रूमेटाइड अर्थराइटिस एक पुरानी सूजन संबंधी बीमारी है, जिससे जोड़ प्रभावित होते हैं. इसके अलावा, कुछ लोगों में रूमेटाइड अर्थराइटिस त्वचा, आंखों, फेफड़ों, हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर होता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस तब होता है, जब इम्यून सिस्टम गलती से शरीर के ऊतकों पर हमला करता है. इस स्थिति में शरीर में सूजन होने लगती है, साथ ही दर्द भी होता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर व्यक्ति की पूरी दिनचर्या तक प्रभावित हो सकती है. इतना ही नहीं रूमेटाइड अर्थराइटिस का असर यौन स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर इस समस्या को कम किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि रूमेटाइड अर्थराइटिस के चलते सेक्स लाइफ किस प्रकार प्रभावित होती है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है -

(और पढ़ें - रूमेटाइड आर्थराइटिस का होम्योपैथिक इलाज)

  1. रूमेटाइड अर्थराइटिस का सेक्स पर क्या असर पड़ता है?
  2. रूमेटाइड अर्थराइटिस में सेक्स करने के लिए टिप्स
  3. सारांश
रूमेटाइड अर्थराइटिस का सेक्स पर असर व टिप्स के डॉक्टर

रूमेटाइड अर्थराइटिस पहले व्यक्ति के जोड़ों को प्रभावित करता है. फिर धीरे-धीरे इसका असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर होने लगता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर व्यक्ति को थकानबुखार व भूख न लगना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. इसके अलावा, रूमेटाइड अर्थराइटिस यौन इच्छा को भी कम कर देता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस का सेक्स पर पड़ने वाला असर -

  • रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा में कमी आ सकती है.
  • इस अवस्था में सेक्स करने पर व्यक्ति को तेज दर्द महसूस हो सकता है, जिससे सेक्स असहज बन सकता है.
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस में व्यक्ति की ऊर्जा में कमी आ जाती है. इससे उसका यौन स्वास्थ्य प्रभावित होता है.
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस यौन असंतुष्टि का कारण बन सकता है. दरअसल, इस स्थिति में ऑर्गेज्म तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस का असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इससे यौन रूचि में कमी आ सकती है.
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर महिलाओं को योनि में सूखापन महसूस हो सकता है, जिसकी वजह से सेक्स करना दर्दनाक बन सकता है.
  • इतना ही नहीं यह बीमारी पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण भी बन सकती है. इस स्थिति में पुरुषों को इरेक्शन बनाने में दिक्कत आ सकती है.
  • अर्थराइटिस के मरीजों को अक्सर ही कमजोरी और थकान महसूस होती है. इसकी वजह से यौन इच्छा कम हो सकती है और संभोग करने में कठिनाई आ सकती है.

(और पढ़ें - रूमेटाइड आर्थराइटिस के लिए डाइट)

Joint Pain Oil
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

रूमेटाइड अर्थराइटिस यौन स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. वहीं, अगर आप रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर कुछ टिप्स फॉलो करेंगे, तो इससे सेक्स लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है -

यौन स्वास्थ्य का महत्व समझें

कई लोग यौन स्वास्थ्य को अहमियत नहीं देते हैं. इसकी वजह से उनमें कामेच्छा में कमी आने लगती है. इसका असर उनके पार्टनर पर भी पड़ सकता है. इसलिए, आपको यौन स्वास्थ्य का महत्व समझने की जरूरत होती है.

(और पढ़ें - गठिया रोग में क्या खाएं)

ऊर्जा को बचाकर रखें

रूमेटाइड अर्थराइटिस से ग्रस्त लोग जल्दी थक जाते हैं या फिर उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में उनमें सेक्स करने के लिए एनर्जी नहीं बचती है. अगर आप भी हमेशा थका-थका महसूस करते हैं, तो सेक्स के लिए अपनी ऊर्जा को बचाकर रखें.

(और पढ़ें - गठिया का आयुर्वेदिक इलाज)

गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से होने वाले सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है. आप चाहें तो दर्द से राहत पाने के लिए हीटिंग कंबल या पैड का उपयोग भी कर सकते हैं. गर्म पानी से नहाने से आप यौन स्वास्थ्य में रुचि ले सकते हैं.

(और पढ़ें - गठिया के लिए एक्सरसाइज)

मालिश करें

रूमेटाइड अर्थराइटिस लोगों के लिए शरीर की मालिश करना जरूरी होता है. मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है और अकड़न को कम करने में मदद मिलती है. मालिश करने से आपकी मांसपेशियों को ताकत मिलेगी. इससे तनाव भी कम हो सकता है. साथ ही यह फोरप्ले का काम भी कर सकता है, जिससे मूड बनाना आसान हो सकता है.

(और पढ़ें - गठिया में कौन-कौन सी दाल खाएं)

रूमेटाइड अर्थराइटिस के चलते प्रभावित होने वाली सेक्स की समस्या को ऊर्जस कैप्सूल के जरिए ठीक किया जा सकता है -

रूमेटाइड अर्थराइटिस एक गंभीर समस्या है. इससे ग्रस्त व्यक्ति को जोड़ों में सूजन व दर्द महसूस हो सकता है. इसके साथ ही यह थकान और तनाव का कारण भी बन सकता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि रूमेटाइड अर्थराइटिस संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. यहां तक कि इसका असर यौन स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस संभोग के दौरान दर्द व असहजता का कारण बन सकता है. ऐसे में अगर किसी को भी रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या है और सेक्स के दौरान कोई परेशानी होती है, तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

(और पढ़ें - गठिया में कौन सा फल खाएं)

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें