मांसपेशियों में ऐंठन - Muscle Cramps in Hindi

Dr. Nadheer K M (AIIMS)MBBS

September 04, 2018

April 02, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
मांसपेशियों में ऐंठन
मांसपेशियों में ऐंठन
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

मांसपेशियों में ऐंठन क्या है ?

अगर आपको अपनी एक या एक से अधिक मांसपेशियों में अचानक अनचाही सुकड़न महसूस हो तो इसे मांसपेशियों में ऐंठन भी कहते हैं। मांसपेशियों में ऐंठन के कारण होने वाला दर्द काफी गंभीर होता है जिससे आपको सोते समय या चलते समय परेशानी महसूस हो सकती है। मांसपेशियों में ऐंठन होने से आपको कोई नुकसान तो नहीं पहुंचता, लेकिन यह ऐंठन और दर्द मांसपेशियों के इस्तेमाल में अस्थायी रूप से बाधा बन सकता है।

(और पढ़ें - मांसपेशियों में खिंचाव क्यों होता है)

गरम मौसम में ज्यादा देर व्यायाम करने से या शारीरिक काम ज्यादा करने के कारण भी मांसपेशियों में ऐंठन आ सकती है। कभी-कभी कुछ शारीरिक समस्याओं या कुछ दवाइयों के कारण भी मांसपेशियों में ऐंठन आ सकती है। मांसपेशियों में ऐंठन होने का इलाज अक्सर घरेलू उपचार से ही हो जाता है। 

मांसपेशियों में ऐंठन के लक्षण - Muscle Cramps Symptoms in Hindi

मांसपेशियों में ऐंठन के लक्षण क्या हैं?

ज्यादातर पैरों की मांसपेशियों में ही एेंठन आती है, खासकर पिंडली के हिस्से में। गंभीर दर्द के साथ-साथ आपको अपनी मांसपेशी के ऊतकों में एक गांठ या उभार भी महसूस हो सकता है। 

(और पढ़ें - पैरों में दर्द का कारण

डॉक्टर से कब संपर्क करें ?

मांसपेशियों की ऐंठन अपने आप ही ठीक हो जाती और अक्सर गंभीर समस्या नहीं बनती। इसमें अक्सर चिकित्सकीय उपचार की भी जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन डॉक्टर की सलाह लें अगर आपको मांसपेशियों में ऐंठन के साथ -

  • बेचैनी महसूस हो 
  • पैर में सूजन, त्वचा का लाल पड़ना जैसे लक्षण दिखाई पड़े 
  • मांसपेशियों में कमजोरी महसूस हो 
  • ये स्थिती बार-बार होती हो 
  • अगर ये स्थिती स्वयं उपचार करने के बाद भी ठीक न हो
  • अगर यह स्थिती किसी विशेष काम जैसे कि ज्यादा व्यायाम आदि से जुड़ी हुई न हो  

(और पढ़ें - पैर दर्द के उपाय)

मांसपेशियों में ऐंठन के कारण - Muscle Cramps Causes in Hindi

मांसपेशियों में ऐंठन क्यों होती है?

मांसपेशियों के ज्यादा इस्तेमाल से, पानी की कमी के कारण, मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव पड़ने से या मांसपेशी का किसी एक पोजीशन में ज्यादा देर तक रहना, मांसपेशियों में ऐंठन होने का कारण हो सकते हैं। हालांकि, काफी मामलों में इसका मुख्य कारण अज्ञात होता है। 

ज्यादातर मामलों में मांसपेशियों की ऐंठन कोई नुकसान नहीं पहुंचाती लेकिन यह किसी शारीरिक समस्या से जुड़ी हो सकती है, जैसे :

  • खून की आपूर्ति में कमी -
    जिन धमनियों के माध्यम से आपके पैरों में खून पहुंचता है, अगर वह संकुचित हो जाएं तो इससे आपके पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन आ सकती है जिसके कारण आपको व्यायाम करते समय गंभीर दर्द महसूस हो सकता है। हालांकि, जब आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं तो यह ऐंठन और दर्द स्वयं ही ठीक हो जाते हैं। 
     
  • नसों पर दबाव -
    अगर आपकी रीढ़ की हड्डी की नसों पर दबाव पड़ रहा हो तो इसके कारण भी आपके पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द हो सकता है। यह दर्द आपके चलने के साथ-साथ और गंभीर होता जाता है। इस तकलीफ से जुड़े अपने लक्षणों को कम करने का सबसे कारगर उपाय है कि किसी एक ही तय ढ़ंग से धीरे चला जाएं। जैसे कि आपके आगे शॉपिंग कार्ट है और आप उसे ठेलते हुए धीरे -धीरे आगे बढ़ रहे हैं। इससे आपकी हालात बेहतर होगी। (और पढ़ें - नस चढ़ने का इलाज)
     
  • आहार में खनिज कम लेना -
    अपने भोजन में महत्वपूर्ण खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम को बेहद कम स्थान देना भी पैरों की मांसपेशियों में एेंठन की एक बड़ी वजह हो सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के लिए ली जाने वाली दवा, ड्यूरेटिक्स भी इन खनिजों को सोंख कर इन की बेहद कमी कर देती है। 

(और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द का उपचार)

मांसपेशियों में ऐंठन के खतरे क्या हैं?

जिन चीजों से मांसपेशियों में एेंठन के खतरे बढ़ जाते हैं, उनमें शामिल है:

  • उम्र -
    उम्र के साथ मांसपेशियों का गठिलापन कम हो जाता है। एेसे में मांसपेशियों पर काफी अतिरिक्त दवाब पड़ता है और एेंठन होने के खतरे बढ़ जाते हैं। 
     
  • डिहाइड्रेशन -
    वो खिलाड़ी जो एेसे खेलों में भाग लेते हैं जहां काफी बढ़े हुए तापमान में धूप में रहना पड़ता है, अधिक थक जाते हैं। अधिक थक जाने से उनमें पानी की कमी हो जाती है जिसके चलते मांसपेशियों में अकड़न और एेंठन आ जाती है। (और पढ़ें - मोच की दवा)
     
  • गर्भावस्था -  
    गर्भावस्था के दौरान मांसपेशियों में एेंठन बेहद आम है। 
     
  • स्वास्थ्य संबंधी स्थितियां -
    अगर आपको शुगर, लीवर या थायराइड से जुड़ी कोई दिक्कत है तो आपकी मांसपेशियों में एेंठन आने की गुंजाइश काफी अधिक है। (और पढ़ें - थायराइड कम करने के उपाय)

मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज - Muscle Cramps Treatment in Hindi

ज्यादातर मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या स्वयं उपचार करने से ही ठीक हो जाता है। आपके डॉक्टर आपको कुछ ऐसे व्यायाम बता सकते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि आपको खुद इस बात का ध्यान रखना है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। अगर सोते समय आपकी मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती हो तो इससे राहत पाने के लिए आपके डॉक्टर आपको कुछ दवाएं भी दे सकते हैं। 

(और पढ़ें - मोच आने पर क्या करे)

अगर आपकी मांसपेशियों में ऐंठन हो तो इन उपायों से आपको राहत मिल सकती है:

  • स्ट्रेच और मालिश करें -
    जिस मांसपेशी में ऐंठन आई हो उसे स्ट्रेच करें और हलके-हलके सहलाएं। अगर आपकी पिंडली की मांसपेशी में ऐंठन आई हो तो शरीर का वजन उस पैर पर डालें और अपने घुटने को मोड़ने की कोशिश करें। अगर आप खड़े नहीं हो पा रहे हो तो जमीन या किसी कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैर को सीधा और चौड़ा रखकर फिर उसे स्ट्रेच करें। (और पढ़ें - स्ट्रेच करने के फायदे)

    अपने पैर को सीधा रखें और अपने पंजों को सिर की तरफ स्ट्रेच करें। अगर आपकी जांघ की पिछली ओर की मांसपेशियों में ऐंठन आई है, तो ऐसा करने से उसमें राहत मिल सकती है। अगर आपकी जांघ की आगे की मांसपेशियों में ऐंठन आई हो तो कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैर को कूल्हों के हिस्से की ओर स्ट्रेच करने की कोशिश करें। (और पढ़ें - मांस फटने पर क्या करे)
     
  • ठंडी या गरम सिकाई करें -
    मांसपेशियों की ऐंठन वाले हिस्से पर गरम तौलिया या हीट पेड लगाएं, जिससे ऐंठन कम हो सके। अगर आप तुरंत गरम पानी से नहाते हैं या प्रभावित हिस्से पर गरम पानी डालते हैं तो यह भी मददगार हो सकता है। आप ऐंठन से राहत पाने के लिए, प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाकर मालिश भी कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - मोच के घरेलू उपाय)



संदर्भ

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Muscle Cramps.
  2. Orthoinfo [internet]. American Academy of Orthopaedic Surgeons, Rosemont IL. Muscle Cramps.
  3. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Muscle cramp.
  4. American Association of Neuromuscular & Electrodiagnostic Medicine [Internet] Rochester Minnesota; Types of Tests.
  5. Jansen PH,Gabreëls FJ,van Engelen BG. Diagnosis and differential diagnosis of muscle cramps: a clinical approach. J Clin Neuromuscul Dis. 2002 Dec;4(2):89-94. PMID: 19078696

मांसपेशियों में ऐंठन के डॉक्टर

Dr. Urmish Donga Dr. Urmish Donga ओर्थोपेडिक्स
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Sridhar Reddy Dr. Sridhar Reddy ओर्थोपेडिक्स
4 वर्षों का अनुभव
Dr. Sunil Kumar Yadav Dr. Sunil Kumar Yadav ओर्थोपेडिक्स
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Deep Chakraborty Dr. Deep Chakraborty ओर्थोपेडिक्स
10 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

मांसपेशियों में ऐंठन की दवा - Medicines for Muscle Cramps in Hindi

मांसपेशियों में ऐंठन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹86.45

20% छूट + 5% कैशबैक


₹57.1

20% छूट + 5% कैशबैक


₹97.2

20% छूट + 5% कैशबैक


₹53.32

20% छूट + 5% कैशबैक


₹54.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹67.98

20% छूट + 5% कैशबैक


₹53.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹34.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹15.61

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 176 entries

मांसपेशियों में ऐंठन की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Muscle Cramps in Hindi

मांसपेशियों में ऐंठन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ