myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दुनियाभर के कई देशों समेत भारत भी 25 मार्च 2020 से 21 दिनों के संपूर्ण लॉकलाउन है। जब तक बेहद जरूरी काम या कोई इमरजेंसी न हो तब तक लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। चूंकि, यह बीमारी इंसान से इंसान के बीच इतनी तेजी से फैल रही है इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखना अब कोई विकल्प नहीं रहा, बल्कि अनिवार्यता बन गया है।

लोगों से यही अपील की जा रही है कि वे अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें, थोड़ी-थोड़ी देर में अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहें और जहां तक संभव हो अपने घरों से बाहर न निकलें। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए यह सोशल डिस्टेंसिंग अकेलापन बनता जा रहा है। इस बारे में अब तक हो चुकी बहुत सी स्टडीज में भी यह बात सामने आयी है कि अगर कोई शख्स लंबे समय तक अकेलापन महसूस करता है तो इससे उसे कई तरह की मानसिक बीमारियां जैसे- चिंता (एंग्जाइटी), अवसाद (डिप्रेशन) और यहां तक की डिमेंशिया होने का भी खतरा रहता है। स्टडीज में यह बात भी साबित हो चुकी है कि अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक अकेला रहता है तो उसके बीमारी से उबरने की दर काफी कम हो जाती है।

इसलिए लॉकडाउन के दौरान आपको अकेलापन महसूस न हो, इसके लिए आप इन 10 टिप्स को अपना सकते हैं, जिसमें आप लोगों से उचित दूरी बनाए रखते हुए भी सामाजिक रूप से जुड़े रह सकते हैं।

  1. कोई ऑनलाइन कोर्स जॉइन करें
  2. अपने किसी पुराने शौक को पूरा करें
  3. परिवार संग करें एक्सरसाइज
  4. 'वर्क फ्रॉम होम' करते हुए टीम संग बढ़ाएं बॉन्डिंग
  5. परिवार के साथ समय बिताएं
  6. अपनों से वीडियो कॉल पर बात करें
  7. एक बार फिर किताबें पढ़ने की आदत डालें
  8. दोस्तों के साथ कोई नया शो देखें
  9. घर में ही करें वॉक
  10. दोस्तों संग ऑनलाइन गेम खेलें
  11. कोविड-19: सामाजिक दूरी कायम रखते हुए भी अपनों से जुड़े रहने के ये हैं 10 आसान टिप्स के डॉक्टर

आप चाहें तो इस लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए कोई ऑनलाइन कोर्स जॉइन कर सकते हैं जिससे आपका समय भी कट जाएगा और आप कुछ नया और बेहतरीन सीख पाएंगे। 

  • भाषा संबंधी कोर्स 
    हो सकता है कि आपने अपने जीवन में कभी भी फ्रेंच या जर्मन भाषा न बोली हो लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इस भाषा को सीखकर इसके मास्टर नहीं बन सकते। एक्सपर्ट्स ने ऐसे कई ऑनलाइन कोर्स और ऐप्स बनाए हैं, जिसकी मदद से आप कोई भी भाषा सीख सकते हैं।
  • फोटोग्राफी का कोर्स
    अगर आपको फोटो खींचना अच्छा लगता है, लेकिन फोटोग्राफी की एबीसी भी आपको नहीं आती तो परेशान होने की जरूरत नहीं। ऐसे कई ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्स हैं जिसमें महज 10 से 15 दिनों में ही आप फोटोग्राफी की नई-नई तकनीक सीख सकते हैं।
  • योग ग्रुप
    इस वक्त लॉकडाउन के दौरान आप घर से बाहर निकलकर अपने दोस्तों के साथ योग नहीं कर पा रहे तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप ऑनलाइन ही योग ग्रुप जॉइन कर सकते हैं, जिससे न सिर्फ आपका टाइम पास होगा बल्कि आपकी ओवरऑल सेहत भी बेहतर बनेगी।
  • गिटार क्लास
    अगर आपने भी कभी ये सोचकर गिटार खरीदा था कि आप इसे सीख लेंगे, लेकिन समय की कमी की वजह से नहीं सीख पाए तो लॉकलाउन आपके लिए एक अच्छा समय है। ऑनलाइन गिटार लेसन्स के कई कोर्स मौजूद हैं।
  • कम्यूटर प्रोग्रामिंग क्लास
    कम्प्यूटर प्रोगामिंग से जुड़े कई कोर्स ऑनलाइन मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप अपने स्किल्स को और बेहतर बना सकते हैं।
  • मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स
    मैनेजमेंट की ट्रेनिंग से जुड़े कई ऑनलाइन कोर्स भी मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने मैनेजमेंट स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं।

लॉकडाउन से पहले अपने काम और जीवन से जुड़ी व्यस्तताओं की वजह से अगर आप किसी पुराने शौक को पूरा नहीं कर पा रहे थे तो अब आप लॉकडाउन के इस समय का पूरा फायदा उठा सकते हैं और अपने शौक को पूरा कर सकते हैं। फिर चाहे वह- पेंटिंग हो, खाना बनाना हो या फिर अपना फेवरिट बोर्ड गेम जैसे- शतरंज या कैरम बोर्ड खेलना हो।

आप चाहें तो कोई अच्छी सी पेंटिंग बनाकर सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन कोई नई रेसिपी देखकर उसे घर पर ट्राई भी कर सकते हैं। अगर आपकी बालकनी, टेरेस या बैकयार्ड में छोटा सा गार्डन है तो आप अपने पौधों को भी पूरा समय दे सकते हैं।

परिवार के साथ समय बिताने और सभी लोगों को व्यस्त रखने का एक अच्छा तरीका यह है कि परिवार के सभी सदस्य साथ में कोई एक्टिविटी करें। आप चाहें तो परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर एरोबिक एक्सरसाइज या फिर योगासन कर सकते हैं। आप चाहें तो म्यूजिक लगाकर सभी लोग साथ में जुम्बा भी कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि आपमें और परिवार के बाकी सदस्यों में भी सकारात्मकता की भावना विकसित होगी।

अगर इस लॉकडाउन के समय आप अपने घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं तो यह आपके लिए अपनी टीम के लोगों के साथ बॉन्डिंग को और बेहतर बनाने का अच्छा मौका हो सकता है। मेसेज के जरिए आप एक दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं, तसल्ली दे सकते हैं, दूसरों के साथ अपनी डेली रूटीन शेयर करें और टीम के बाकी सदस्य कैसा फील कर रहे हैं, इस बारे में नियमित रूप से पूछते रहें। आप चाहें तो वीडियो कॉल पर भी बात कर सकते हैं।

हम सब अपने काम और दोस्तों के बीच इतने व्यस्त हो जाते हैं कि परिवार के सदस्यों के साथ समय ही नहीं बिता पाते। ऐसे में यह लॉकलाउन बेहतर मौका है जब आप अपने परिवार, माता-पिता या बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिता सकते हैं। आप चाहें तो पुरानी एल्बम निकालकर बचपन की यादों को ताजा कर सकते हैं या फिर परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर कोई अच्छी फिल्म देख सकते हैं।

अगर आप इस मुश्किल की घड़ी में अपने परिवार के साथ नहीं हैं तो उनकी चिंता भी आपको होगी। ऐसे में परेशान होने की बजाए उन्हें समय-समय पर फोन करते रहें और उनका हालचाल लेते रहें। ऐसा करने से न सिर्फ परिवार के सदस्यों को अच्छा महसूस होगा, बल्कि यह जानकर कि वे लोग सुरक्षित हैं आपको भी बेहतर फील होगा।

टेक्नोलॉजी अब इतनी विकसित हो चुकी है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले अपने दोस्तों या परिवारवालों से विडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने भी शोधों के माध्यम से यह बात साबित कर दी है कि जब लोग एक-दूसरे को देखते हैं तो उन्हें काफी खुशी महसूस होती है। ऑडियो कॉल या टेक्स्ट मेसेज की तुलना में लोग वीडियो कॉल पर ज्यादा बात करते हैं और ज्यादा मुस्कुराते भी हैं। ऐसे में इस लॉकलाउन के दौरान आप चाहें तो अपने परिवारजनों को वीडियो कॉल या फिर ग्रुप वीडियो कॉल करके अपना अकेलापन भगा सकते हैं।

अगर आपको भी किताबें पढ़ने का शौक है लेकिन समय की कमी की वजह से आप अच्छी किताबें नहीं पढ़ पा रहे थे तो लॉकडाउन के इस समय का उपयोग किताबें पढ़ने के लिए करें। इस समय आप लाइब्रेरी जाकर किताबें नहीं ला सकते, इसलिए ऑनलाइन बुक क्लब जॉइन करें और किताबें पढ़ें। इन बुक क्लब्स में हर तरह की किताबें होती हैं। साथ ही इनमें ऑडियो बुक प्लैटफॉर्म भी होता है, जहां आप किताब को पढ़ने की बजाए सुन भी सकते हैं। एक बार जब आप कोई किताब पढ़ लें तो आप उसके बारे में ब्लॉग लिख सकते हैं।

इस लॉकडाउन के समय भले ही आप दोस्त के घर जाकर साथ बैठकर कोई शो न देख पाएं लेकिन अगर आप दोनों एक साथ एक ही समय पर कोई नया शो देखें तो! ये आइडिया भी अच्छा है ना। एक या दो एपिसोड देखने के बाद आप दोनों फोन या वीडियो कॉल के जरिए शो से जुड़ी बातें डिस्कस कर सकते हैं और साथ में हंस सकते हैं। ऐसा करके आप दोस्तों के साथ कनेक्टेड भी रहेंगे और सोशल डिस्टेंस भी बना रहेगा।

अपने कानों में इयरफोन लगाएं, कोई अच्छा म्यूजिक बजाएं और फिर घर के अंदर ही, टेरेस पर या घर के पीछे वाले हिस्से में थोड़ी देर वॉक कर लें। किसी खुली जगह में कुछ देर के लिए वॉक करने से आपको शांति महसूस होगी और आपकी हर दिन की चिंता भी दूर होगी। इस दौरान आप चाहें तो बालकनी में खड़े होकर अपने पड़ोसियों से भी बात कर सकते हैं और उनसे उनकी खैरियत पूछ सकते हैं। उन्हें भी भरोसा दिलाएं कि सबकुछ जल्द ही ठीक हो जाएगा।

अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलने का शौक है तो यह आपके लिए बेहतरीन समय हो सकता है। ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप और आपके दोस्त अलग-अलग जगहों पर रहने के बाद भी एक साथ गेम खेल सकते हैं। गेम को और इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए आप चाहें तो इसमें और ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं या फिर इस दौरान टीम गेम भी खेल सकते हैं।

Dr. Naeem Shaikh

Dr. Naeem Shaikh

मनोविज्ञान
5 वर्षों का अनुभव

Dr. SIBANANDA MISHRA

Dr. SIBANANDA MISHRA

मनोविज्ञान
25 वर्षों का अनुभव

Geetika Kapoor

Geetika Kapoor

मनोविज्ञान
12 वर्षों का अनुभव

Nishtha Narula

Nishtha Narula

मनोविज्ञान
3 वर्षों का अनुभव

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection5760.72
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM70.0
Pilo GoPilo GO Cream52.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM54.6
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM49.7
RemdesivirRemdesivir Injection10500.0
Fabi FluFabi Flu 200 Tablet904.4
CoviforCovifor Injection3780.0
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें