myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन घटाना या सही वजन को बनाए रखना आसान नहीं हैं। वजन कम करने के लिए आपके शरीर को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। भूख या एक निश्चित फ़ूड क्रेविंग आपको उन सभी मन को ललचाने वाले स्नैक्स के लिए घर से बाहर निकलने पर मजबूर करती है जो आपके वजन में बढ़ोतरी करते हैं और समय के साथ साथ यह एक पैटर्न बन जाता है। कई बार आप बिना भूख के भी इन स्नैक्स का सेवन करते हैं जो वजन के अलावा कई अन्य बीमारियों का भी कारण बनते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपके डाइट प्लान को तोड़े बिना आपकी अनावश्यक भूख को दबाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - दादी माँ के घरेलू नुस्खे)

 

  1. भूख लगे तो पानी पिएं - Drink Water When Hungry in Hindi
  2. भूख को दबाने के लिए खाएं फाइबर - Eat Fibre to Suppress Appetite in Hindi
  3. भूख कम करने के लिए चबाएं च्युइंग गम - Chewing Gum Suppress Appetite in Hindi
  4. भूख कम करने का तरीका है प्रोटीन का सेवन - Eat Protein When Hungry in Hindi
  5. भूख को नियंत्रित करने का उपाय करें व्यायाम से - Exercise Reduces Appetite in Hindi
  6. भूख रोकने का उपाय है पर्याप्त नींद - Sleep Suppresses Appetite in Hindi
  7. भूख को नियंत्रित करें खुद को अन्य कामों में लगाकर - Distract Yourself to Control Appetite in Hindi
  8. तनाव से बचें भूख को कम करने के लिए - Avoid Stress to Reduce Hunger in Hindi
  9. भूख को कम करने का नुस्ख़ा है नीला रंग - Eating in Blue Coloured Plates in Hindi

भोजन से 30 मिनट पहले या जब भी आपको खाना खाने की लालसा हो तो उस दौरान एक गिलास पानी पियें। पानी एक भूख दमनकारी (सुप्प्रेसेंट) साबित हुआ है और यह आपकी खाने के लालच को रोकने के लिए और आपको पूर्णता की भावना प्रदान करने में मदद करता है। यह एक ऐसी स्मार्ट रणनीति है जिसे भूख को कंट्रोल करने रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। (और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के 9 बड़े फायदे)

अपने आहार में बहुत सारे फाइबर को शामिल करें।  फाइबर आपको तृप्ति की भावना देता है और आपके पेट में धीमी गति से चलता रहता है। अपने आहार में फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करें क्योंकि उनमें कम से कम कैलोरी होती हैं। आपके स्नैकिंग की आदतों को रोकने के लिए सलाद या एक फल का विकल्प चुनें।

अगली बार जब भी आपको भूख लगे तो एक च्युइंग गम को चबाएं। यह वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करता है, लेकिन यह आपको कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक चीनी मुक्त च्युइंग गम चुनते हैं। इसके साथ ही जबड़े के चलते रहने और इसके स्वाद से आपकी भूख भी नियंत्रित रहती है। और आप अधिक कैलोरी और वसा वाले स्नैक खाने से दूर रहते हैं। 

(और पढ़ें - शक्कर कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम)

नाश्ते के लिए एक उच्च प्रोटीन युक्त भोजन खाने से सचमुच आप पूरे दिन खाने से बच सकते हैं। प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखता हैं। प्रोटीन समृद्ध विकल्पों के लिए स्मार्ट चॉइस है क्योंकि इससे आप प्रतिबंधित कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बच जाते हैं। अंडे का सफेद भाग, दूध और दूध से बनें उत्पाद, साबुत अनाज और दाल जैसे विकल्प चुनें।

व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में ही मदद नहीं मिलती है, बल्कि आपकी भूख को दबाने में भी मदद मिलती है। एंडोर्फिन को रिलीज़ करना एक अच्छे हार्मोन के रूप में जाना जाता है और एंडोर्फिन आपकी भूख को कम करने में सहायता करता है। कसरत करने से पोषक तत्वों के साथ साथ आपके अंगों में खून की मात्रा भी बढ़ जाती है और आप फिर से जीवंत महसूस करते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए आहार)

नींद की कमी से असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं का जन्म होता है। नींद की कमी आपके अस्थिर खाद्य स्वाभावों के लिए भी एक कारण है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से आप अधिक कैलोरी, कार्ब और फैट वाले खाद्य पदार्थों की लालसा करते हैं।

(और पढ़ें – योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

भूख की पीड़ा या लालसा के बारे में बात यह है कि यह एक इच्छा है जो समय के साथ ख़त्म हो जाती है। अपने दिमाग पर कंट्रोल करें। पैदल चलें, ध्यान लगाएँ, संगीत सुनें या अपने दिमाग को विचलित करने के लिए एक दोस्त के साथ घूमें। यह आपको वास्तविक भूख और खाने के लिए मनोवैज्ञानिक ड्राइव के बीच का अंतर जानने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - जहाँ दवाइयां ना करें काम वहाँ संगीत दिखाए अपना कमाल)

हमें एहसास करने और स्वीकार करने की आवश्यकता है कि हम भूख से ही नहीं बल्कि आदत से भी बाहर खाते हैं। भूख और आदत के कारण खाने के बीच अंतर को पहचानना सीखें। शारीरिक भूख और मनोवैज्ञानिक भूख के बीच एक पतली रेखा है। अपनी भावनाओं के साथ भोजन को सम्बंधित न करें।

तनाव आपके क्रेविंग्स के लिए एक कारक हो सकता है। हमारा शरीर एक हार्मोन को रिहा करके तनाव का प्रबंधन करता है जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है जो आपकी भूख को बढ़ाता है। लोगों को भी अनिवार्य भोजन विकल्प बनाने के लिए जाना जाता है, जब वे तनाव का अनुभव करते हैं। ऐसे चरणों के दौरान आराम करें और पानी का खूब सेवन करें।

नीले रंग को एक भूख दमनकारी माना जाता है जो आपको कम खाने में मदद करता है। अपने खाने की नैपकिन से लेकर अपने खाने के बर्तन के लिए नीले रंग के कोड का उपयोग करें, क्योंकि रंग का खाने की प्रक्रिया पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है।

और पढ़ें ...