महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या आम हो चुकी है. दोनों के बाल झड़ने के कारण अलग-अलग हो सकते हैं. पुरुषों के बाल झड़ने की बात कि जाए, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों में आनुवंशिक, मेडिकल समस्या व स्ट्रेस इत्यादि प्रमुख है. ऐसे में पुरुषों को अपने बालों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

आज इस लेख में आप पुरुषों के बाल झड़ने के कारणों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

  1. इन कारणों से झड़ते हैं पुरुषों के बाल
  2. सारांश
पुरुषों के बाल क्यों झड़ते हैं के डॉक्टर

पुरुषों में बाल झड़ने के कई कारण हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है -

आनुवंशिक

​मेल पैटर्न बाल्डनेस आनुवंशिक समस्या है. इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है. यह आनुवंशिक समस्या है, जिसकी वजह से पुरुषों के बाल झड़ते हैं. यह समस्या माता-पिता से प्राप्त जीन से शुरू होती है. इस स्थिति में कुछ हार्मोनल परिवर्तनों की वजह से बालों के रोम सिकुड़ जाते हैं. अधिकांश पुरुषों में गंजेपन की यह प्रक्रिया धीरे-धीरे एक समान पैटर्न में ही होती है. अगर परिवार में किसी पुरुष को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया की समस्या है, तो हो सकता है कि यह समस्या किसी और को किशोरावस्था में ही शुरू हो जाए. इस स्थिति में बाल काफी पतले, मुलायम और महीन हो जाते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

मेडिकल समस्या

अगर बाल अस्थाई रूप से झड़ रहे हैं, तो एनीमियाथायराइड जैसी मेडिकल समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, डाइट में आयरन और प्रोटीन को कम मात्रा में लेने से भी बाल पतले हो सकते हैं. वहीं, अगर किसी पुरुष को डायबिटीज या ल्यूपस की समस्या है, तो इस स्थिति में बाल झड़ने का खतरा अधिक रहता है.

कैंसर, अर्थराइटिस, डिप्रेशन, गाउट, हाई ब्लड प्रेशरहृदय रोग से जुड़ी समस्याओं की दवाइयों का सेवन करने से भी पुरुषों के बाल झड़ सकते हैं. इसके अलावा, रेडिएशन थेरेपी या कीमोथेरेपी के कारण भी पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या हो सकती है, लेकिन इलाज बंद होने के बाद बाल दोबारा उग सकते हैं.

स्ट्रेस

स्ट्रेस या फिर अचानक से किसी तरह का शॉक या आघात लगने से भी पुरुषों के बाल झड़ सकते हैं. खासतौर से अचानक या अत्यधिक वजन कम होना, गंभीर शारीरिक या भावनात्मक शॉक लगना, सर्जरी, बुखार से भी कुछ लोगों को बाल झड़ने की शिकायत हो सकती है. इस स्थिति में बाल झड़ने की समस्या कई महीनों तक रहती है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने पर क्या लगाएं)

इंफेक्शन

इंफेक्शन की वजह से भी कई लोगों को बाल झड़ने की परेशानी हो सकती है. दरअसल, इंफेक्शन की वजह से स्कैल्प पर दाग-धब्बे और पपड़ीदार पैच बनने लगते हैं. इसकी वजह से उस स्थान पर बाल गिरने लग जाते हैं. आमतौर पर इस स्थिति में इलाज के बाद बाल दोबारा उगने लग जाते हैं.

इम्यून सिस्टम

कुछ पुरुषों के बाल अचानक से झड़ने लगते हैं, जिससे पुरुषों के सिर पर गोल-गोल पैच दिखाई देने लगते हैं. यह एलोपेसिया एरीटा नामक जेनेटिक समस्या है. बचपन में अक्सर कुछ लोगों को यह समस्या होने लगती है. अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को इस तरह की समस्या है, तो आपको भी यह परेशानी हो सकती है.

एलोपेसिया एरीटा की स्थिति में आपके शरीर का इम्यून सिस्टम आपके बालों के फॉलिकल्स पर हमला करता है, जिसमें सिर पर बालों के छोटे-छोटे पैच बनने लगते हैं. इसमें किसी तरह का दर्द या समस्या नहीं होती है. इस स्थिति में बाल वापस उगते हैं और फिर झड़ने लगते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा)

इंपल्स कंट्रोल डिसऑर्डर

कुछ लोगों में अपने बालों को खींचने की आदत होती है. इस स्थिति में मरीज अपने स्कैल्प, आइब्रो या फिर किसी अन्य अंग के बाल खींचने लगता है. इसे ट्रिकोटिलोमेनिया कहा जाता है. इस समस्या से ग्रसित पुरुषों के बाल काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं.

ग्रूमिंग

बालों में कई तरह के केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से भी पुरुषों के बाल टूट सकते हैं. इसके अलावा, गर्म तेल व पर्म इत्यादि का इस्तेमाल करने की वजह से भी पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

(और पढ़ें - बाल किस कमी से झड़ते हैं?)

पुरुषों में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में लेख में बताया गया है. इन समस्याओं से ग्रस्त पुरुषों को बालों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए, ताकि बालों को झड़ने से रोक सकें. वहीं, अगर दवाओं की वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें, ताकि बाल झड़ने की परेशानी को रोका जा सके.

(और पढ़ें - क्या गिरे हुए बाल वापस आ सकते है?)

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Anju Mangla

Dr. Anju Mangla

डर्माटोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

Dr. Jaidev Yadav

Dr. Jaidev Yadav

डर्माटोलॉजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Priti Kulkarni

Dr. Priti Kulkarni

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ