myUpchar Call

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के चलते कई लोग अपनी सेक्स लाइफ को लेकर चिंतित रहते हैं. इस कारण वो अक्सर स्ट्रेस का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में वो सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए और पेनिस में इरेक्शन लाने के लिए कई प्रकार की दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन उचित परिणाम नहीं मिलता. ऐसे में उनके लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. अश्वगंधा व शतावरी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां सेक्स टाइम को बढ़ाने का काम कर सकती हैं.

आज लेख में आप सेक्स टाइम बढ़ाने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने के उपाय)

  1. सेक्स टाइम बढ़ाने में फायदेमंद आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्सुअल संबंधी परेशानी कई तरह की हो सकती हैं, जैसे - सीमन लीकेज या स्पर्म काउंट का कम होना. इन समस्याओं की वजह से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है. ऐसे में शिलाजीत व शतावरी जैसी आयुर्वेदिक बूटी फायदा कर सकती हैं. आइए, सेक्स टाइम बढ़ाने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

अश्वगंधा

आयुर्वेद में अश्वगंधा का काफी महत्त्व है. इसे कई बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. यह स्ट्रेस कम करने में सहायक है और नर्व सिस्टम को भी बेहतर कर सकती है. यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाती है, जिससे ब्लड वेसल थोड़े खुल जाते हैं और पेनिस में रक्त का संचार अच्छी तरह से होता है. इससे यौन इच्छा भी बढ़ सकती हैं. इसे चूर्ण या फिर टेबलेट के रूप में ले सकते हैं. यह बूटी सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए काफी कारगर हो सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढाने के उपाय)

शिलाजीत

ये प्रसिद्ध जड़ी-बूटी पुरुषों की सेक्स पावर, स्टैमिना व एनर्जी को बढ़ाने में मदद करती है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार प्रतिदिन 250mg शिलाजीत का सेवन करने से पुरुषों के सेक्स हार्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि हो सकती है. साथ ही स्पर्म काउंट भी बेहतर हो सकता है. इसे आयुर्वेद की बेस्ट बूटी में से एक माना जाता है.

(और पढ़ें - टाइम बढ़ाने वाले कंडोम)

शतावरी

यह जड़ी-बूटी पुरुषों में सेक्स पावर बढ़ाने में तो मदद करती ही है, साथ ही बांझपन की समस्या का हल करने में भी सहायक होती है. लंबे समय तक सेक्स पावर प्राप्त करने और स्तंभन दोष से छुटकारा पाने के लिए इस बूटी का प्रयोग किया जा सकता है. यह सेक्स के दौरान पुरुषों की स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. इससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और साथ ही यौन इच्छा भी बूस्ट हो सकती है.

(और पढ़ें - ज्यादा देर तक सेक्स करने की दवा)

सफेद मूसली

सफेद मूसली को आयुर्वेद में दिव्य औषधि माना गया है. सफेद मूसली पुरुषों में सेक्स पावर बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन बूटी है, जिसका प्रयोग कई सेक्स पावर बढ़ाने वाले कैप्सूल्स में भी किया जाता है. सफेद मूसली इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और लो लिबिडो की समस्या को कम करती है और पेनिस में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है. इससे सेक्स के समय पेनिस में इरेक्शन बना रहता है और सेक्स टाइम में भी इजाफा हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स टेबलेट के फायदे)

इरेक्शन में कमी व जल्दी डिस्चार्ज होना कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनकी की वजह से सेक्स इच्छा में कमी हो सकती है. ऐसे में अश्वगंधा, शतावरी व सफेद मूसली जैसी औषधियां इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं और सेक्स टाइम को बढ़ा सकती है. बेशक, ये जड़ी-बूटियों फायदेमंद हैं, लेकिन इनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

(और पढ़ें - सेक्स के लिए लुब्रिकेशन)

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ