गला सूखना एक आम समस्या है, जो आमतौर पर सर्दियों के मौसम में होती है। सर्दियों में जुकाम, खांसी आदि के कारण भी गला भी सूखने लगता है। गला सूखने की वजह से कई प्रकार की परेशानियां होती हैं जैसे कि गले में दर्द, निगलने में कठिनाई, मुंह का स्वाद बिगड़ना या ऐसा महसूस होना जैसे गले के अंदर धूल चली गई हो। 

गला सूखना कोई बड़ी बीमारी नहीं होती लेकिन अगर यह दो हफ्तों के अंदर ठीक ना हो तो यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा आप इसका शुरूआती इलाज घरेलू नुस्खों के जरिए भी कर सकते हैं। 

  1. शहद है सूखे गले का घरेलू उपाय - Honey hai dry throat ka gharelu upay
  2. नींबू का रस है सूखे गले का घरेलू इलाज - Lemon hai gala sukhe ka gharelu ilaj
  3. सूखे गले से छुटकारा दिलाती है हल्दी - Dry throat se chuthkara payen turmeric se
  4. गला सूखने को दूर करने का घरेलू उपाय है लौंग की चाय - Sukhe gale ka gharelu upay hai clove tea
  5. गला सूखने का घरेलू उपचार है लहसुन - Gala sukhne ka gharelu upchar hai garlic

शहद सूखे गले से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर और लोकप्रिय घरेलू उपाय माना जाता है। सूखे गले के लिए शहद को अन्य प्राकृतिक सामग्री के साथ खाने की सलाह दी जाती है। शहद को मिलाकर बनाए जाने वाले घरेलू उपाय कारगर होने के साथ स्वादिष्ट भी होते हैं। शहद हर्ब्स, सेब के सिरके और पानी के साथ ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

आवश्यक सामग्री

  • 2 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच सेब का सिरका
  • 1 गिलास गर्म पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • 1 गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिला लें
  • अब इस मिश्रण का दिन में दो से तीन बार सेवन करें

कब इस्तेमाल करें

इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार तब तक इस्तेमाल करें जब तक आपका गला ठीक नहीं हो जाता। 

अगर आपको डायबिटीज है तो शहद आपके लिए एक बुरा उपचार हो सकता है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप शहद की जगह नींबू के रस से भी अपने सूखे गले को आराम पहुंचा सकते हैं। नींबू का रस सूखे गले के कारण हुई सूजन के ऊतक को हटा देता है और वायरसबैक्टीरिया के लिए एक एसिडिक वातावरण बनाता है जिससे वह खत्म होने लगते हैं। 

आवश्यक सामग्री

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 कप पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • नींबू के रस को पानी में मिलाएं 
  • अब तैयार हुए मिश्रण को धीरे-धीरे पिएं जब तक सूखा गला ठीक ना हो जाए 

कब इस्तेमाल करें

इस मिश्रण को दो दिन के भीतर कम से कम दो तीन बार पी लें।

हल्दी में बहुत ही शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है, वैज्ञानिक तक मानते हैं कि इसमें कई बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता है। हल्दी एक ऐसा घरेलू उपाय है जो सभी प्रकार के रोगों में इस्तेमाल किया जाता है।

आवश्यक सामग्री

  • ½ चम्मच हल्दी 
  • ½ चम्मच नमक 
  • 1 कप गर्म पानी 

इस्तेमाल का तरीका

  • हल्दी, नमक और पानी को एक कप पानी में अच्छे से मिला लें 
  • अब इस मिश्रण से 3-4 बार गरारे करें
  • हल्दी ना सिर्फ गला सूखने से संबंधित समस्याओं को कम करती है बल्कि स्वास्थ्य स्थिति में भी सुधार करती है।

कब इस्तेमाल करें 

हल्दी और पानी से दिन में तब तक गरारे करें जब तक आपके गले को आराम ना मिल जाए।

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल (संक्रमण को खत्म करना) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करना) गुण होते हैं जो गले को शांत और ठीक करने में मदद करते हैं। लौंग का इस्तेमाल वैसे तो कई तरह से किया जा सकता है लेकिन इसका सबसे बेहतर इस्तेमाल हर्बल चाय में होता है। 

आवश्यक सामग्री

  • 1 से 3 चम्मच लौंग पाउडर
  • 1 कप पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • लौंग को एक कप पानी में उबाल लें
  • अब इसे थोड़ा गुनगुना होने दें
  • इसके बाद इस मिश्रण से 3 से 4 बार गरारे करें

कब इस्तेमाल करें

इस मिश्रण से दिन में 4 बार गरारे करें जब तक आपका सूखा गला पूरी तरह से पहले जैसा नहीं हो जाता।

लहसुन गले को आराम दिलाने के साथ अस्थमा और खांसी जैसी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। लहसुन में एंटी-सेप्टिक (सड़न कम करना) गुण होते हैं जो संक्रमण इन्फेक्शन को खत्म कर के आपके गले को शांत करने में मदद कर सकते हैं। 

आवश्यक सामग्री

  • लहसुन की 3 गांठ
  • 1 कप दूध

इस्तेमाल का पहला तरीका

  • आप चाहें तो लहसुन को कच्चा भी चबा सकते हैं 
  • लहसुन को अपने मुंह में रखें और 15 मिनट तक चबाते रहें

इस्तेमाल के अन्य तरीके

  • लहसुन को 1 कप दूध में उबाल लें
  • अब इसे रोज रात सोने से पहले पिएं
  • यह अस्थमा और खांसी के लिए भी बेहद लाभदायक उपाय है
  • लहसुन को सीधे चबाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता इसलिए इसे इस्तेमाल करने का एक और तरीका है
  • लहसुन को अच्छे से पीस लें अब इसमें शहद और ऑलिव ऑयल मिलाएं
  • अब स्वाद पहले से बेहतर लगेगा

गला सूखने की समस्या कई गंभीर बीमारियों का संकेत भी दे सकता है, इसलिए इसका इलाज जल्दी करवाना आवश्यक होता है। ऊपर दिए घरेलू उपायों के जरिए आप गला सूखने जैसे बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन उनके साथ आपको पानी का सेवन बढ़ाना होगा। आपको दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

गला सूखने के घरेलू उपाय से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मेरी उम्र 28 साल हैं। मुझे जुकाम और खांसी है। मुझे गले में सूखापन महसूस होता है। रात के समय कई बार मेरी आंख खुल जाती है और पानी पीने के लिए मुझे बार-बार किचन में जाना पड़ता है। मैं बहुत परेशान हो गया हूं, इससे छुटकारा पाने के लिए मुझे कोई उपाय बताएं?

Dr. Surender Kumar MBBS , सामान्य चिकित्सा

अगर रात के समय गला सूखने की वजह से नींद खराब होती है तो कुछ तरीकों को अपना कर आप अपनी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। अगर रात को नींद खुल जाती है और आपको प्यास लगती है तो रात को सोने से पहले अपने बिस्तर के पास एक गिलास पानी या जग भर कर रखा करें। एल्कोहल युक्त माउथवॉश का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि ये गले में सूखापन ला सकते हैं।नाक से सांस लेने की कोशिश करें, मुंह से न लें क्योंकि मुहं से हवा का ज्यादा प्रवाह होने की वजह से आपका गला सूख सकता है। अगर आप कैफीन का सेवन करते हैं तो इसके सेवन को कम कर दें क्योंकि कैफीन आपकी प्रॉब्लम को और बिगाड़ सकती है। चीनी युक्त कैंडी या च्युंगम चबाया करें, इससे लंबे समय तक गले में सूखापन नहीं होता है। दिन में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और विशेष रूप से रात में नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मुझे 2 दिनों से खांसी हो रही है और मेरा गला भी सूखा रहता है। मुझे खाना खाते वक्त गले में दर्द होता है। मेरी दादी मां ने मुझे इसके लिए काली मिर्च और देसी घी का एक नुस्खा बताया था। क्या गले में सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

ram saini MD, MBBS , सामान्य चिकित्सा

जी हां, गले में सूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च और देसी घी का मिश्रण बहुत लाभकारी है। एक साबुत काली मिर्च लें और इसे पीस कर एक चम्मच (गर्म) घी में मिला दें। घी में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह गले में नमी को बनाए रखते हैं। आप रोजाना एक चम्मच इस मिश्रण को लें।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मेरे बेटे का गला सूखा रहता है और उसे गले में खुजली भी होती है। क्या इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए मैं उसके लिए घर पर ही कोई काढ़ा या दवा बना सकती हूं जिससे उसे आराम मिले? मैं इसके लिए उसे कोई दवा नहीं देना चाहती हूं। मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS , श्वास रोग विज्ञान

जी हां, गले के सूखेपन और खुजली को ठीक करने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय हैं। बच्चों का गला सूखने और उसमें होने वाली खुजली को ठीक करने के घरेलू उपायों में से एक तुलसी और शहद का काढ़ा भी है। तुलसी अपने औषधीय गुणों और शहद अपने अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह काढ़ा तैयार करने के लिए आप थोड़ा पानी लें और उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालकर उसे उबाल लें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसको ठंडा करने के बाद अपने बच्चे को इसका सेवन करवाएं। यह बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छा है और रात के समय होने वाली खांसी के लिए भी बहुत असरदार उपाय है। आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर भी इसका सेवन करवा सकती हैं।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मेरा गला सूखा रहता है और ऑफिस में भी मुझे खांसी होती रहती है। मैं ओवरटाइम भी करता हूं तो इसलिए भी मैं इस प्रॉब्लम की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता हूं। क्या इससे छुटकारा पाने के लिए कोई ऐसा उपाय है जिसको मैं ऑफिस टाइम पर भी इस्तेमाल कर सकूं और मुझे ज्यादा मुश्किल भी उठानी न पड़े?

Dr. Vedprakash Verma MBBS , सामान्य चिकित्सा

जी हां, गले में सूखेपन के लिए आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गला सूखने पर खांसी भी होने लगती हैं। दिन में अपने गले को नम रखने के लिए आप मुंह में मुलेठी रख सकते हैं। यह गले में खराश और सूखेपन को दूर करने का प्राकृतिक नुस्खा है। मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। आप अपने दांतों के बीच में मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा रखकर दिन में चबाते रहें। आप इसे किसी भी आयुर्वेदा शॉप से खरीद सकते हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ