myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सपने हर व्यक्ति को आते हैं। सोते समय आने वाले सपनों को कई तरह की सच्चाइयों के साथ जोड़कर देखा जाता है। कुछ लोग इसको आपके अचेतन मन की इच्छाओं से जोड़ते हैं, तो कुछ इसको जिंदगी की कामनाएं कहकर पुकारते हैं। अक्सर कई लोगों को सपने में सेक्स दिखाई देता है और ऐसे में व्यक्ति जब उठता है तो वह इस सपने का मतलब समझ नहीं पाता है। यहां सपने में सेक्स दिखने का मतलब और अर्थ के विषय में विस्तार से बताया जा रहा है।

(और पढ़ें - सेक्स एजुकेशन)

  1. सपने में सेक्स का मतलब और अर्थ - Meaning of Sex Dreams in Hindi
  2. सपने में अजनबी के साथ सेक्स करने का मतलब - Dream about sex with a stranger in Hindi
  3. सपने में पुराने प्रेमी या प्रेमिका के साथ सेक्स करने का मतलब - Sex dream about an ex in hindi
  4. सपने में किसी परिचित व्यक्ति के साथ सेक्स का मतलब - Dreaming of sex with familiar person in hindi
  5. सपने में बॉस के साथ सेक्स करने का अर्थ - Dream of sex with boss in hindi
  6. सपने में पंसदीदा सेलिब्रिटी के साथ सेक्स करने का अर्थ - Sex dream with a favourite celebrity in hindi
  7. सपने में सार्वजनिक स्थान पर सेक्स करने का अर्थ - Meaning of dreaming of sex in public place in hindi
  8. सपने में सेक्स के लिए एकांत स्थान को खोजने का मतलब - Dreaming of finding a private space for sex in Hindi
  9. सपने में अधिक व्यक्ति के साथ सेक्स करने का मतलब - Dream of sex in group in hindi
  10. सपने में सेक्स का मतलब और अर्थ के डॉक्टर

सपने आना एक सामान्य प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया आपके अवचेतन मन से संबंध रखती है, दरअसल जब आप सोने जाते हैं, तब भी आपका अवचेतन मन सचेत अवस्था में रहता है। सक्रिय अवचेतन मन में जो भी स्मृति होती है या कोई कामना होती है, वहीं सपनों के रूप में आपको दिखाई देती है। कई सपने आपको डरा देते हैं, तो कई सपने आपको सुखद अहसास प्रदान करते हैं। सेक्स का सपना आना आपके लिए एक सुखद अहसास होता है। विशेषज्ञ इसके बारे में बताते हुए कहते हैं कि जब आप अपनी जिंदगी में सेक्स का आनंद नहीं ले पाते हैं या सेक्स से जुड़ी अपनी भावनाओं को उजागर नहीं कर पाते हैं तो आपको इस तरह के सपने दिखाई देने लगते हैं। इसमें आप खुद को किसी अजनबी के साथ, ऑफिस के किसी व्यक्ति के साथ, सार्वजनिक स्थान पर, अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका और पति या पत्नी के साथ सेक्स करते हुए देखते हैं। आगे आपको बताया जा रहा है कि इन सपनों का क्या मतलब होता है और यह आपको क्या संकेत देते हैं। 

(और पढ़ें - बेहतर सेक्स जीवन के लिए योग)

सपने में सेक्स का मतलब जानने वालों को इस तरह के सपने आना भी एक आम बात है। इस तरह के सपनों से आपकी कामेच्छा की स्थिति का अच्छा संकेत मिलता है। इस तरह के सपने से आपका मस्तिष्क आपको यह बताने की कोशिश करता है कि आपकी सेक्स संबंधी शारीरिक जरूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है। इस तरह के सपने आने के बाद मन को शांत रखने का प्रयास करें और आप अपने दिमाग को शांत करने के लिए कोई अच्छा और सुरक्षित तरीका खोजें।

(और पढ़ें - फर्स्ट टाइम सेक्स कैसे करें)

कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ सेक्स करने का सपना देखते हैं। इस तरह के सपने आने के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों को नीचे बताया जा रहा है।

  • आपके पूर्व प्रेमी या प्रेमिका का जन्मदिन आने वाला हो या आपने हाल ही में इंटरनेट पर उनके साथ बीताए हुए पलों की फोटो देखी हो। तब आपको वह सपने में दिखाई देते हैं। (और पढ़ें - यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार)
  • कई बार जब आप अपने नए साथी के करीब होते हैं तो आपको पूर्व प्रेमी या प्रेमिका का ही एहसास होता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि नए साथी के साथ नजदीकियों के दौरान आपका दिमाग एक तरह का न्यूरोलॉजिक पैटर्न बनता है और इस पैटर्न का पूर्व साथी की नजदीकियों में बने पैटर्न के साथ मेल होता है, जिस कारण आपको उसकी याद आने लगती है। लेकिन, जैसे ही आप नए साथी के साथ कुछ नया ट्राई करते करते हैं, यह समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगती है। (और पढ़ें - सेक्स से जुड़े सच और झूठ)
  • नए रिश्ते में कोई समस्या होना और आपका नए साथी की तुलना पुराने साथी से करना। (और पढ़ें - सेक्स के दौरान दर्द क्यों होता है)
  • आपका सिंगल होना भी इस तरह के सपने का कारण होता है। सिंगल होने पर आप अपने पूर्व साथी को बार-बार याद करती हैं, जिससे इस तरह के सपने आना शुरु हो जाते हैं।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स के उपाय

कई बार आप खुद को अपने आसपास के किसी परिचित के साथ सेक्स करते हुए सपना देखते हैं। ऐसा सपना तब आता है जब आप किसी परिचित के गुणों से प्रभावित होते हैं या उनके जैसा बनना चाहते हैं। इस तरह के सपने का यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप अपने मौजूदा रिश्ते की आत्मीयता को खराब करें। इस तरह के सपनों से बचने के लिए आप उनके गुणों को अपनाने पर विचार करें, ना कि उस व्यक्ति को पाने के बारे में सोचने लगें।

(और पढ़ें - एसटीडी रोग क्या है)

जब कोई पढ़ाई के बाद नया-नया ऑफिस में नौकरी के लिए जाता है, तब उसको इस तरह के सपने आना स्वाभाविक है। इसके अलावा जब आप घंटों एक बेहतर सहयोगी बॉस के साथ काम करते हैं, तब भी आपको इस तरह के सपने दिखाई देते हैं। आपको जब भी इस तरह के सपने दिखाई दें, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बॉस के साथ किसी तरह के नए रिश्ते की शुरुआत करें या आपको उनके साथ किसी प्रकार की अनावश्यकता दूरी बनाने की भी जरूतर नहीं है। इस तरह के सपने का सीधा मतलब यह होता है कि आप अपने बॉस से बहुत कुछ सीखना चाहते हैं और आप उनको अपने प्रेरणा स्त्रोत के रूप में देखते हैं।

(और पढ़ें - यौन शोषण से बचने के उपाय)

अपने पसंदीदा स्टार के साथ सेक्स करने का सपना अक्सर लोग देखते हैं। ऐसे सपने लोगों को इसलिए आते हैं, क्योंकि वह अपने पसंदीदा स्टार के काम और जिंदगी से खासे प्रभावित होते हैं। अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो ऐसे में अपने पसंदीदा स्टार की तुलना अपने साथी के साथ ना करें। ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए बेहद ही गलत साबित होगा। इसके अलावा इस तरह के सपने आने के बाद आपको अपनी जिंदगी पर भी विचार करना होगा। जिसमें आपको अपने गुणों को बढ़ाने के लिए अपने आसपास के लोगों से बात करनी चाहिए।

(और पढ़ें - महिलाएं पुरुषों से क्या चाहती हैं)

परिवार या किसी मित्र के द्वारा आपके साथी को लेकर कही गई कोई गंभीर बात जब आपके दिमाग में बार-बार आती है तो आप इस तरह के सपने को देखते हैं। इसके अलावा साथी और आपने प्यार भरे रिश्ते किसी के समक्ष उजागर न करने की स्थिति में आपकी भावनाएं मन में ही दबी रह जाता हैं। इस स्थिति में आपको डर रहता है कि लोग आपके प्यार के बारे में क्या सोचेंगे। मन की इस स्थिति में आपको सार्वजनिक स्थान पर सेक्स करने के सपने आ सकते हैं।

(और पढ़ें - sex position in hindi और sex karne ke tarike)

कई बार सपने में आप खुद को अपने साथी के साथ सेक्स के लिए किसी एकांत स्थान को खोजते हुए देखते हैं। इस तरह के सपने का मतलब होता है कि आप अपने साथी के साथ जुड़ाव महसूस नहीं कर पा रहें हैं। ऐसा आपकी व्यस्त दिनचर्या के कारण होता है। ऐसा होने पर आप अपने साथी के साथ थोड़ा समय जरूर बिताएं। इसके अलावा आपको अपने साथी के साथ कहीं बाहर टूर पर जाना चाहिए। जिससे आप दोनों एक दूसरे से जुड़ाव महसूस करने लगे और आपके रिश्ते में नयापन भी आ जाए।

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

यदि आप सपने में खुद को कई लोगों के साथ सेक्स करते हुए देखते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आप किसी तनाव में जूझ रहें हैं। यह सपने आपकी जिंदगी में चल रही असमंजसता की स्थिति और बोझिलता की ओर इशारा करते हैं। कई तरह के कार्यों को एक साथ करने से होने वाले तनाव से आपकी सेक्सुअल जिंदगी पर भी प्रभाव पड़ता है और इस प्रभाव को आप अपने सपने में देखते हैं। इन सपनों से बचने के लिए आप कई कार्यों को एक साथ करने की अपेक्षा सभी काम को एक-एक कर पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह काम करने की आदत से आप तनाव मुक्त रहेंगे और इस तरह के सपनों से भी दूर रहेंगे।

(और पढ़ें - लिंग को मोटा करने का तरीका और तनाव कम करने के उपाय)

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी

Dr. Tarun

Dr. Tarun

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...