योनि में यीस्ट इंफेक्शन सामान्य स्वास्थ्य समस्या है. इसके कारण एब्नॉर्मल वजाइनल डिस्चार्ज, यूरिन करने के दौरान असहज महसूस करना, वजाइनल एरिया में जलन और खुजली होना हो सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या योनि में यीस्ट इंफेक्शन होने के दौरान वजाइनल सेक्स कर सकते हैं? तो इसका जवाब न है, क्योंकि सेक्स करने से यीस्ट इंफेक्शन की समस्या और गंभीर हो सकती है. साथ ही इसे ठीक होने में समय लग सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि योनि में यीस्ट इंफेक्शन होने पर सेक्स क्यों नहीं करना चाहिए -

(और पढ़ें - योनि में इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

  1. क्या योनि में यीस्ट इंफेक्शन पर सेक्स करना सही है?
  2. सारांश
क्या योनि में यीस्ट इंफेक्शन होने पर सेक्स कर सकते हैं? के डॉक्टर

नहीं, ज्यादातर डॉक्टर योनि में यीस्ट इंफेक्शन होने पर सेक्स को न करने की सलाह देते हैं. आइए, इसके पीछे के कारण को विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं -

बिगड़ सकती है समस्या

योनि में यीस्ट इंफेक्शन के कारण कुछ असहज और खराब लक्षण दिख सकते हैं, जैसे - वजाइनल इर्रिटेशन व गंध रहित वजाइनल डिस्चार्ज आदि. साथ ही वल्वर में सूजन और रेडनेस दिख सकती है. कई बार वल्वर इफेक्ट होने के कारण लक्षण दिखे बिना क्लिटोरिस, वजाइनल ओपनिंग या वल्वर पर कट लग सकते हैं. ऐसे में वजाइनल सेक्स के दौरान होने वाले फ्रिक्शन से इन हिस्सों में परेशानी बढ़ सकती है. इससे यूरिन करना दर्दनाक हो सकता है.

(और पढ़ें - योनि में यीस्ट संक्रमण की आयुर्वेदिक दवा)

Antifungal Cream
₹629  ₹699  10% छूट
खरीदें

यीस्ट इंफेक्शन को ठीक होने में देरी

योनि में यीस्ट इंफेक्शन के दौरान सेक्सुअल एक्टिविटी करने से हीलिंग प्रोसेस में देरी हो सकती है. यदि सेक्स के दौरान इसके लक्षण बिगड़ गए, तो लंबे समय तक यीस्ट इंफेक्शन रह सकता है.

(और पढ़ें - योनि में यीस्ट संक्रमण की होम्योपैथिक दवा)

सेक्स के दौरान दर्द

अगर योनि में यीस्ट इंफेक्शन के दौरान सेक्स किया जाए, तो तेज दर्द हो सकता है. अगर यीस्ट इंफेक्शन के कारण लेबिया या वल्वा में सूजन आई है, तो सेक्स के दौरान स्किन टू स्किन कॉन्टेक्ट होने से रूखापन महसूस हो सकता है. यहां तक कि फ्रिक्शन के कारण स्किन पर रगड़ भी लग सकती है. पेनिट्रेशन के कारण टिश्यूज में सूजन, खुजली व जलन बढ़ सकती है.

(और पढ़ें - वजाइनल फंगल इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए)

पार्टनर को भी इंफेक्शन का खतरा

योनि में यीस्ट इंफेक्शन के दौरान सेक्स करने से पार्टनर को भी यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. असुरक्षित संबंध बनाने से 15 फीसदी पुरुषों को यीस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, यदि सेक्स के दौरान पार्टनर को भी यीस्ट इंफेक्शन हो गया, तो संभव है कि अगली बार सेक्स के दौरान पार्टनर से महिला को दोबारा यीस्ट इंफेक्शन हो जाए. ऐसे में जब तक ये समस्या पूरी तरह से ठीक न हो जाएं, तब तक दोनों को सेक्स करने से बचना चाहिए.

(और पढ़ें - योनि में सूजन का इलाज)

इलाज में कठिनाई

सेक्स इस पर भी निर्भर करता है कि योनि में यीस्ट इंफेक्शन का इलाज क्या किया जा रहा है. अगर क्रीम का उपयोग करके योनि के यीस्ट इंफेक्शन का इलाज किया जा रहा है, तो इंटरकोर्स बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि सेक्स के कारण वजाइना से क्रीम बाहर आ सकती है और बेअसर हो सकती है. वहीं, यीस्ट इंफेक्शन की कुछ ऐसी दवाओं को वजाइना में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें ऑयल होता है, तो ये दवाएं लेटेक्स और पॉलीसोप्रीन युक्त कंडोम को ब्रेक कर सकती हैं.

(और पढ़ें - बैक्टीरियल वेजिनोसिस का इलाज)

नए बैक्टीरिया का खतरा

योनि में होने वाले यीस्ट इंफेक्शन के दौरान सेक्स या फोरप्ले किया जाता है, तो नए बैक्टीरिया के पनपने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, वजाइना में कुछ भी इंसर्ट करने जैसे सेक्स टॉयफिंगर या टंग से नए बैक्टीरिया बनने का कारण बन सकता है. इससे यीस्ट इंफेक्शन और अधिक गंभीर हो सकता है. जब महिला उत्तेजित महसूस करती है, तो वजाइना में नमी आती है और सेल्फ लुब्रिकेट हो जाती है. इससे मॉइश्चर एनवायरनमेंट में और भी अधिक मॉइश्चर बनने लगता है, जो खुजली और अधिक डिस्चार्ज का कारण बनता है.

(और पढ़ें - योनि को स्वस्थ रखने के उपाय)

योनि में यीस्ट इंफेक्शन होने से महिलाओं को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे - वजाइनल पेन, सूजन, यूरिन के दौरान दर्द महसूस होना व वजाइना में इचिंग होना. इस अवस्था में  डॉक्टर सेक्स को नजरअंदाज करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे लक्षण बिगड़ सकते हैं और यीस्ट इंफेक्शन दोबारा होने का खतरा रहता है. साथ ही यीस्ट इंफेक्शन पार्टनर को भी होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में वजाइनल यीस्ट इंफेक्शन के पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही सेक्स करना चाहिए.

(और पढ़ें - योनि के आसपास पसीना आने के तरीके)

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें