कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला सबसे आम प्रोटीन है. कोलेजन टेंडन, फैट और लिगामेंट्स में मौजूद होता है. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में कोलेजन का अच्छा स्तर होना जरूरी होता है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है. वहीं, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है. जब कोलेजन का स्तर कम होता है, तो त्वचा पर झुर्रियां, महीन रेखाएं और मुंहासे होने की आशंका बढ़ जाती हैं. ऐसे में अगर आपके शरीर में भी कोलेजन कम है, तो आप कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर सकते हैं.

आज इस लेख में आप कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - त्वचा के लिए कोलेजन पाउडर के फायदे)

  1. कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ
  2. सारांश
कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ व उनके फायदे के डॉक्टर

कोलेजन का स्तर कम होने पर अधिकतर लोग सप्लीमेंट लेते हैं, लेकिन कुछ लोग प्राकृतिक तरीके से शरीर में कोलेजन का स्तर बढ़ाना चाहते हैं. इसके लिए कोलेजन रिच फूड्स का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद होता है. कोलेजन रिच फूड्स की लिस्ट इस प्रकार है -

एलोवेरा से बढ़ाएं कोलेजन

एलोवेरा जेल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. कोलेजन का स्तर बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. साथ ही इसे त्वचा पर लगाया भी जा सकता है.

जब त्वचा पर एलोवेरा लगाया जाता है, तो त्वचा पर कोलेजन बढ़ता है. त्वचा से संबंधित समस्याओं से आराम मिल सकता है. इससे घाव जल्दी भरते हैं, झुर्रियों और फाइन रेखाओं से भी छुटकारा मिलता है. एलोवेरा लेने से स्किन क्वालिटी में सुधार होता है.

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

विटामिन-सी खाद्य पदार्थ

विटामिन-सी को शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही विटामिन-सी हयालूरोनिक एसिड को ऑर्ब्जव करने के लिए भी जरूरी होता है. कहा जाता है कि विटामिन-सी के बिना शरीर में हयालूरोनिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. इसलिए, शरीर में ह्यालूरोनिक एसिड की पूर्ति के लिए विटामिन-सी लेना जरूरी होता है. 

एक अध्ययन से पता चलता है कि हयालूरोनिक एसिड शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप संतरा, लाल शिमला मिर्चकेल, ब्रसेल्स, स्प्राउट्सस्ट्रॉबेरी और ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको हयालूरोनिक एसिड और कोलेजन पर्याप्त मात्रा में मिलेगा.

धनिया

धनिया का सेवन अधिकतर लोग करते ही हैं. धनिया की पत्तियों को सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इनमें विटामिन-सी होता है, इससे शरीर में कोलेजन के स्तर में वृद्धि होती है. इसके साथ ही धनिये में लिनोलेनिक एसिड होता है. यह त्वचा के लिए एंटी एजिंग के रूप में काम करता है. साथ ही त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकता है.

जिनसेंग

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है. जिनसेंग शरीर और त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकती है. कोलेजन स्तर बढ़ाने के लिए आप जिनसेंग सप्लीमेंट ले सकते हैं या फिर जिनसेंग की जड़ की चाय पीना भी लाभकारी हो सकता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, इससे स्किन सेल्स सुरक्षित रहती है, कोलेजन बढ़ता है और त्वचा जवां बनी रहती है.

Korean Red Ginseng
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

अंडा व मछली

अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो अंडा और मछली खाकर भी शरीर में कोलेजन का स्तर बढ़ा सकते हैं. अंडे का सफेद हिस्सा कोलेजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद हो सकता है. अंडे के व्हाइट पार्ट में अधिक मात्रा में प्रोलाइन होता है, जो कोलेजन का उत्पादन करता है. कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि मछली भी कोलेजन के स्तर को बढ़ा सकती है. टूना और सैल्मन कोलेजन बढ़ाने में अधिक फायदेमंद होती है.

(और पढ़ें - कोलेजन पाउडर के लाभ)

लहसुन

लहसुन को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लहसुन कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. दरअसल, लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. सल्फर एक ट्रेस मिनरल है, जो शरीर में कोलेजन के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकता है. शरीर में कोलेजन का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए.

काजू

ड्राई फ्रूट्स यानी नट्स भी शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. खासकर काजू खाने से कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि देखने को मिलती है. दरअसल, काजू में जिंक और कॉपर अधिक होता है. ये दोनों शरीर में कोलेजन बनाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. ये सब्जियां क्लोरोफिल से अपना रंग प्राप्त करती हैं. ऐसे में कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि क्लोरोफिल का सेवन करने से त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ सकता है. इसके लिए आप पालक, केल या सलाद खा सकते हैं.

बीन्स

बीन्स एक हाई प्रोटीन भोजन है. बीन्स में कोलेजन ऑर्ब्जव करने के लिए जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. इसलिए कोलेजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में बीन्स को शामिल कर सकते हैं.

Probiotics Capsules
₹599  ₹770  22% छूट
खरीदें

टमाटर व शिमला मिर्च

टमाटर और शिमला मिर्च में विटामिन-सी होता है. एक मध्यम आकार का टमाटर लगभग 30 प्रतिशद कोलेजन प्रदान कर सकता है. दरअसल, टमाटर में अधिक मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. इससे त्वचा फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचती है. इसके साथ ही शिमला मिर्च के सेवन से भी कोलेजन का स्तर बढ़ाया जा सकता है.

कोलेजन शरीर में बनने वाला एक प्रोटीन है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ कोलेजन का स्तर कम होने लगता है. ऐसे में आप कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना शुरू कर सकते हैं. कोलेजन रिच फूड्स कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं व त्वचा से संबंधित समस्याओं को ठीक करते हैं. साथ ही त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करते हैं. अगर शरीर में कोलेजन का स्तर बहुत कम है, तो इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर कोलेजन सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं.

(और पढ़ें - कोलेजन क्रीम के फायदे)

Dr. Vinkaljit Kaur

Dr. Vinkaljit Kaur

आहार विशेषज्ञ
6 वर्षों का अनुभव

Dr.khushboo fatima

Dr.khushboo fatima

आहार विशेषज्ञ
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें