myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोलेजन शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाए जाने वाला प्रोटीन होता है। यह हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा और टेंडन (tendon: हड्डियों और मांसपेशियों को जोड़ने वाला तत्व) में पाया जाता है। त्वचा में कोलेजन की कमी से झुर्रियां, झाइयां और काले दाग धब्बे आदि दिखाई देने लगते हैं। ऐसे आपकी त्वचा और अधिक बेजान लगने लगती है। त्वचा में कोलेजन की कमी को पूरा करने के लिए इस लेख में हम आपको कोलेजन की क्रीम बता रहे हैं। कोलेजन की क्रीम लगाने से आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेट रहेगी और त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होंगी।

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

तो आइये आपको बताते हैं कोलेजन क्रीम क्या है, कोलेजन क्रीम के फायदे और नुकसान -

  1. कोलेजन क्रीम लगाने का तरीका - Collagen cream lagane ka tarika
  2. कोलेजन क्रीम के साइड इफेक्ट - Collagen cream ke side effects
  3. कोलेजन क्रीम क्या है - Collagen kya hai
  4. कोलेजन क्रीम के फायदे - Collagen cream ke fayde

कोलेजन क्रीम इस प्रकार लगाएं -

  1. सबसे पहले अपना चेहरा और गर्दन किसी सौम्य साबुन या क्लींजर से धो लें।
  2. अब चेहरे और गर्दन को तौलिये से पोछ लें।
  3. फिर कुछ मात्रा में कोलेजन क्रीम लें और अब उँगलियों से उसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
  4. जब आप क्रीम लगा रहे होंगे तो उस क्षेत्र पर सबसे ज्यादा ध्यान दें जहां झुर्रियां, झाइयां, काले धब्बे आदि हो।
  5. इस बात को सुनिश्चित कर लें कि क्रीम पूरी तरह से त्वचा में अवशोषित हो गयी हो।
  6. अगर आपको लगता है कि स्किन फिर से रूखी हो गयी है तो फिर से कोलेजन क्रीम को स्किन पर लगाएं।
  7. क्रीम को आंख के आसपास भी अच्छे से लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - फेस वाश कैसे करें

कोलेजन क्रीम को आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं, इस क्रीम के कोई इतने गंभीर नुकसान नहीं होते। हालांकि क्रीम का असर आपकी त्वचा के प्रकार (रूखी, तैलीय या संवेदनशील) पर निर्भर करता है और कई मामलों में इससे आपकी त्वचा पर खुजली, लालिमा, सूजन, जलन, रूखापन, एलर्जी आदि की समस्या हो सकती है।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट)

अगर आपको त्वचा पर ऐसा कुछ अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कोलेजन क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा पर एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

(और पढ़ें - केराटिन ट्रीटमेंट क्या है)

कोलेजन क्रीम अन्य स्किन केयर क्रीम की तरह होती है, लेकिन कोलेजन क्रीम में अधिक मात्रा में कोलेजन और फाइब्रस (fibrous) प्रोटीन होता है जो संयोजी ऊतक (connective tissue: कनेक्टिव टिश्यु) में पाया जाता है। कोलेजन क्रीम में ऐसी सामग्रियां होती हैं जिनमें प्रोटीन होता है। बाजार में अलग-अलग प्रकार के कोलेजन आधारित क्रीम और लोशन उपलब्ध होते हैं। कोलेजन क्रीम बढ़ती उम्र के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे रिंकल्स, झाइयां, निशान, स्ट्रेच मार्क्स आदि को ठीक करती है। कोलेजन क्रीम से त्वचा की नमी बनी रहती है और हाइड्रेट भी रहती है।

(ओर५ पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने की क्रीम)

कोलेजन क्रीम निशान को कम करती है - Collagen cream nishan ko kam karti hai

स्ट्रेच मार्क्स और त्वचा पर निशान प्रेगनेंसी के बाद या वेट लॉस के बाद देखने को मिलते हैं। कभी-कभी इससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है। स्ट्रेच मार्क्स और निशान त्वचा की लोच कम हो जाने के बाद दिखाई देते हैं। कोलेजन क्रीम स्ट्रेच मार्क्स, फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करने में मदद करती है। स्ट्रेच मार्क्स और निशान को कम करने के लिए रोजाना कोलेजन क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय)

कोलेजन क्रीम चोट को सही करती है - Collagen cream chot ko sahi karti hai

अगर आप किसी भी तरह की चोट से पीड़ित हैं तो कोलेजन क्रीम चोट का इलाज करने में अहम भूमिका निभाती है। साथ ही चोट में होने वाली सूजन को भी कोलेजन क्रीम कम करने में मदद करती है। कोलेजन में ऑर्गनाइन (arginine) और एमिनो एसिड होता है जो मांसपेशियों के खराब हुए उत्तकों को ठीक करता है। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद आप कोलेजन क्रीम को चोट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - शिया बटर क्या है

कोलेजन क्रीम त्वचा की लोच को सुधारती है - Collagen cream twacha ki loch ko sudharti hai

कोलेजन क्रीम आपकी त्वचा की लोच को बनाये रखने में मदद करती है। यह चेहरे के रिंकल्स को बढ़ने से रोकती है और चेहरे को जवान दिखाती है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है त्वचा की लोच कम होती चली जाती है, जिसकी वजह से रिंकल्स, ढीली त्वचा, काले धब्बे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं। त्वचा की लोच को बनाये रखने के लिए कोलेजन क्रीम का इस्तेमाल करें। इसे लगाने से आपकी त्वचा कोमल व चमकदार लगने लगेगी। 

(और पढ़ें - स्किन टोनर के फायदे)

कोलेजन क्रीम से झुर्रियां ठीक होती हैं - Collagen cream se jhuriya theek hoti hai

आपकी त्वचा 80% के आसपास कोलेजन से बनी होती है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही आवश्यक पोषण है। कोलेजन स्वाभाविक रूप से आपके शरीर द्वारा उत्पादित होता है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है कोलेजन उत्पादन दर में कमी आती जाती है। इस वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स आदि समस्या दिखाई देने लगती हैं।

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने के उपाय)

त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए आजकल बाजार में क्रीम, सीरम और लोशन कोलेजन व कुछ प्रकार के एमिनो एसिड से बनने लगे हैं। इससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज होती है और अन्य त्वचा संबंधी परेशानी भी कम होने लगती हैं।

(और पढ़ें - फेस सीरम क्या है)

 

कोलेजन क्रीम से त्वचा की सूजन दूर होती है - Collagen cream se twacha ki soojan door hoti hai

अगर आप त्वचा की सूजन की समस्या से पीड़ित हैं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और सोरायसिस तो ऐसे में कोलेजन क्रीम इनके लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद करती है। कोलेजन क्रीम में मौजूद सामग्रियां सूजन को दूर करती हैं और सूजन से होने वाली बीमारी को भी ठीक करती हैं। सूजन को कम करने के लिए रोजाना कोलेजन क्रीम लगायें, लेकिन लगाने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें।  

(और पढ़ें - फेस मास्क के फायदे)

 

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें