myUpchar Call

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी (एचएसपी) को सीमेन एलर्जी भी कहा जाता है. यह तब होता है जब सीमेन में प्रोटीन के प्रति हानिकारक इम्यून सिस्टम का रिएक्शन होता है. यह कंडीशन सामान्य नहीं है. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के लक्षण में स्किन का लाल हो जाना, जलन होना व सूजन आ जाना शामिल है. वहीं, इलाज के लिए डॉक्टर डिसेंसिटाइजेशन, दवाइयों का सेवन और कंडोम इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं.

आज इस लेख में आप सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के लक्षण, कारण, इलाज और प्रेगनेंसी पर इसके असर के बारे में जानेंगे -

सबसे असरदार सेक्स टाइम इंक्रीज ऑयल को कम कीमत पर खरीदने के लिए बस एक क्लिक करें.

  1. क्या है सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी?
  2. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के लक्षण
  3. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी का कारण
  4. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी का इलाज
  5. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी का प्रेगनेंसी पर असर
  6. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी एक सीमेन एलर्जी है, जो अधिकतर पुरुषों के स्पर्म में पाए जाने वाले प्रोटीन के एलर्जिक रिएक्शन की वजह से होती है. यह एक आम एलर्जी नहीं है, जो अधिकतर महिलाओं को ही अपना निशाना बनाती है.

(और पढ़ें - सीमेन रिटेंशन के फायदे)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas T-Boost Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शुक्राणु की कमी, मांसपेशियों की कमजोरी व टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Testosterone Booster
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के लक्षण एक या एक से ज्यादा भी एक साथ हो सकते हैं, जिसमें स्किन का लाल हो जाना, जलन महसूस होना, सूजन हो जाना शामिल है. महिलाओं को यह एलर्जी वल्वा या वजाइनल कनाल के अंदर होती है. पुरुषों को प्राइवेट अंगों के ऊपर वाली स्किन पर हो सकती है. आइए, सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के लक्षणों के बारे में जानते हैं -

सीमेन के संपर्क में आने वाले शरीर के किसी भी हिस्से पर यह एलर्जी हो सकती है, जिसमें हाथ, मुंह, छाती व एनस भी शामिल है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और शीघ्रपतन का इलाज विस्तार से समझें.

सीमेन एलर्जी एक दुर्लभ स्थिति है, यह तब होती है, जब इम्यून सिस्टम सीमेन में मौजूद प्रोटीन के प्रति प्रतिक्रिया करता है. इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है. फिलहाल, इसके होने के पीछे अभी कोई स्पष्ट कारण का पता नहीं चल पाया है.

सीमेन एलर्जी सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रभावित करती है. इस समस्या से ग्रस्त करीब 40% महिलाएं पहली बार सेक्स करने के बाद इसका अनुभव कर सकती हैं. एचएसपी विकसित करने वालों में से 60% से अधिक लोगों को 20-30 की उम्र के बीच इसका पता चल सकता है. वहीं, कुछ महिलाओं को रजोनिवृत्ति के बाद पहली बार एचएसपी का अनुभव हो सकता है. यह समस्या आनुवंशिक भी हो सकती है. अगर किसी के परिवार में इस समस्या का इतिहास रहा है, तो उन्हें भी यह समस्या होने का जोखिम अधिक रह सकता है.

अगर आप इंडिया का बेस्ट डिले स्प्रे फॉर मेन ढूंढ रहे हैं, तो यहां क्लिक कर इसे अभी खरीदें.

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के इलाज के तौर पर लक्षणों को कम करने की कोशिश की जाती है. इसका सबसे बढ़िया इलाज कंडोम के साथ सुरक्षित सेक्स करना है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और स्तंभन दोष का इलाज विस्तार से समझें.

इसके अलावा, डॉक्टर डिसेंसिटाइजेशन और दवाइयां लेने की सलाह दे सकते हैं. आइए, सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी के इलाज के बारे में विस्तार से जानते हैं -

सुरक्षित सेक्स

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी से बचने का सबसे बेहतर तरीका कंडोम के साथ ही सेक्स करना है. जो पुरुष अपने सीमेन से ही एलर्जिक होते हैं, उन्हें भी कंडोम पहनकर ही मास्टरबेशन करने की सलाह दी जाती है.

मेल सेक्स हार्मोन को बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द खरीदें आयुर्वेदिक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर.

डिसेंसिटाइजेशन

इसमें वजाइना के अंदर या पेनिस पर डिल्यूटेड सीमेन सॉल्यूशन लगाया जाता है. इसके अलावा, सीमेन प्रोटीन का इंजेक्शन भी दिया जा सकता है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और शुक्राणु की कमी का इलाज विस्तार से समझें.

दवाइयों का सेवन

डॉक्टर किसी भी सेक्शुअल एक्टिविटी से पहले एंटीहिस्टामाइन लेने के लिए कह सकता है. इस तरह से लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, खासकर तब जब पार्टनर एक्सपोजर से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है.

(और पढ़ें - शुक्राणु की कमी का इलाज)

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी सीधे प्रेगनेंसी या फर्टिलिटी को प्रभावित नहीं करता है. हां, अगर व्यक्ति एलर्जिक रिएक्शन से बचने के लिए सेक्स के समय कंडोम जैसी किसी बैरियर विधि का इस्तेमाल करता है, तो इससे कंसीव करने के चांसेज अपने आप प्रभावित होते हैं.

वहीं, अगर समस्या गंभीर है और डॉक्टर असुरक्षित सेक्स करने से मना करते हैं, तो इस स्थिति में प्रेगनेंसी के लिए आईयूआई या आईवीएफ की मदद ली जा सकती है. इसमें एलर्जिक रिएक्शन से बचने के लिए स्पर्म को साफ किया जाता है, जिसके बाद प्रोटीन खत्म हो जाता है और एलर्जिक रिएक्शन नहीं होता है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी डॉक्टर से ली जा सकती है.

पुरुष बांझपन की समस्या से बचने के लिए आज से इस्तेमाल करना शुरू करें फर्टिलिटी बूस्टर.

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Energy & Power Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शारीरिक व यौन कमजोरी और थकान जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Power Capsule For Men
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी में पुरुष के स्पर्म में पाए जाने वाले प्रोटीन की वजह से एलर्जिक रिएक्शन होता है. इसके लक्षणों में स्किन में जलन, दर्द के साथ ही खुजली की दिक्कत हो सकती है. इसके इलाज के लिए डॉक्टर कंडोम के साथ सुरक्षित सेक्स की सलाह के साथ डिसेंसिटाइजेशन की सलाह दे सकते हैं. सेमिनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिटिविटी सीधे प्रेगनेंसी और फर्टिलिटी को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन गंभीर अवस्था में जब असुरक्षित सेक्स से मना किया जाता है, तो आईयूआई व आईवीएफ का सहारा लिया जा सकता है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और कामेच्छा की कमी का इलाज विस्तार से समझें.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें