कोलेजन शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है. यह त्वचा, हड्डियों और दांतों जैसे कनेक्टिव टिश्यू में पाया जाता है. वहीं, जिलेटिन को कोलेजन का पका हुआ (डिग्रेड) रूप माना जाता है. इस लिहाज से कोलेनज और जिलेटिन के फायदे लगभग एक जैसे होते हैं. फिर भी इन दोनों का उपयोग अलग-अलग तरह से किया जाता है. इसलिए, हर कोई अपनी जरूरत के अनुसार कोलेजन और जिलेटिन में से किसी एक को चुन सकता है.

आज इस लेख में आप कोलेजन और जिलेटिन में से क्या सही है, इस बारे में विस्तार से जानेंगे- 

(और पढ़ें - कोलेजन पाउडर के लाभ)

  1. कोलेजन और जिलेटिन के पोषक तत्व
  2. कोलेजन और जिलेटिन के फायदे
  3. कोलेजन और जिलेटिन में से क्या सही है?
  4. सारांश
कोलेजन व जिलेटिन के फायदे और पोषक तत्व के डॉक्टर

कोलेजन और जिलेटिन में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. कोलेजन त्वचा और हड्डियों में होता है. वहीं, जिलेटिन को जानवरों की त्वचा और हड्डियों को उबालकर या पकाकर तैयार किया जाता है. यह कोलेजन का ही डिग्रेड रूप होता है. इन दोनों में प्रोटीन और कैलोरी एक समान होती है.

2 बड़े चम्मच यानी लगभग 14 ग्राम कोलेजन और जिलेटिन में एक समान 12 ग्राम प्रोटीन होता है. वहीं, कोलेजन में 50 कैलोरी और जिलेटिन में 47 कैलोरी पाई जाती है. इसलिए, पोषक तत्वों के मामले में कोलेजन और जिलेटिन को समान ही माना जाता है.

(और पढ़ें - त्वचा के लिए कोलेजन पाउडर के फायदे)

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

कोलेजन और जिलेटिन में लगभग 100 फीसदी प्रोटीन होता है. इन दोनों के फायदे भी लगभग एक समान ही होते हैं. कोलेजन और जिलेटिन से एक समान मिलने वाले फायदे इस प्रकार हैं -

एंटीऑक्सीडेंट गुण

कोलेजन और जिलेटिन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर नजर आने वाले उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकता है. इसलिए, कहा जा सकता है कि कोलेजन और जिलेटिन दोनों ही त्वचा व सेहत को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. 

(और पढ़ें - कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ)

पेट के लिए फायदेमंद

कोलेजन और जिलेटिन दोनों ही पेट के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. ये दोनों आंतों की परत में सुधार कर सकते हैं. कोलेजन और जिलेटिन पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं.

(और पढ़ें - मरीन कोलेजन के फायदे)

जॉइंट पेन में सुधार

कोलेजन और जिलेटिन दोनों हड्डियों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं. अगर किसी को जोड़ों में दर्द होता है, तो कोलेजन या जिलेटिन सप्लीमेंट लिया जा सकता है. कोलेजन और जिलेटिन सप्लीमेंट हड्डियों को मजबूत बनाकर जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है. कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि प्रतिदिन 2 ग्राम जिलेटिन सप्लीमेंट लेने से जॉइंट पेन में सुधार हो सकता है. ये दोनों जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - क्या कोलेजन सप्लीमेंट्स खाने से झुर्रियां कम हो सकती हैं)

Joint Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

बढ़ती उम्र के लक्षण करे कम

कोलेजन और जिलेटिन त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. ये दोनों त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते है. कोलेजन और जिलेटिन लेने से एजिंग के लक्षण जैसे- झुर्रियों व फाइन लाइंस आदि को कम करने में मदद मिल सकती है. 

(और पढ़ें - कोलेजन क्रीम के फायदे)

कोलेजन और जिलेटिन में प्रोटीन अधिक होता है. इन दोनों के कई फायदे एक जैसे ही होते हैं. अगर बात की जाए, इन दोनों में से क्या सही है, तो इसे जरूरत के हिसाब से चुना जा सकता है. कोलेजन का उपयोग सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है, जबकि जिलेटिन को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. कोलेजन और जिलेटिन दोनों में उच्च जैव उपलब्धता होती है. ऐसे में इन दोनों को पाचन तंत्र अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है. 

कोलेजन को कॉफीचाय या स्मूदी में मिलाकर लिया जा सकता है. वहीं, जिलेटिन का उपयोग सॉस और ड्रेसिंग को गाढ़ा करने के लिए किया जा सकता है. अगर कोई अपनी डाइट में प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहता है, तो कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन करना अधिक फायदेमंद हो सकता है.

कोलेजन शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है. वहीं, जिलेटिन को कोलेजन का एक डिग्रेड रूप माना जाता है. इसलिए, इन दोनों में काफी हद तक एक जैसे ही पोषक तत्व पाए जाते हैं. कोलेजन और जिलेटिन त्वचा व हड्डियों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं, लेकिन इन दोनों का उपयोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है. अगर कोई पोषक तत्व प्राप्त करना चाहता है, तो कोलेजन सप्लीमेंट लेना फायदेमंद है. वहीं, अगर कोई किसी तरह का व्यंजन बना रहा है, तो जिलेटिन का उपयोग करना लाभकारी होता है. 

(और पढ़ें - क्या कोलेजन से सोरायसिस का उपचार संभव है)

Dr. Syed Mohd Shadman

Dr. Syed Mohd Shadman

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Arun Mathur

Dr. Arun Mathur

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Siddhartha Vatsa

Dr. Siddhartha Vatsa

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Harshvardhan Deshpande

Dr. Harshvardhan Deshpande

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें