बहुत से लोग सुबह उठने के बाद खुद को तरोताजा और ऊर्जा से भरपूर बनाने के लिए ब्लैक कॉफी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। ब्लैक कॉफी जो कैफीन का बेहतरीन सोर्स है वह आपको उस वक्त इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करता है, जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ब्लैक कॉफी न सिर्फ आपकी नींद दूर भगाने में मदद करती है, बल्कि इस कड़वी ड्रिंक के सेहत से भरपूर कई और फायदे भी हैं।

कॉफी तो आपने भी कभी न कभी जरूर पी होगी, लेकिन ब्लैक कॉफी में दूध, चीनी, क्रीम या इस तरह का कोई भी ऐडेड फ्लेवर्स नहीं होता, बल्कि सिर्फ पानी में कॉफी को उबाला जाता है। यही वजह है कि एडिटिव्स से भरपूर कॉफी की तुलना में ब्लैक कॉफी का स्वाद एकदम कड़वा होता है बावजूद इसके बहुत से लोग इस स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी को काफी पसंद करते हैं। बहुत से लोगों की तो रोजाना की डायट का हिस्सा होती है ब्लैक कॉफी। लेकिन ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन समझदारी से और सीमित मात्रा में करना चाहिए।

(और पढ़ें : 7 नैचरल एनर्जी ड्रिंक जो आपको रखेंगे दिनभर ऊर्जावान

हालांकि, ब्लैक कॉफी के सेवन को लेकर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की राय मिली जुली है। कोई इसे फायदेमंद मानता है तो कोई नुकसानदेह। ऐसे में आप अपनी इस फेवरिट ब्लैक कॉफी के बारे में कितना जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि ब्लैक कॉफी पीने का आपके शरीर पर क्या और कैसा असर होता है? ब्लैक कॉफी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं? इस आर्टिकल में हम देंगे इस तरह की सभी सवालों के जवाब।

  1. ब्लैक कॉफी में मौजूद पोषक तत्व - Nutrients in black coffee in hindi
  2. ब्लैक कॉफी पीने के फायदे - Benefits of black coffee in hindi
  3. ब्लैक कॉफी पीने के नुकसान - Side effects of black coffee in hindi
ब्लैक कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

अगर आप किसी ऐसी ड्रिंक की तलाश में हैं जिसमें कैलोरीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स इन सभी चीजों की मात्रा बेहद कम हो तो ब्लैक कॉफी आपके लिए परफेक्ट ड्रिंक है। अगर आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन दूध, चीनी और क्रीम जैसे एडिटिव्स डालकर करेंगे तो ऐसी कॉफी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। 

आमतौर पर 8 आउंस (236 मिलिलीटर) ब्लैक कॉफी में:

(और पढ़ें : ग्रीन कॉफी के फायदे और बनाने की विधि)

जैसा कि आपने देखा कि ब्लैक कॉफी में कैलोरीज, फैट और कोलेस्ट्रॉल शून्य होता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि ब्लैक कॉफी हेल्दी होती है क्योंकि इसमें बाकी के पोषक तत्व भी नहीं होते, सिवाए पोटैशियम के।

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्लैक कॉफी आपकी सेहत और दिमाग दोनों के लिए कई तरह से फायदेमंद है और आप चाहें तो रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसे पीने के क्या-क्या फायदे हैं, यहां जानें:

(और पढ़ें : खाली पेट कॉफी पीना क्या सेहत के लिए है अच्छी आदत)

याददाश्त को बेहतर बनाती है ब्लैक कॉफी - Memory power strong

जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ने लगती है उनकी स्मरणशक्ति और संज्ञानात्मक योग्यता में कमी आने लगती है जिस कारण उम्र बढ़ने पर व्यक्ति को डिमेंशिया और पार्किंसन्स जैसी बीमारियां होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में रोजाना सुबह के वक्त 1 कप ब्लैक कॉफी पीने से मेमोरी पावर यानी स्मरणशक्ति बेहतर होती है और ब्रेन की कार्य प्रणाली में भी सुधार होता है। ब्लैक कॉफी, दिनभर आपके मस्तिष्क और नसों को सक्रिय बनाकर रखती है। इतना ही नहीं जो लोग नियमित रूप से ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें पार्किंसन्स बीमारी होने का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

(और पढ़ें : इन टिप्स को अपनाएं तो अच्छी रहेगी ब्रेन की सेहत)

हृदय की सेहत के लिए भी फायदेमंद है ब्लैक कॉफी - Good for heart health

ब्लैक कॉफी और हार्ट हेल्थ को लेकर अब तक हो चुके कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि रोजाना 1 या 2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक समेत किसी भी तरह के हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। इसका मतलब है कि लंबे समय तक ब्लैक कॉफी का सेवन करने से आपका हार्ट मजबूत बनता है। साथ ही ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और जब बीपी नियंत्रित रहता है तो इससे भी हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।

लिवर की सेहत के लिए भी अच्छी है ब्लैक कॉफी - Good for liver health

ब्लैक कॉफी पीने का एक और फायदा ये है कि यह आपकी लिवर की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। लिवर हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है और इसलिए इसका बेहतर तरीके से कार्य करना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। ब्लैक कॉफी पीने से लिवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग रोजाना 4 कप ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं उनमें लिवर से जुड़ी किसी भी बीमारी के होने का खतरा बेहद कम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लैक कॉफी शरीर में मौजूद हानिकारक लिवर एन्जाइम्स को कम करने में मदद करती है।

(और पढ़ें : कॉफी पीने की एक और वजह, कम होता है लिवर कैंसर का खतरा)

वेट लॉस में मदद करती है ब्लैक कॉफी - Helps in weight loss

चूंकि ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए वह शरीर की मेटाबॉलिक ऐक्टिविटी को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती है जिससे भूख कम लगती है। साथ ही ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करते हैं। इसके अलावा जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि ब्लैक कॉफी में कैलोरी, फैट, कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेस बिलकुल नहीं होता इसलिए इसे पीने से वजन नहीं बढ़ता।

(और पढ़ें : वजन कम करने के लिए खाने की मात्रा को करें नियंत्रित)

डायबिटीज के खतरे से बचाती है ब्लैक कॉफी - Reduces diabetes risk

डायबिटीज, लाइफस्टाइल से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो दुनियाभर में तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से शरीर में कई और बीमारियां भी हो जाती हैं। ऐसे में रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है जिससे डायबिटीज का खतरा नहीं होता।

(औऱ पढ़ें : कॉफी के शौकीनो के लिए खुशखबरी, डायबिटीज में फायदेमंद)

पेट साफ करती है ब्लैक कॉफी - Makes stomach clean

अगर हम किसी भी तरह की अनहेल्दी चीजों का सेवन करें तो हमारे पेट में टॉक्सिन्स यानी विषैले तत्व जमा होने लगते हैं। लेकिन कॉफी, डाइयूरेटिक (मूत्रवर्धक) पेय पदार्थ है। इसका मतलब है कि आप जितनी बार ब्लैक कॉफी का सेवन करेंगे, उतनी बार पेशाब करेंगे और शरीर में जमा विषैले तत्वों और बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। ऐसा होने से आपका पेट साफ रहता है और सेहत भी बनी रहती है।

(और पढ़ें : पेट साफ करने का घरेलू तरीका और नुस्खे)

मूड अच्छा कर स्ट्रेस को कम करती है ब्लैक कॉफी - Reduces stress

ब्लैक कॉफी का सेवन करने से नर्वस सिस्टम उत्तेजित हो जाता है जिससे शरीर में हैपी हार्मोन्स का उत्पादन होने लगता है। इससे आपका मूड अच्छा रहता है और किसी भी तरह के स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है। लिहाजा अगर आप रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करें तो स्ट्रेस कम होगा और स्ट्रेस से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

वजन घटाने से लेकर हृदय को हेल्दी बनाए रखने तक ब्लैक कॉफी का सेवन कई तरह से फायदेमंद तो है लेकिन बाकी चीजों की ही तरह अगर ब्लैक कॉफी का भी बहुत ज्यादा क्वॉन्टिटी में सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह भी हो सकती है।

  • बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी का सेवन करने से आपकी सोने की रूटीन प्रभावित हो सकती है और नींद से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। लिहाजा रात में पर्याप्त और अच्छी नींद चाहिए तो सोने से कम से कम 2-3 घंटा पहले ब्लैक कॉफी बिलकुल न पिएं।
  • ब्लैक कॉफी में कैफीन और ऐसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है इसका मतलब है कि अगर ज्यादा मात्रा में ब्लैक कॉफी पिएं तो पेट में ऐसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पेट में ऐंठन भी हो सकती है।
  • अगर आपका शरीर कैफीन के प्रति संवेदनशील है तो बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी यानी करीब 4 कप कॉफी रोजाना पीने से आपको खुद में कई तरह के दुष्प्रभाव नजर आ सकते हैं, जैसे- घबराहट, बेचैनी या अशांति, चिड़चिड़ापन आदि।
  • इसके अलावा बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने से सिर में दर्द, पेट खराब, मांसपेशियों में कंपकंपी और अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।
Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ