myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शरीर के अन्य हिस्सों और चेहरे की चमक के चक्कर में हम अक्सर अपने दांतो को भूल जाते हैं। लेकिन समय के साथ दांतो के प्रति बढ़ती नजरअंदाजी के कारण दाँत पीले होने लगते हैं, दांतो से बदबू आने लगती है और दाँत कमजोर होकर टूटने लगते हैं। वैसे तो आजकल इन समस्याओं के लिए कई रासायनिक उपचार उपलब्ध है, लेकिन वे दाँतों को और भी संवेदनशील बना सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप प्राकृतिक और कम खर्चीले विकल्पों का इस्तेमाल करें जो आपके फ्रिज में ही उपलब्ध हैं और जिनसे ये दाँतों की समस्याएँ होंगी ही नहीं। आइए जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ प्राकृतिक रूप से आपके दांतों को सफेद कर सकते हैं और आपके मुंह को अंदर से स्वस्थ रख सकते हैं:

  1. दांतों को साफ करने का तरीका है सेब - Apple for Whitening Teeth in Hindi
  2. दांतों को चमकाने के उपाय करें स्ट्रॉबेरी से - Strawberries Good for Whitening Teeth in Hindi
  3. दांतों को सफेद करने के लिए खाएँ चीज़ - Cheese Whitens Teeth in Hindi
  4. दांतों में कैविटी को रोके ब्रोकली - Broccoli for Teeth Whitening in Hindi
  5. संतरे के छिलके बचाएँ दांतों में कीड़े लगने से - Orange Peels Make Teeth Whiter in Hindi
  6. पीले दांतों को सफेद करें अनानास से - Pineapple for White Teeth in Hindi
  7. दांतों की सफाई के लिए पिएं खूब पानी - Drinking Water Whitens Teeth in Hindi
  8. दांतों की चमक बढ़ाएँ गाजर से - Carrot for Teeth Whitening in Hindi
  9. सफेद दांत के लिए करे मुनक्का का सेवन - Raisin Good for Whitening Teeth in Hindi

सेब में मैलिक एसिड की एक उच्च मात्रा पाई जाती है, जिसे कभी-कभी टूथपेस्ट में भी पाया जा सकता है। स्पेन में ग्रेनेडा विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि मैलिक एसिड लार का उत्पादन करने में मदद करता है और आपके दांतो को साफ करने और दागों को हटाने में मदद करता है। एप्पल स्क्रब आपके आपके मसूड़ों को मजबूत करता है और आपके मुंह को स्वस्थ रखने के लिए और लार भी पैदा करता है।

स्ट्रॉबेरी में भी मैलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है जो आपके दांतों को साफ करने में मदद करती हैं। इसमें एलेगिटैनिन का अतिरिक्त लाभ भी है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। जो आपके मुँह में बैक्टीरिया और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों की सूजन और दाँतों और आपके मुंह से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

गौडा (gouda) चीज़ मुंह में अधिक लार का उत्पादन करने में मदद करता है। चीज़ में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज आपके दांतों को मजबूत रखते हैं और आपके दांतों को दंतवल्क (enamel) से बचाते हैं। इसके अलावा, चीज़ में लैक्टिक एसिड होता है जो दाँत क्षय (tooth decay) को रोकने में मदद करता है।

(और पढ़ें - पनीर या चीज़ में से क्या है अधिक स्वास्थ्यवर्धक?)

ब्रोकली आपके मुंह के अंदर एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है और इसे साफ रखने के लिए दांतों से बैक्टीरिया और प्लाक को दूर करती है। ब्रोकोली में मौजूद लोहा दांतों की रक्षा के लिए इनैमॅल-डिग्रेडिंग एसिड (enamel-degrading acid ) के खिलाफ दीवार बनाता है जिससे दांतो के दाग और कैविटी को रोका जाता है। ब्रोकोली में फाइबर भी अधिक  मात्रा में पाया जाता है जो मुंह में सूजन को कम करने में मदद करता है।

संतरे में मौजूद विटामिन सी रोगों और मसूड़ों की सूजन से मुंह को बचाता है। संतरे की अम्लीय सामग्री (acidic content) एसिड को बेअसर करने में भी मदद करती है जो दांतों के क्षय का कारण बनती है। संतरे के छिलके भी दाँतों के लिए काफी सहायक होते हैं और दांतों पर संतरे के छिलके के सफेद हिस्से को रगड़ने से प्लाक कम हो जाती है।

अनानास केवल एकमात्र भोजन है जिसमें ब्रोमलेन (bromelain) एंजाइम होता है जो आपके दांतों पर एक प्राकृतिक दाग हटानेवाला के रूप में कार्य करता है और यह सूजन को कम करने वाला भी होता है। ब्रोमेलैन दांतों के दाग धब्बो को हटाने के लिए टूथपेस्ट में भी प्रयोग किया जाता है।

पीने का पानी आपके दांतों पर किसी भी दाग के गठन को होने से रोकता है और आपके मुंह को स्वस्थ रखता है। पानी आपके मुँह में अम्लता का स्तर भी कम करता है जिससे आपके दांतों को नुकसान हो सकता है। यदि आप लाल वाइन या ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो ये आपके दांतों के रंगद्रव्य का कारण बनते हैं। इसलिए दांतों के रंगद्रव्य को रोकने के लिए पानी को मुँह में लें और स्विफ्ट करें। इसलिए हमेशा खाना खाने के बाद पीने के पानी को मुँह में लेकर स्विफ्ट करके कुल्ला करने की सलाह दी जाती है। 

(और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के 9 बड़े फायदे)

कच्ची गाजर को चबाने से आपके मुंह में लार उत्पादन बढ़ेगा, जो शरीर का प्राकृतिक दांत क्लीनर है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए होता है जो आपकी दृष्टि के लिए सहायक और दाँत इनेमल को भी मजबूत करती है।

हो सकता है मुनक्का मिठास के कारण आपको अपने दांतों के लिए सही ना लगें, लेकिन मुनक्का स्वस्थ मुंह के लिए बहुत सहायक होती है। मुनक्का को चबाना लार को उत्तेजित करता है, जिससे आपके मुंह में अन्य खाद्य पदार्थों और जीवाणुओं द्वारा निर्मित अम्लीय वातावरण के कारण प्लाक, दाग और कैविटी को रोकने में मदद मिलती है।

और पढ़ें - दांतों का पीलापन दूर करें इन आसान घरेलू उपायों से

और पढ़ें ...