myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए पानी ऑक्सीजन के जितना ही महत्वपूर्ण है। आपका शरीर पर्याप्त पानी के बिना ठीक से काम नहीं कर सकता है, आपके शरीर में कुल पानी की मात्रा 60 प्रतिशत होती है। जल शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पोषक तत्वों के अवशोषण से लेकर डिटॉक्सिफ़िकेशन तक। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पानी पीने का सुझाव दिया। हालांकि, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का एकमात्र तरीका नहीं है।

आप शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने आहार में जल-समृद्ध फल शामिल कर सकते हैं। चिकित्सा संस्थान के मुताबिक, अधिकांश लोगों के पानी का सेवन 20 प्रतिशत भोजन से आता है। अधिक जल-समृद्ध फलों को खाने से अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। ऐसे फल कैलोरी में कम होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। वे खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर में समृद्ध होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। जल-समृद्ध फल शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने में भी मदद करते हैं।

लगभग 85 प्रतिशत या अधिक पानी की सामग्री से भरपूर फल खाने का उद्देश्य रखें। आप फलों को कच्चा खा सकते हैं या स्मूदी या रस बना कर पी सकते हैं। अपने शरीर को तरलता प्रदान करने के लिए प्रति दिन 2 कप फल खाएं। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक कैलोरी वाले फलों का उपभोग न करें।

  1. पानी की कमी से बचाए तरबूज - High water content in watermelon in Hindi
  2. पानी की कमी के नुकसान को करे दूर स्ट्रॉबेरी - Strawberries good for hydration in Hindi
  3. फ्रूट्स रिच इन वॉटर है खरबूजा - Muskmelon have high water content in Hindi
  4. उच्च जल सामग्री युक्त फल है आड़ू - Peaches are good source of water in Hindi
  5. निर्जलीकरण का उपचार करे अनानास - Hight water content in Pineapple in Hindi
  6. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हैं संतरे - Orange is good source of water in Hindi
  7. शरीर मे पानी की मात्रा के लिए खुबानी - Apricots good source of water in Hindi
  8. पानी की कमी को दूर करने का उपाय है आलूबुखारा - Plums are rich source of water in Hindi
  9. गुड सोर्स ऑफ वॉटर है सेब - Apples have high water percentage in Hindi

तरबूज में 92% जल सामग्री होती है। तरबूज सबसे अधिक पानी-युक्त फल है जो आप खा सकते हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम आवश्यक रीहाइड्रेशन लवण शामिल हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने और निर्जलीकरण की संभावना को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं।

एबरडीन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के द्वारा 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, दिन में तरबूज खाना एक तीव्र कसरत के बाद एक गिलास पानी के जितना प्रभावी ढंग से शरीर को हाइड्रेट में मदद करता है।

इसके अलावा तरबूज विटामिन ए और सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन का अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखते हैं। लाइकोपीन भी शरीर को पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाता है। आप तरबूज को फल, सलाद और सैंडविच के रूप में खा सकते हैं।

(और पढ़ें - पानी की कमी)

सभी बेरी (berries) हाइड्रेशन के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन 92 प्रतिशत पानी के साथ स्ट्रॉबेरी सबसे अच्छा फल है। इनमें विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और फोलिक एसिड भी होते हैं। स्ट्रॉबेरी में फाइबर का एक संतृप्त प्रभाव होता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ रहता है और अनावश्यक से बच जाते हैं।

इसके अलावा स्ट्राबेरी एक सोडियम मुक्त, वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल से मुक्त और कम कैलोरी वाला भोजन है। स्ट्राबेरी उम्र बढ़ने के प्रभाव से लेकर हृदय स्वास्थ्य के समर्थन में सहायता करते हैं।

वयस्क और साथ ही बच्चों मिठाई, थोड़ा तीखे स्वाद के साथ एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में रोज स्ट्रॉबेरी। स्ट्रॉबेरी के अतिरिक्त क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और रसबेरी में भी पानी की उच्च सामग्री होती है।

खरबूजा 90 प्रतिशत पानी के साथ एक और उच्च जल सामग्री फल है। खरबूजे में पोटेशियम भी शामिल है। पोटेशियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो पसीने के दौरान खो सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। खरबूजे में पाए जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व विटामिन ए, सी और के, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम और लोहा हैं।

खरबूजे का नियमित सेवन, मोटापेमधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है, जबकि स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है। यह आम सर्दी से लेकर कैंसर तक की कई बीमारियों के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान करता है।

आप गर्मियों में एक ताज़ा पेय के लिए खरबूजे के रस में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर पिएं। आप स्वादिष्ट ठंडा सूप या स्वादिष्ट स्मूदी बनाने के लिए खरबूजे का उपयोग भी कर सकते हैं।

पीच (आड़ू) में लगभग 88 प्रतिशत जल सामग्री होती है, जिससे निर्जलीकरण को हराया जा सकता है। ताजा पीच रसीले होते हैं और स्वाद में बहुत अच्छे लगते हैं। ये विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य कई रासायनिक पदार्थों का एक समृद्ध स्रोत हैं।

पीच में विटामिन ए, सी और के होता है साथ ही इनमें फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज होते हैं। आड़ू कैलोरी में कम होते हैं और इनमें संतृप्त वसा नहीं होती है। पीच मोटापे से मुकाबला करते हैं और मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम और हृदय रोग जैसी संबंधित बीमारियों को रोकते हैं।

आप एक गिलास में नींबू पानी, आइस्ड टी और पके हुए आड़ू को एक ताज़ा पेय बनाने के लिए उपयोग करें।

अनानास उच्च पानी सामग्री के साथ एक और फल है। इसमें 87 प्रतिशत पानी होता है। यह पोषक तत्वों का एक शक्तिघर है जैसे कि विटामिन ए और सी, थाइमिन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, फोलेट और फाइबर।

अनानास में ब्रोमेलन नामक एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी होता है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके अतिरिक्त यह सोडियम और वसा में कम है।

यह रसदार फल आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलआअनए के लिए मदद करता है। इसके अलावा, अनानास आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है, नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

आप ताजा अनानास के रस का सेवन कर सकते हैं। आप इसे फ्रूट स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं।

संतरे में 87 प्रतिशत पानी की सामग्री होती है। वे कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं, जैसे कि विटामिन ए, बी और सी और कैल्शियम, मैग्नीशियम, नियासिन, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, कोलिन, सेलेनियम और तांबे।

इनमें 170 से भी ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और 60 से ज्यादा फ्लेवोनोइड होते हैं जिनमें मजबूत सूजन को कम करने वाले और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं।

यह टेंगी स्वाद वाला स्वादिष्ट फल निर्जलीकरण को रोक सकता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसका नियमित सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा, आपकी त्वचा में सुधार और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ सकता है।

(और पढ़े - संतरे के जूस के फायदे)

खुबानी में 86 प्रतिशत पानी होता है। इनमें पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर में एक स्थिर द्रव स्तर बनाए रखने में सहायता करते हैं। ये निर्जलीकरण को रोकने के लिए आवश्यक होते हैं।

खुबानी कैरोटीनॉड्स नामक विटामिन ए और सी, कॉपर और फाइटोकेमिकल्स का भी एक अच्छा स्रोत होते हैं। इस कम कैलोरी फल में अघुलनशील और घुलनशील दोनों फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा पाई जाती है। खुबानी मांसपेशियों की सहायता, दिल की धड़कन को नियंत्रित करने, हृदय रोग को रोकने, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करते हैं।

खुबानी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका कि आप इसका सेवन एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में करें। आप सलाद, स्मूदी, दलिया के लिए ख़ूबानी का उपयोग कर सकते हैं।

आलूबुखारा 85% उच्च पानी की सामग्री के साथ एक और अन्य फल है जो आपको गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। यह फल पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

इसमें स्वस्थ पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, के और बी के साथ-साथ लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आहार फाइबर भी शामिल हैं। वे कैलोरी में भी कम होते हैं।

प्लम का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप का प्रबंधन, स्ट्रोक का खतरा कम करने, कैंसर से बचाने और अपच, इन्फ्लूएंजा और चिंता विकार से संबंधित समस्याओं से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। 

(और पढ़ें - इन्फ्लूएंजा के लक्षण)

एक स्वस्थ दोपहर नाश्ते के रूप में कुछ परिपक्व प्लम खाएं। आप फलों के सलाद, स्मूदी या मिश्रित फलों के रस के गिलास के लिए प्लम के कुछ टुकड़े भी जोड़ सकते हैं।

84 प्रतिशत जल सामग्री के अतिरिक्त, सेब में महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हैं, जैसे कि विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स (राइबोफैविविन, थाइमिन और विटामिन बी 6), आहार फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस आदि।

यह फल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, त्वचा को स्वस्थ बनाता है और दृष्टि में सुधार करता है। यह कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। एक सेब को अच्छी तरह से धो लें और इसे नाश्ते में खाएँ। आप फलों या हरी सलाद के लिए भी सेब का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े - शरीर में पानी की कमी के 10 महत्वपूर्ण संकेत)

और पढ़ें ...