19 महामारी से अपने घर के बुजुर्गों को बचाने के लिए इन जरूरी बातों का रखें ध्यान -

  • इस वक्त देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है, ऐसे में बुजुर्गों को भी हर वक्त घर के अंदर ही रहना चाहिए। यहां तक कि सोसायटी के पार्क में भी न जाएं।
  • अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक नियमित रूप से धोते रहें। अपने हाथों को साफ रखकर आप वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं।
  • अगर घर में किसी को भी सर्दी-खांसी, जुकाम या हल्का बुखार भी हो तो बुजुर्गों को उससे कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • घर में मौजूद फर्नीचर और ऐसी सतहें जिन्हें आप बार-बार और नियमित रूप से छूते हैं उनकी सफाई भी बेहद जरूरी है। लिहाजा इन चीजों को डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे की मदद से अच्छी तरह से साफ करें।
  • अगर आप बीमार हो जाते हैं तो अपने मन से किसी भी तरह की दवा खाने की बजाए अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह के हिसाब से आगे क्या करना है यह निर्णय लें।

बुजुर्ग कोविड-19 के तनाव से कैसे बचें

  • टीवी, अखबार, मोबाइल फोन या सोशल मीडिया पर आ रही कोरोना वायरस की खबरें देखने और सुनने से ब्रेक लें। लगातार इन्हें देखते रहने से भी आपका तनाव बढ़ सकता है।
  • लंबी सांस लें, योग करें, मेडिटेशन करें, घर के अंदर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग करें। यह सब करने से आपका शरीर एक्टिव बना रहेगा और तनाव भी दूर होगा।
  • अपनी इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट का सेवन करें। भरपूर नींद लें और किसी भी तरह के एल्कोहल के सेवन से बचें।
  • बच्चों और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं, उनसे अच्छी-अच्छी और सकारात्मक बातें करें। अगर परिवार के सदस्य आसपास न हों तो फोन पर उनके साथ या दोस्तों के साथ संपर्क में बने रहें।

कोविड-19 संक्रमण : डायबिटीज के मरीज रखें जरूरी सावधानी

डायबिटीज एंड मेटाबॉलिक सिंड्रोम के अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को कोविड-19 संक्रमण होने और फिर मौत होने का खतरा अधिक है। चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की स्टडी की मानें तो जिन मरीजों को पहले से डायबिटीज है उनकी कोरोना वायरस से मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में 3 गुना अधिक है, जिन्हें डायबिटीज नहीं है। लिहाजा बेहद जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें, क्योंकि इससे उन्हें इंफेक्शन होने और मामला गंभीर होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही साथ मरीजों को अपनी डाइट और एक्सरसाइज का भी ध्यान रखना चाहिए।

कोविड-19 संक्रमण : सीओपीडी के मरीज बरतें ये सावधानियां

वैसे तो कोविड-19 वैश्विक महामारी हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है, लेकिन जिन लोगों को पहले से फेफड़ों से जुड़ी कोई बीमारी या क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज सीओपीडी है उन्हें इंफेक्शन का खतरा अधिक होने और केस गंभीर होने की आशंका भी अधिक है। अगर किसी व्यक्ति को पहले से सीओपीडी की बीमारी है तो घर में ही आइसोलेशन में रहने के साथ-साथ उन्हें कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। अपनी जरूरी दवाइयों का स्टॉक घर में रखें और डॉक्टर की बताई हुई दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करते रहें।

  1. बुजुर्गों और डायबिटीज के मरीजों को कोविड-19 संक्रमण का खतरा अधिक, ऐसे करें देखभाल के डॉक्टर
Dr.Shashi Shekhar

Dr.Shashi Shekhar

सामान्य चिकित्सा

Dr. Aishwarya Pillai

Dr. Aishwarya Pillai

सामान्य चिकित्सा

Dr. Suganya Naidu

Dr. Suganya Naidu

सामान्य चिकित्सा

और पढ़ें ...

References

  1. Centers for Disease Control and Prevention [Internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Coronavirus Disease 2019 (COVID-19): Older adults
  2. Centers for Disease Control and Prevention [Internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; COVID-19: What people with HIV should know
  3. Centers for Disease Control and Prevention [Internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; People with Asthma and COVID-19
  4. American Diabetes Association [internet]. Arlington. Virginia. US; COVID-19 (Coronavirus)
  5. Kidney Care UK [Internet]. London. United Kingdom; Coronavirus (COVID-19) guidance for patients with kidney disease
  6. Johns Hopkins Medicine [Internet]. The Johns Hopkins University, The Johns Hopkins Hospital, and Johns Hopkins Health System; Coronavirus and COVID-19: Caregiving for the Elderly
  7. American Cancer Society [internet]. Atlanta (GA), USA; Common Questions About the New Coronavirus Outbreak
  8. American Heart Association, American Stroke Association [internet]: Texas, USA AHA. What heart patients should know about coronavirus
  9. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Report of the WHO-China Joint Mission on Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)
  10. Ministry of Health and Family Welfare, Government of India [Internet]. Health Advisory for Elderly Population of India during COVID19 Pandemic.
  11. Verity R. et. al. Estimates of the severity of coronavirus disease 2019: a model-based analysis. The Lancet Infectious Diseases, 30 March 2020. Published online
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2470 भारत
132आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
16असम
29बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
6गोवा
95गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
75जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
124कर्नाटक
286केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
48पंजाब
167राजस्थान
309तमिलनाडु
158तेलंगाना
10उत्तराखंड
172उत्तर प्रदेश
63पश्चिम बंगाल

मैप देखें