myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मौजूदा समय में हर कोई बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है। अरंडी का तेल न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि बालों की ग्रोथ भी बेहतर करता है। आमतौर पर हर माह बालों की ग्रोथ आधा इंच तक होती है। लेकिन अगर आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो बालों की ग्रोथ 3 से 5 गुना तक बढ़ जाती है। इसके साथ ही अरंडी के तेल का नियमित इस्तेमाल कर आप अपने बालों को मजबूत भी बना सकते हैं। हालांकि अरंडी के तेल का इस्तेमाल का तरीका भी बहुत मायने रखता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह अरंडी को तेल का इस्तेमाल करें।

अंगुलियों से करें मसाज

तीन चम्मच अरंडी के तेल के साथ एक चम्मच जोजोबा आयल लें। इसे किसी ड्राॅपर बोतल में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को ड्राॅपर की मदद से एक-एक बूंद करके अपने स्कैल्प पर लगाएं। कान की ओर मौजूद बालों से इसकी शुरुआत करें। हर आधे इंच की दूरी में तेल का ड्राॅप सिर पर लगाते जाएं। इस तरह पूरे सिर पर अरंडी तेल के इस मिश्रण को लगाएं। करीब 5 मिनट तक अपने सिर की अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने के लिए अंगुलियों का इस्तेमाल करें। इस तेल का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें और सुबह उठकर बाल अच्छी तरह धो लें।

(और पढ़ें - सिर की मालिश कैसे करें)

रेग्युलर तेल की तरह करें यूज

आधा कप अरंडी का तेल लें। तेल को हथेली में डालकर सीधे बालों की जड़ों पर लगाएं। इस तेल का इस्तेमाल ठीक अपने रेग्युलर तेल की तरह करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस तेल का इस्तेमाल कम करें, क्योंकि यह बहुत चिपचिपा होता है और धोने से आसानी से नहीं छूटता। खैर, 5 से 10 मिनट तक बालों की मसाज के बाद 15 से 20 मिनट के लिए तेल को सिर पर लगे रहने दें। अगर आपके पास समय है तो तेल को रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं और सुबह उठकर धो लें। अगर आपके सिर से तेल आसानी से न निकलता हो, तो बाल धोने से पहले किसी नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल करें, इसके बाद शैम्पू से बाल धोएं। धोने के बाद बालों में ड्रायर का यूज न करें। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

(और पढ़ें - बालों में तेल कब लगाना चाहिए)

अरंडी का तेल कितनी बार लगाया जाये, यह भी महत्वपूर्ण है। जानिए इसके बारे में।

हफ्ते में दो बार तब लगायें  

अरंडी के तेल का इस्तेमाल हर तरह के बाल और बाल से संबंधित समस्या के लिए किया जा सकता है। अगर आप अपने बाल की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे कितनी बार लगाया जाए, यह बात भी मायने रखती है। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो हफ्ते में दो बार इस तेल को लगाएं। कम से कम एक महीना लगातार इस तेल का इस्तेमाल करें तभी आपको फर्क नजर आने लगेगा। अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर और भी ज्यादा दिखेगा।

(और पढ़ें - बाल घने करने के उपाय)

हफ्ते में एक बार तब लगायें

अगर आप बालों की शाइनिंग बढ़ाना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार इस तेल का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह करें। इसके लिए आधा चम्मच तेल लें। हफ्ते में एक बार बाल धोने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों की शाइनिंग बढ़ेगी।

हफ्ते में दो-तीन बार तब लगायें

अगर आपके दो मुंहे बाल हैं, तो अरंडी का तेल अपने सिर में हफ्ते में दो से तीन बार जरूर लगाएं। तेल रात को लगाएं और अगली सुबह सिर धोएं। महीने भर में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

आमतौर पर हर कोई हेल्दी-शाइनी बालों के लिए नारियल तेल या बादाम का तेल इस्तेमाल करता है। जबकि अरंडी के तेल में मौजूद तत्व बालों की समस्या से मुक्ति तो दिलाता है, साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। आप यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर और तेल को सही तरह से इस्तेमाल करके, इसका पूरा-पूरा फायदा उठा सकते हैं।

और पढ़ें ...