myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इस बदलते दौर में युवाओं में बॉडी बनाने का चस्का खूब है और उसके लिए तरह-तरह के फॉरमूले भी अपनाते हैं। खैर फिट रहना और ख़ूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं होता है। हम सभी चाहते हैं कि लोग हमारी बॉडी और सुंदरता की तारीफ़ करे।

एक बढ़िया मस्कुलर बॉडी का हिस्सा होती है चौड़ी छाती। अगर आप भी चाहते है की लोग आपके चेस्ट के शेप के और खूबसूरती के दिवाने हो जाएं, तो हम आपको बता रहें है ये आठ तरीके जिनको रोज़ाना करके आप अपनी चेस्ट बढ़ा सकते हैं और छाती की शेप बेहतर बना सकते हैं।

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के तरीके)

  1. चेस्ट बनाने के तरीके में करें पुश अप्स एक्सरसाइज
  2. सीना चौड़ा करने के उपाय के लिए करें बैंच प्रेस - Bench press exercise good for chest in hindi
  3. बर्पीज एक्सरसाइज है सीना चौड़ा करने का एक्सरसाइज - Burpees exercise benefits for chest muscles in hindi
  4. सीना फुलाने का तरीका है चिन अप्स
  5. डिक्लाइन डंबल प्रेस एक्सरसाइज है छाती चौड़ी करने का तरीका - Chest ko tight karne ka upay decline dumbbell press exercise in hindi
  6. सीने में कसाव लाने के लिए करें केबल क्रॉसओवर एक्सरसाइज - Cable crossover exercise for chest in hindi
  7. चेस्ट बनाने के नुस्खे में करें इंक्लाइन डंबल प्रेस - Chest badhane ki exercise Incline dumbbell press in hindi
  8. चेस्ट बनाने के लिए एक्सरसाइज है केबल चेस्ट प्रेस - Chest muscles badhane ka tarika cable chest press in hindi
  9. मेडिसीन बॉल थ्रो एक्सरसाइज है सीना बढाने का उपाय - Medicine ball throw exercise for chest muscles in hindi
  10. सीना फुलाने का तरीका है डंबल बेंच प्रेस - Dumbbell bench press exercise for chest in hindi

जब भी जिम जाएं या कही पर करसत करें तो हमेंशा 10 से 15 मिनट पुश-अप करें। ऐसा करने से हमारे सीने की मसल्स टाइट होती है। जब आप रोज़ना पुश-अप करते हैं तो अपके शरीर की चर्बी कम होती है और चेस्ट का शेप भी बेहतर बनता है।   

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के उपाय)

बैंच प्रेस एक्सरसाइज़ को ठीक तरह से और किसी अच्छे ट्रेनर के देख-रेख में करना चाहिए। ये एक्सरसाइज़ सीने को चौड़ा बनाने लिए बेहद लाभदायक है। जब हम नियमित रूप से वेट ट्रेनिंग और बैंच प्रेस करते हैं, तो चेस्ट का फैट कम होता है और सीने का शेप भी अच्छा बनता है।

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

बर्पीज एक्सरसाइज़ शरीरिक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ मांसपेशियों की सहनाशीलता को भी बढ़ता है। इस एक्ससाइज़ को स्क्वाट, पुश-अप और जंपिंग जैक के साथ, एक ही सेट में किया जाता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हों। स्क्वाट की पोजिशन में बैठें, हाथों को ज़मीन पर रखें और झटके से पैर को पीछे करें। इसे रिवर्स करें और दोहराएं।

(और पढ़ें - बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज)

किसी पैरलल बार पर लटककर छाती को छूने की कोशिश करें। इससे शरीरिक क्षमता बढ़ेगी और शरीर की चर्बी भी कम होगी। चिन-अप्स को जब हम रोज़ाना करते हैं तो हमारे चेस्ट का शेप पहले से बेहतर बनने लगता है।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज)

डिक्लाइन डंबल, चेस्ट के लिए बहुत लाभदायक है। इसे करने के लिए बेंच को डिक्लनाइन एंगल में सेट करें और दोनो हाथों में डंबल ले लें। इस बात का ध्यान रखें की यदि बेंच गद्देदार नहीं है तो अपने पैरों के सहारे बेंच का संतुलन बनाए रखें। इसे करते हुए सावधानी रखे और ठीक तरीक़े से करें। वन आर्म डिक्लाइन डंबल बेंच प्रेस, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को तनाव में लाता है, जिससे दिल की गति तेज़ होती है और हमारे सीने में कसाव आता है साथ ही सीने की चर्बी कम होती है। यदि ये एक्सरसाइज़ आपको आसन लगता है, तो डंबल का वजन बढ़ाएं। अगर आपको ये व्यायाम थोड़ा कठिन लगता है, तो लगभग 4 हफ्ते तक डंबल चेस्ट प्रेस व्यायाम से आप अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं।

जब आप अपने सीने में चारो ओर से कसाव लाना चाहते हैं, तो आपको एक-एक हिस्से पर ध्यान देना होता है। साथ ही सबसे पहले पेक्स को टारगेट करना होगा। केबल क्रॉसओवर एक्सरसाइज कमज़ोर मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का काम करती है। जबकी अन्य एक्सरसाइज़ मांसपेशियों के असंतुलन को ठीक नहीं करते हैं। ये एक्ससाइज मसल्स में कसाव लाने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

(और पढ़ें - हाथ की चर्बी कम करने के उपाय)

इस व्यायाम के माध्यम से जब हम दोंनो हाथों से वजन को उठाते हैं, तो गति की सीमा बढ़ती है, जिससे पेक्स बहुत अधिक सक्रिय हो जाते हैं। जब हमारे दोंनो हाथ शीर्ष पर होते हैं तब पेक्स पर सबसे ज़्यादा दबाव पड़ता है। हमारे मसल्स को पता होना चाहिए की कब अधिक सक्रिय होना है और कब आराम की स्थिति में। हमें इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की सबसे ज़्यादा तनाव दायं हाथ की मांसपेशियों पर हो।

केबल चेस्ट प्रेस हमारी मांसपेशियों को अन्य व्यायाम की तुलना में, दूसरे तरीक़े से बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि इस व्यायाम को करते समय हम प्रतिरोध के खिलाफ काम करते हैं। केबल चेस्ट प्रेस व्यायाम करते समय मांसपेशियों पर तनाव बढ़ता है, जिससे प्रोटीन का संश्लेषण और क्षमता बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - वेट लिफ्टिंग के फायदे)

मेडिसिन बॉल हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है और इसके कई उपयोग हैं। इस व्यायाम से हमारे शरीर में ताक़त और गति दोनों में इजाफा होता है। ये एक्ससाइज़ चेस्ट के लिए बहुत फ़ायदेमंद साथ ही कमर से ऊपर के मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है और पेट की मांसपेशियों में भी तनाव लाता है।

फ्लैट डंबल बेंच प्रेस एक्सरसाइज़ चेस्ट को बेहतर शेप देने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम है। फ्लैट डंबल बेंच प्रेस ट्राईसेप्स और डेल्टॉइड को शेप देने में अहम भूमिका निभाता है। डंबल से जब हम व्यायाम करते हैं तो दोनों हाथों में बराबर वजन उठाते हैं, जिससे हमारी मांसपेशियों का संतुलित विकास होता है, जबकी बारबेल में ऐसा नहीं होता है।

(और पढ़ें - वर्कआउट से पहले क्या खाएं)

और पढ़ें ...

References

  1. Rehabilitation Research & Development Service (RR&D) [internet]. United States Department of Veterans Affairs. Chest.
  2. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Add strength training to your fitness plan. May,2015. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  3. Tillaar RV,Sæterbakken A. The sticking region in three chest-press exercises with increasing degrees of freedom. J Strength Cond Res. 2012 Nov;26(11):2962-9. PMID: 22158100
  4. Eric R Helms,Alan A Aragon,Peter J Fitschen. Evidence-based recommendations for natural bodybuilding contest preparation: nutrition and supplementation. J Int Soc Sports Nutr. 2014; 11: 20. PMID: 24864135
  5. Vikaspedia. All about eggs. Ministry of Electronics and Information Technology
  6. Daniel W. D. West et al. Whey Protein Supplementation Enhances Whole Body Protein Metabolism and Performance Recovery after Resistance Exercise: A Double-Blind Crossover Study. Nutrients. 2017 Jul; 9(7): 735. PMID: 28696380
  7. Agricultural Research Service [Internet]. United States Department of Agriculture. Whey, sweet, fluid.
  8. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Getting enough protein.
  9. King Institute, LLC. [internet]; How long does it take to digest Meat?
  10. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; What do fats do in the Body?
  11. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Carbohydrates.
  12. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Exercise safety.