त्वचा की छोटी-छोटी समस्याओं से हर कोई ही परेशान रहता है, लेकिन कुछ लोगों को त्वचा से जुड़ी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसमें सोरायसिस भी शामिल है. सोरायसिस में त्वचा पर लाल पपड़ीदार पैच या धब्बे हो जाते हैं. सोरायसिस त्वचा के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है. यहां तक कि यह सिर पर भी हो सकती है, जिसे स्कैल्प सोरायसिस कहा जाता है. इस स्थिति में सिर पर तेज खुजली और जलन महसूस हो सकती है. यह जलन और खुजली बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.

आज इस लेख में आप स्कैल्प सोरायसिस और बालों झड़ने के बीच संबंध के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - बाल झड़ने का आयुर्वेदिक इलाज)

  1. स्कैल्प सोरायसिस क्या है?
  2. स्कैल्प सोरायसिस के लक्षण
  3. क्या स्कैल्प सोरायसिस से बाल झड़ सकते हैं?
  4. क्या बालों का झड़ना स्थायी है?
  5. स्कैल्प सोरायसिस में बालों का झड़ना कैसे रोकें?
  6. स्कैल्प सोरायसिस का इलाज
  7. सारांश
क्या स्कैल्प सोरायसिस से बाल झड़ सकते हैं? के डॉक्टर

सोरायसिस त्वचा से संबंधित बीमारी होती है. इसका सामना कई लोग करते हैं. सोरायसिस होने पर प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा की कोशिकाओं को तेजी से बदल देती है. इससे त्वचा पर लाल, पपड़ीदार पैच और धब्बे बन जाते हैं. इन पपड़ीदार पैच को प्लाक कहा जाता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, सोरायसिस वाले 50 प्रतिशत लोगों में स्कैल्प सोरायसिस देखने को मिलता है. स्कैल्प सोरायसिस हल्का या गंभीर हो सकता है. इसमें स्कैल्प पर हल्के स्केलिंग से लेकर मोटे प्लाक तक के मामले सामने आते हैं. सोरायसिस स्कैल्प पर छोटे पैच के रूप में हो सकता है और धीरे-धीरे पूरे सिर को प्रभावित कर सकता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने की दवा)

myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Cleanser
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

स्कैल्प सोरायसिस के लक्षण हल्के या गंभीर हो सकते हैं. स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों में शामिल हैं -

  • पपड़ीदार, लाल या बैंगनी रंग के धब्बे
  • सिल्वर-सफेद या भूरे रंग के धब्बे
  • डैंड्रफ
  • ड्राई स्कैल्प
  • स्कैल्प पर खुजली और जलन
  • बालों का झड़ना

(और पढ़ें - कम उम्र में बाल झड़ने का इलाज)

स्कैल्प सोरायसिस होने पर बाल झड़ सकते हैं, लेकिन स्कैल्प सोरायसिस खुद में बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है. दरअसल, स्कैल्प सोरायसिस होने पर सिर में पपड़ीदार, सिल्वर पैच या धब्बे होने लगते हैं. इस स्थिति में पूरे सिर पर तेज खुजली और जलन महसूस हो सकती है. ऐसे में जब व्यक्ति सिर पर तेजी से खुजली करता है या त्वचा को खरोंचता है, तो बालों का अस्थायी रूप से झड़ना शुरू हो सकता है. बालो का झड़ना स्कैल्प सोरायसिस वाले लोगों को परेशान करने वाला हो सकता है. आसान भाषा में कहें, तो सोरायसिस की वजह से बाल नहीं झड़ते हैं. बल्कि स्केलिंग के कारण होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए जब कोई सिर खुजलाता है, तो इससे बाल झड़ सकते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

स्कैल्प सोरायसिस के कारण बालों का झड़ना अस्थायी होता है. अगर स्कैल्प सोरायसिस का इलाज समय पर करवा लिया जाता है, तो बाल दोबारा उग सकते हैं. वहीं, अगर किसी को स्कैल्प सोरायसिस की समस्या पुरानी है और उसका इलाज नहीं किया गया है, तो इसमें बालों का झड़ना स्थायी हो सकता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा)

myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil
₹765  ₹850  10% छूट
खरीदें

स्कैल्प सोरायसिस में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप निम्न उपाय आजमा सकते हैं. 

  • स्कैल्प पर नमी बनाए रखें.
  • बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करें.
  • बालों को स्टाइल करते समय ब्लो ड्रायर का उपयोग न करें.
  • ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें, जिनमें मेन्थॉल हो.
  • सिर पर जहां जलन हो रही है, वहां खुजली करने के बजाय आइस पैक लगाएं.

(और पढ़ें - मेनोपॉज में बाल झड़ने का इलाज)

स्कैल्प सोरायसिस का कोई संपूर्ण इलाज नहीं है, लेकिन कई ऐसे उपचार हैं, जिनकी मदद से स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. इन उपचार की मदद से स्कैल्प की खुजली कम हो सकती है और बालों का झड़ना रुक सकता है -

क्रीम या ऑयल

स्कैल्प सोरायसिस का इलाज करने के लिए डॉक्टर क्रीम या ऑयल दे सकते हैं. इसमें डॉक्टर क्रीम, मिनरल ऑयल व स्टेरॉयड ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो इसके लिए स्प्रे आदि भी उपयोग में ला सकते हैं. स्कैल्प सोरायसिस को कम करने के लिए क्रीम या ऑयल को सिर पर रातभर लगाकर रखें और सुबह साफ कर लें. 

(और पढ़ें - पीसीओएस में बाल झड़ने का इलाज)

ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट

स्कैल्प सोरायसिस का इलाज करने के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं. इसके लिए आप सैलिसिलिक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं. यह एसिड पपड़ीदार धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है. इससे खुजली और जलन कम होगी और बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. आप सैलिसिलिक एसिड वाले शैंपूहेयर मास्क आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने पर क्या लगाना चाहिए)

लाइट ट्रीटमेंट

लाइट ट्रीटमेंट सोरायसिस के इलाज का एक नया तरीका है, लेकिन यह उपचार सभी को करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आप डॉक्टर की राय पर इस ट्रीटमेंट को ले सकते हैं. 

(और पढ़ें - क्या तनाव से बाल झड़ते हैं)

लेजर ट्रीटमेंट

लेजर उपचार भी स्कैल्प सोरायसिस के इलाज में मदद कर सकता है. 4 से 10 लेजर सैशन के बाद स्कैल्प सोरायसिस में फर्क देखने को मिल सकता है, लेकिन यह ट्रीटमेंट भी सभी के लिए नहीं होता है.

(और पढ़ें - बाल टूटने को कैसे रोकें)

myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Hairfall Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

दवाइयां

कुछ दवाइयां भी स्कैल्प सोरायसिस का इलाज कर सकती हैं. इसमें शामिल हैं -

(और पढ़ें - क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते हैं)

स्कैल्प सोरायसिस का इलाज डॉक्टर से करवाना चाहिए. अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो इसके गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं और बाल तेजी से झड़ना शुरू हो सकते हैं. हालांकि, सोरायसिस के चलते बालों का झड़ना अस्थाई होता है, लेकिन अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए, तो बाल झड़ने की समस्या स्थाई हो सकती है. इसलिए, स्कैल्प सोरायसिस की समस्या काे गंभीरता से लेना चाहिए. 

(और पढ़ें - पुरुषों में बाल झड़ने के कारण)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ