myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपकी शारीरिक क्षमता का सीधा संबंध आपकी सेक्सुअल जिंदगी पर पड़ता है। शारीरिक क्षमता से ही आप सेक्स को लंबे समय तक कर पाते हैं। आपकी शारीरिक क्षमता का जो भाग सेक्स में प्रयोग होता है, उसको सेक्सुअल स्टेमिना कहा जाता है। जब आप अपनी शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी करते हैं तो आपके शरीर का स्टेमिना स्वतः ही बेहतर हो जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति ही सेक्स और सभी कार्य में अपना अच्छा प्रदर्शन कर पाता है। सेक्सुअल जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए स्टेमिना की अहम भूमिका होती है। इसकी उपयोगिता को समझते हुए आज आपको सेक्सुअल स्टेमिना को बढ़ाने और लंबे समय तक सेक्स करने के उपायों के बारे में बताया जा रहा है। 

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

  1. लॉन्ग टाइम तक सेक्स करने के लिए रहें अवसाद और तनाव से दूर - Long time tak sex karne ke liye rahen depression aur stress se dur
  2. सेक्स टाइम बढ़ाने का तरीका है विकारों की पहचान - Sex time badhane ka tarika hai bimari ki pehchan
  3. सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए करें एक्सरसाइज - Sex time badhane ke liye kare exercise
  4. लंबे समय तक सेक्स के लिए खाएं स्वस्थ आहार - Lambe samay tak sex ke liye khaye healthy food
  5. सेक्स अवधि बढ़ाने के लिए करें अपने व्यवहार पर विचार - Sex avadhi badhane ke liye karen behavioral therapy
  6. सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है साथी का सहयोग - Sex stamina Increase karne ke liye jaruri hai partner ka sahyog
  7. सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने का तरीका है दवाइयां - Sexual stamina badhane ka tarika hai medicines
  8. लंबे समय तक सेक्स करने का तरीका है सोच में बदलाव - Lambe samay tak sex karne ka tarika hai soch me badlav
  9. सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के अन्य उपाय - Sex time increase karne ke aya upay
  10. लंबे समय तक सेक्स करने और सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय के डॉक्टर
  11. ये 5 फूड्स दिलाते हैं सेक्स के समय वियाग्रा जैसा जोश

तनाव व अवसाद के कारण होने वाली नपुंसकता या स्तंभन दोष की बीमारी पुरुषों की सेक्सुअल जिंदगी को खराब कर सकती है। कई बार आपके स्वस्थ होने के बावजूद भी अवसाद व तनाव आपकी सेक्सुअल गतिविधियों पर बुरा प्रभाव डालते हैं। दरअसल तनाव होने से आपके शरीर में शिथिलता आती है और आपका स्टेमिना बेहद कम हो जाता है। अगर आप तनाव, अवसाद व किसी तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रसित हैं, तो आपको सबसे पहले इनको दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़ें - शादी से पहले सेक्स)

स्वस्थ पुरुषों में भी यौन विकार हो सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स क्रिया में शामिल होने वाले पुरूष हर बार बेहतर लिंग उत्तेजना को ही चाहते हैं। लेकिन ऐसा सभी पुरुषों के साथ होना संभव नहीं है, कई बार पुरुष सेक्स में सक्रियता नहीं दिखा पाते हैं।  घबराहट और तनाव के कारण यह समस्या हर बार होने लगती है। वहीं आपको यह भी बता दें कि कई पुरुषों को यौन रोग हो सकते हैं। वहीं कई मामलों में सेक्स में सक्रिय न होने पर विशेषज्ञ वियाग्रा लेने की सलाह देते हैं, इससे कुछ पुरुषों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। अगर आपको सेक्स करने में कोई परेशानी हो तो आपको तुरंत इस रोग की पहचान कर, इलाज शुरु कर देना चाहिए। 

(और पढ़ें - पेनिस बड़ा करने का तरीका)

व्यायाम करने के कई फायदे होते हैं। इससे न सिर्फ हमारी मांसपेशियां सक्रिय होती हैं, बल्कि नियमित व्यायाम करने से यौन क्रियाओं के दोष भी दूर हो जाते हैं। नीचे उन व्यायाम के बारे में बताया जा रहा है जिनको करने से आप अपने सेक्सुअल स्टेमिना को बेहतर बना सकते हैं। (और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

  1. स्विमिंग करना-
    कई शोध में इस बात का पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से स्विमिंग यानि तैराकी करते हैं उनकी सेक्सुअल जिंदगी में यौन संबंधी परेशानियां कम आती है। 60 वर्ष से अधिक आयु होने पर भी तैराकी करने वालो का सेक्सुअल स्टेमिना किसी युवा की तरह ही बना रहता है। तैराकी को नियमित करने से शरीर का लचीलापन बना रहता है और सभी मांसपेशियों का संचालन ठीक तरह से होता है, जिससे आपके स्टेमिना में बढ़ोतरी होती है। और पढ़ें - स्विमिंग करते समय बालों और त्वचा का बचाव कैसे करें)
  2. कार्डियो एक्सरसाइज-
    कार्डियो एक्सरसाइज को करने से आपका हृदय सही तरीके से काम करता है। कार्डियो एक्सरसाइज में आप साइकिलिंग व तेजी से चलने वाली क्रिया को शामिल कर सकते हैं। दरअसल दिल की गति को तेज करने वाली एक्सरसाइज इसमें शामिल की जाती है। यह एक्सरसाइज महिला व पुरुष दोनों के सेक्सुअल स्टेमिना के लिए फायदेमंद होती है।  (और पढ़ें - अच्छे सेक्स के लिए व्यायाम)
  3. मेढ़क मुद्रा (Frog pose)-
    सेक्सुअल स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज में मेढ़क पोज (Frog pose) को करने की आदत बना लें। इससे आपके कमर के निचले हिस्सों में सक्रियता आती है। यह व्यायाम आपको तनाव से भी दूर रखने का काम करता है। (और पढ़ें - तनाव कम करने के उपाय)
  4. कीगल एक्सरसाइज-
    कीगल पोज (Kegel pose) करने से मूत्राशय से संबंधित समस्याएं ठीक हो जाती है। इतना ही नहीं यह आपके पीठ के निचले हिस्से को भी मजबूती प्रदान करती है। महिलाएं इसको नियमित करने सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म के स्तर पर आसानी से पहुंच जाती है। जबकि इसको करने से पुरुषों में भी शीघ्रपतन की समस्या आसानी से ठीक हो जाती है। 

(और पढ़ें - सेक्स के लिए योग)

स्वस्थ दिनचर्या के साथ ही आप अपने आहार में बदलाव करके सेक्सुअल स्टेमिना को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जो आपके यौन स्वास्थ को दुरुस्त करें, तो आइये जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से आप अपनी सेक्सुअल जिंदगी का आनंद उठा पाएंगे।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

  1. तरबूजतरबूज में एल-सीट्रूलाइन व एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे पुरुषों के लिंग में उत्तेजना लंबे समय तक बनी रहती है। इसके सेवन के पश्चात एल-सीट्रूलाइन शरीर में एल-आर्जिनाइन में परिवर्तित हो जाता है। इससे रक्त संचार में वृद्धि होती है। रक्त संचार में वृद्धि होने से उत्तेजना संबंधी विकार भी दूर हो जाते हैं। (और पढ़ें - तरबूज के जूस के फायदे)
  2. अदरकअदरक का नियमित सेवन करने से रक्त संचार में वृद्धि होती है। इसके साथ ही साथ यह आपको कई तरह के रोगों से दूर रखता है। अदरक के सेवन से तंत्रिका तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। इससे यौन स्वास्थ बेहतर बनता है। (और पढ़ें - अदरक की चाय के फायदे)
  3. खजूर – सदियों से खजूर को यौन शक्ति को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे यौन विकार आसानी से दूर हो जाते हैं। इसको आप दूध के साथ भी खा सकते हैं। कुछ दिनों तक इसके सेवन से आपके सेक्सुअल स्टेमिना में बढ़ोतरी हो जाएगी। (और पढ़ें - वर्जिनिटी टेस्ट)
  4. कद्दू के बीज – पुरुषों के यौन रोगों को दूर करने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन किया जा सकता है। इसमें जिंक और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाता है, जो आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। मैग्नीशियम नसों में आने वाले सूजन कम कर रक्त संचार को बेहतर करता है। इसके साथ ही साथ इसके सेवन से हार्मोन व यौन ग्रंथियों के कार्यों में भी मदद मिलती है। (और पढ़ें - बीज और सूखे मेवे के फायदे)

(और पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

व्यवहार पर विचार करने के लिए आपको शीघ्र स्खलन की समस्या पर ध्यान देना होगा। इसके लिए कुछ विशेषज्ञ स्लखन को रोकने की विधि को अपनाने पर जोर देते हैं। इस विधि में पुरुष स्खलन से पूर्व ही अपने लिंग के शिखर के ठीक नीचे के भाग को पकड़कर रक्त पीछे की ओर धकलेते हैं। इससे स्खलन नहीं होता। वहीं कुछ लोगों के लिए सेक्स के दौरान थोड़े समय के लिए रूक जाना भी पहले की विधि से अधिक काम करता है। एक बार ऑर्गेज्म की उत्तेजना कम हो जाए तो आप फिर से सेक्स क्रिया को शुरु कर सकते हैं।

(और पढ़ें - शीघ्र स्खलन रोकने का तरीका

स्टेमिना की समस्या पर ध्यान देने के साथ पुरुषों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका साथी ही इस समस्या को ठीक करने का उपाय है। विशेषज्ञ कहते हैं कई बार पुरुष अपनी संतुष्टि के बारे में अपने साथी से बात नहीं करते हैं। कुछ पुरुष इस चिंता में रहते हैं कि वे अपने साथी की उम्मीदों को पूरा नहीं कर पा रहें हैं, लेकिन आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात करके भी इस समस्या का हल खोज सकते हैं। अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं कर पा रहें हैं तो साथी से बात करें, कई मामलों में महिला को लंबे समय तक सेक्स करना पसंद ही नहीं होता है। 

(और पढ़ें- चिंता को दूर करने के उपाय)

पुरुषों में स्तंभन दोषशीघ्रपतन से ही स्टेमिना की समस्याएं शुरू हो जाती है। लेकिन इन परेशानियों को दवाइयों और इलाज से दूर किया जा सकता है। इन समस्याओं के लिए दवाओं के प्रयोग के अलावा इंजेक्शन थेरेपी को अपनाया जा सकता है। शीघ्रपतन की कई तरह की समस्याओं को व्यवहार व मानसिक सोच को बदलने से भी ठीक किया जा सकता है। दवाइयों के इस्तेमाल से स्तंभन दोष को प्रभावी रूप से सही किया जा सकता है और पुरुष इससे अपने स्टेमिना में बढ़ोतरी कर सकते हैं। स्टेमिना बढ़ने से पुरुष लंबे समय तक सेक्स करने में सक्षम हो पाते हैं।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

जो लोग सेक्स करने के समय को बढ़ाना चाहते हैं, उनको अपनी सोच में बदलाव लाना चाहिए। शीघ्रपतन व स्तंभन दोष के चलते वह सेक्स नहीं कर पाएंगे, यह सोच बेहद ही गलत है। मानव के शरीर के कई अंगों का इस्तेमाल सेक्स की गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। सेक्स करने के कई तरीके होते हैं। कोई एक तरीका काम न आएं तो इसका यह अनुमान नहीं लगाना चाहिए कि दूसरा तरीका भी काम नहीं आएगा। सेक्स के लिए अपनाए जाने वाले पुराने तरीको में बदलाव करके भी आप सेक्स करने के समय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।   

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के तरीके

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए स्वस्थ दिनचर्या के अलावा आप कई अन्य तरह के उपाय अपना सकते हैं। आइये नीचे इन उपायों के बारे में जानते हैं।

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

  • फोरप्ले-
    सेक्स करते समय साथी के साथ फोरप्ले में समय बिताए बिना ही सेक्स करना सही नहीं माना जाता है। इससे न सिर्फ साथी को परेशानी होती है, बल्कि आपका सेक्सुअल स्टेमिना भी कम हो जाता है। इसलिए जब भी सेक्स करें तो फोरप्ले जरूर करें। साथी को किस करना व उनको सेक्स के लिए तैयार करने से भी आप अपने सेक्स करने के समय में बढ़ोतरी कर सकते हैं। (और पढ़ें - महिलाओं की यौन समस्याएं)
  • सेक्स क्रिया को बार-बार दोहराएं-
    जब आप बार-बार सेक्स करते हैं तो आपको इसे करने का सही तरीका पता चल जाएगा। ऐसे में कुछ समय बाद आप देखेंगे कि आपके द्वारा सेक्स करने के समय में अपने आप ही बढ़ोतरी हो गई है। (और पढ़ें - सेक्स पोजीशन)
  • अपनी पेल्विक मांसपेशियों को स्वस्थ रखें-
    पेल्विक मांसपेशियां ही आपकी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाती हैं। पेल्विक मांसपेशिया आपके पेट के नीचे होती हैं, जिसका सीधा संबंध जननंगों के रक्त प्रवाह से होता है। इन मांसपेशियों में मजबूती लाने के लिए आपको व्यायाम आदि करने होंगे। जिसमें आपको कीगल एक्सरसाइज, बेंच प्रेस व बॉडीवेट स्कवॉट एक्सरसाइज को करना होगा। इन सभी से आपके सेक्स करने का समय बढ़ जाएगा। (और पढ़ें - गर्भावस्था में सेक्स)
  • हमेशा सक्रिय रहें-
    आलस कई रोगों को हमारे शरीर में पैदा कर देता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो और आपके सेक्स करने के समय में इजाफा हो तो आपको आलस को छोड़कर सभी कार्य को करने में सक्रियता बरतनी होगी। हल्की एक्सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ रखती है और आपके रक्त प्रवाह को भी ठीक रखती है। (और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)
  • शराब का सेवन कम करें-
    अगर आप सोचते हैं कि शराब आपके सेक्स के लिए बेहतर है तो आप गलत सोचते हैं, क्योंकि शराब आपको आलसी बनाती है। इसके सेवन से पुरुषों में स्तंभन दोष व शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है। इसलिए आप शराब पीने से दूरी बनाएं।
    (और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन-
    जब भी आप खाना खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। प्रोटीन में अमीनो एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर को सक्रिय रखने का काम करता है। अंडे का सफेद भाग, कम वसा वाला दूधचिकन में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से आपका स्टेमिना बढ़ता है। (और पढ़ें - यौन शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)
  • अपने वजन को नियंत्रण में रखें-
    वजन को नियंत्रण में रखकर भी आप अपने सेक्स के समय को बढ़ा सकते हैं। सही खानपान से आपका स्टेमिना बना रहता है। इसके लिए आपको कम वसा वाले आहार खाने होंगे, साथ ही आप सब्जियों और फलों का सेवन खूब करें। इस तरह से आप स्वस्थ रहेंगे और अपने शारीरिक स्टेमिना को ठीक रख पाएंगे। 

(और पढ़ें - वजन घटाने का नुस्खा)

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी

Dr. Tarun

Dr. Tarun

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...