एचआईवी पॉजिटिव मरीज और सेक्स इन दोनों का आपस में कोई संबंध बनता नहीं दिखता है, क्योंकि एक पार्टनर एचआईवी पॉजिटिव रहता है, तो दूसरे को इन्फेक्शन होने का खतरा बन जाता है. वहीं, सच तो यह है कि एचआईवी पॉजिटिव मरीज भी सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं. एक दूसरे को टच करके, किस करके, फिंगरिंग के जरिए और एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी के जरिए एचआईवी पॉजिटिव मरीज सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि एचआईवी पॉजिटिव मरीज सुरक्षित सेक्स कैसे कर सकते हैं -

बेस्ट प्राइज पर ऑनलाइन टेस्टोस्टेरोन बूस्टर को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.

  1. एचआईवी पॉजिटिव में सुरक्षित सेक्स करने का तरीका
  2. सारांश
एचआईवी पॉजिटिव मरीज सुरक्षित सेक्स कैसे करें? के डॉक्टर

अब तक यही माना जाता रहा है कि यदि कोई व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव मरीज है, तो वह सेक्स नहीं कर सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे दूसरे पार्टनर के भी एचआईवी पॉजिटिव मरीज होने का जोखिम बना रहता है, जबकि एचआईवी पॉजिटिव मरीज भी सुरक्षित सेक्स कर सकता है.

शीघ्रपतन का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

इसके लिए जरूरी है कि वह खुद को और अपने पार्टनर को सुरक्षित रखे. एक दूसरे को टच करके, किस करके, फिंगरिंग करके एचआईवी पॉजिटिव मरीज भी सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं. आइए, विस्तार से जानते हैं कि एचआईवी पॉजिटिव मरीज किस तरह से सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं -

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी को आर्ट (ART) भी कहा जाता है, जो एक दवा है. यह एचआईवी से प्रभावित व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को डैमेज करने से रोकती है. यह दवा शरीर में एचआईवी की मात्रा को कम करने में मदद करती है, लेकिन यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि आर्ट को काम शुरू करने में 6 महीने तक लग सकते हैं.

यह थेरेपी कई बार इतनी बढ़िया तरीके से काम करती है कि टेस्ट करने पर खून में एचआईवी मिलता ही नहीं है. इसका मतलब यह है कि एचआईवी पॉजिटिव मरीज सेक्स के जरिए एचआईवी से किसी और को इंफेक्ट नहीं कर सकता है. आर्ट पर रहने वाले व्यक्ति को हर 3-4 महीने पर ब्लड टेस्ट कराते रहने की जरूरत पड़ती है, ताकि वायरल लोड का पता लगता रहे. 

(और पढ़ें - लंबे समय तक सेक्स करने के उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long time capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस

यह ऐसी दवा है, जो एचआईवी को शरीर में फैलने से रोकती है. यह इलाज तब कराया जाता है, जब व्यक्ति को एचआईवी नहीं होता है, लेकिन पार्टनर द्वारा इंफेक्ट होने का जोखिम जरूर बना रहता है. यदि प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस को निर्देश के अनुसार रोजाना लिया जाए, तो एचआईवी से इंफेक्ट होने का खतरा 99 प्रतिशत कम हो जाता है. वहीं, प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस को काम शुरू करने में कम से कम 7 दिन लगते हैं. 

प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस को एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी का इमरजेंसी तरीका माना जा सकता है. यदि कोई व्यक्ति एचआईवी से एक्सपोज हुआ है, तो उसे जितनी जल्दी संभव हो, सेक्स के 72 घंटे के अंदर ही प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस लेने की सलाह दी जाती है.

कामेच्छा की कमी का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

किस करना

एचआईवी सलाइवा के जरिए ट्रांसमीट नहीं होता है. ऐसे में किस करना दोनों पार्टनर को करीब महसूस कराने के लिए काफी है. यह इंटिमेसी और लव हार्मोन दोनों को किक करने के लिया काफी है.

शुक्राणु की कमी का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

इरोजेनस प्ले

हर व्यक्ति के कुछ इरोजेनस प्ले पॉइंट्स होते हैं. इन्हें एक दूसरे के लिए डिस्कवर करना और टच करके पार्टनर को ऑर्गेज्म तक ले जाना सुरक्षित सेक्स का ही एक तरीका है.

स्तंभन दोष का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

मास्टरबेशन

खुद भी सेक्शुअल तरीके से संतुष्ट हुआ जा सकता है या फिर पार्टनर के साथ भी म्यूचूअल मास्टरबेशन का आनंद लिया जा सकता है. इसमें मदद करने के लिए सेक्स टॉय एक बढ़िया आइडिया है. बस सेक्स टॉय को शेयर करने से पहले और बाद में सेनिटाइज करना जरूरी है. 

(और पढ़ें - सेक्स कब और कितनी बार करें)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Energy & Power Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शारीरिक व यौन कमजोरी और थकान जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Power capsule for men
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

ओरल सेक्स

शोध के अनुसार, ओरल सेक्स से एचआईवी इंफेक्ट होना न के बराबर है. इसमें ब्लो जॉब्स, ऑरल वजाइनल सेक्स, एनस प्लेजर कॉन्टैक्ट शामिल है.

इंडिया का बेस्ट डिले स्प्रे फॉर मेन कम कीमत पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.

फिंगरिंग

इसके लिए ल्यूब्रिकेंट की जरूरत पड़ती है. फिंगरिंग करने वाले व्यक्ति के हाथ के नाखून कटे होने चाहिए, ताकि किसी तरह का स्क्रैच न लगे. फिंगर कंडोम और लैटेक्स ग्लव्स का इस्तेमाल भी बैरियर के तौर पर किया जा सकता है.

सेक्स टाइम इंक्रीज ऑयल को सबसे कम कीमत पर खरीदने के लिए बस एक क्लिक करना है.

एचआईवी पॉजिटिव मरीज भी सुरक्षित सेक्स कर सकता है, बस इसके लिए जरूरी है कुछ बातों क ध्यान रखा जाए. एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी, प्री एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस, मास्टरबेशन व किस करके एचआईवी पॉजिटिव मरीज भी सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं. हालांकि, इस बारे में डॉक्टर बेहतर तरीके से बता सकते हैं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही सेक्स के लिए आगे कदम बढ़ाना भी चाहिए.

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स कैसे करें)

Dr Rahul Gam

Dr Rahul Gam

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Arun R

Dr. Arun R

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Anupama Kumar

Dr. Anupama Kumar

संक्रामक रोग

ऐप पर पढ़ें