myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या कभी आपने अपने बालों के लिए बीटरूट यानि चुकंदर के जूस का इस्तेमाल किया है? चुकंदर जूस से बालों को कलर कर सकती हैं, बाल झड़ने से रोक सकती हैं, रूखे बालों में जान भर सकती हैं। यहां तक कि बालों से संबंधित सभी समस्याओं को कम करने में चुकंदर जूस बहुत उपयोगी है। अतः अगर आप कुछ रसायन युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो उसे बंद कर दें। क्योंकि रासायनिक उत्पादों के नियमित इस्तेमाल से बाल कमजोर होते हैं, झड़ने लगते हैं और दो मुंहे बाल हो जाते हैं। चुकंदर इन सभी समस्याओं का एक समाधान है।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

बीटरूट जूस रोकता है बालों को झड़ने से

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो चुकंदर जूस का इस्तेमाल करें। आमतौर पर माना जाता है कि पोटैशियम की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं। यह बालों के लिए सबसे उपयोगी तत्व है। चुकंदर जूस मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। यही वजह है कि यह बालो के झड़ने में उपयोगी विकल्प है। इसके साथ ही चुकंदर जूस बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण है। तनाव की वजह से झड़ रहे बालों की समस्या से निजात मिलता है।

बीटरूट जूस दिलाए रूसी से छुटकारा

गर्मी का मौसम, पसीना, धूल-मिट्टी। इन सब वजहों से बाल आसनी से गंदे हो जाते हैं। नियमित सफाई न करने की वजह से सिर में डैंड्रफ यानी रूसी हो जाती है। आमतौर पर रूसी की समस्या से आसानी से छुटकारा नहीं मिलता। कुछ महिलाएं तो डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए तरह-तरह के रासायनिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन खास फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में आप चुकंदर जूस को सिर में लगाएं और इस समस्या को दूर भगाएं। दरअसल चुकंदर में एंटीपायरेटिक प्रोपर्टी होती है जो खुजली और सिर के रूखेपन को कम करने लिए बेहतरीन उपाय है। रूसी दूर भगाने के लिए बालों में चुकंदर का जूस लगाएं। इसमें आप चाहें तो दो बड़े चम्मच विनेगर भी मिला सकती हैं। यह तरीका ज्यादा कारगर है।

इसके लिए एक चुकंदर को गर्म पानी में उबालें। गुनगुने पानी से बालों को धो लें। अब अपने सिर की अच्छी तरह मसाज करें। रात भर बालों में इसे लगे रहने दें। चुकंदर का पानी सिर को माइस्चराइज करता है और स्कैल्प से मृत कोशिकाओं को हटाता है।

बीटरूट जूस बनाए बालों को चमकदार

चुकंदर में कैरोटेनाॅएड्स और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो बालों की गुणवत्ता को बढ़ाकर बालों को घना करता है। चुकंदर में मौजूद ये तत्व रक्त प्रवाह को बेहतर करते हैं जो हेयर फाॅलिसिल्स को पोषण प्रदान करता है। बालों को बेहतर करने के लिए चुकंदर में जैतून का तेल और अदरक की गांठ का रस शामिल कर सकती हैं। इससे बाल चमकदार होते हें। इस मिश्रण को बालों के सिरे तक लगाएं और अच्छी तरह सिर की मसाज करें। लगभग 10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

बीटरूट जूस है प्राकृतिक हेयर डाई

चुकंदर के जूस से आप बालों को कलर भी कर सकते हैं। इससे बालों को गाढ़ा रंग मिलता है। इसके लिए इन तरीकों को अपनाएं:

  • चुकंदर जूस में कोई भी आवश्यक तेल का इस्तेमाल करें।
  • दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर बालों में लगाएं। ठीक उसी तरह जैसे आप हेयर डाई बालों में लगाते हैं।
  • एक घंटे के लिए बालों में मिश्रण को लगे रहने दें।
  • इसके बाद बाल धो लें।

चुकंदर जूस बालों के लिए तरह-तरह से उपयोगी है। इसके अलाव चुकंदर जूस गंजेपन को कम करने जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

और पढ़ें ...