myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

टेंडन में चोट क्या है?

टेंडन में चोट (टेन्डिनोपैथी) एक ठोस फाइबर होता है जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ता है। उदहारण के तौर पर, अचिल्लेस टेंडन पिंडली की मांसपेशियों को हील बोन (एड़ी की हड्डियां) से जोड़ता है। कई बार टेंडन की चोट जोड़ों के आसपास होती है जैसे कंधे, कोहनी, घुटनों और टखनों। ऐसा माना जाता है कि टेंडन में चोट एकदम से लगती है, लेकिन आमतौर पर काफी लंबे समय से टेंडन को पहुंच रहे नुकसान से भी टेंडन में चोट लग सकती है। डॉक्टर टेंडन इंजरी को कई अन्य नाम से भी बुलाते हैं जैसे टेंडनाइटिस (Tendinitis), टेंडननोइसिस (Tendinosis) और टेन्डिनोपैथी (Tendinopathy)।  

(और पढ़ें - हड्डियों की दर्द का इलाज)

टेंडन में चोट के लक्षण क्या हैं?

टेन्डिनोपैथी में आमतौर पर दर्द, अकड़न और प्रभावित क्षेत्र में मजबूती नहीं रहती। जब आप टेंडन का इस्तेमाल करते हैं तो दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है। रात के दौरान आपको अधिक दर्द व अकड़न महसूस हो सकती है, यह लक्षण आपको सुबह तक देखने को मिल सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर सूजन या लालिमा दिखने लगती है और उस जगह गर्माहट भी महसूस होती है। 

(और पढ़ें - हड्डी टूटने के उपचार)

टेंडन में चोट क्यों लगती है?

उम्र या फिर उस जगह का ज्यादा इस्तेमाल करने से टेंडन में चोट लग सकती है। किसी को भी टेंडन में चोट लग सकती है, लेकिन जो लोग अधिक शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते हैं उन्हें टेंडन इंजरी हो सकती है। 

(और पढ़ें - हड्डी बढ़ने के कारण)

टेंडन में चोट का इलाज कैसे होता है?

टेंडन में चोट का परीक्षण करने के लिए, डॉक्टर आपसे आपकी पहली हुई बीमारियों और टेंडन में चोट के लक्षणों के बारें में जानेंगे। साथ ही शारीरिक परीक्षण भी करेंगे। अगर टेंडन में चोट किसी उपकरण के इस्तेमाल से या किसी भी खेल में खेले जाने वाले उपकरण के इस्तेमाल से संबंधित है तो, डॉक्टर आपसे पूछ सकता है कि आप इन उपकरणों का उपयोग किस तरह करते हैं। अगर लक्षण बेहद गंभीर हैं या फिर इलाज से ठीक नहीं होते हैं तो डॉक्टर आपकी जांच एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड या एमआरआई स्कैन के जरिए कर सकता है। कई मामलों में आप टेंडन की चोट का इलाज घर में भी कर सकते हैं जैसे प्रभावित क्षेत्र को जितना हो सके उतना आराम दें और गतिविधियों को कम कर दें, प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ की सिकाई करें। इसके अलावा अगर जरूरत पड़े तो आप दर्द निवारक गोलिया भी ले सकते हैं जैसे एसिटामिनोफेन। इस बात का ध्यान रखें कि दवाइयां लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार पूछ लें। 

(और पढ़ें - हड्डी टूटने का प्राथमिक उपचार)

  1. टेंडन में चोट (टेन्डिनोपैथी) की दवा - Medicines for Tendon Injury (Tendinopathy) in Hindi

टेंडन में चोट (टेन्डिनोपैथी) की दवा - Medicines for Tendon Injury (Tendinopathy) in Hindi

टेंडन में चोट (टेन्डिनोपैथी) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ArtagenArtagen 250 Mg Tablet34.0
ArthopanArthopan 250 Mg Tablet52.0
NapexarNapexar 750 Mg Tablet27.0
NaprosynNaprosyn 125 Mg Suspension22.0
NaprozNaproz Tablet34.0
NaxenNaxen Cr 750 Mg Tablet29.0
XenarXenar Cr 750 Mg Tablet40.0
XenobidXenobid 275 Mg Tablet14.0
Espra XnEspra Xn 375 Mg/20 Mg Tablet109.9
HeadsetHeadset 35 Mg/500 Mg Tablet72.0
HeadfreeHeadfree 85 Mg/500 Mg Tablet62.5
Suminat ForteSuminat Forte Tablet59.0
ThrobexitThrobexit Tablet120.95
MinadoMinado 500 Mg/10 Mg Tablet52.0
NaprodomNaprodom 250 Mg Tablet41.0
NaxdomNaxdom 250 Mg Tablet47.0
PandexPandex 500 Mg/10 Mg Tablet71.22
XenadomXenadom 10 Mg/500 Mg Tablet74.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...