myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सांस की बदबू या मुँह की दुर्गंध एक काफी गंभीर समस्या है जो आपके आत्मविश्वास के स्तर को कम कर सकती है। मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे धूम्रपान, मुँह का सूखापन, कोई मेडिकल कंडीशन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस या ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जिनसे गंध आती है आदि। हालांकि, मुँह की दुर्गंध का प्राथमिक कारण बैक्टीरिया है जो आपकी जीभ के पीछे या दांतों के बीच पैदा होते हैं। अच्छा मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मुँह की दुर्गंध को नियंत्रित करना आवश्यक है। इसके लिए नियमित रूप से दांत ब्रश करना, फ्लॉसिंग करना और जीभ को साफ करना शामिल है।

वैसे तो पानी पीने के बहुत से फायदे है लेकिन अगर आपको मुँह की बदबू की समस्या है तो आपके लिए दिन भर पानी की पर्याप्त मात्रा पीना आपकी सांस को ताजा रखने के लिए भी आवश्यक है। पानी के साथ साथ, आप रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ सामग्री की मदद से मुँह की बदबू का इलाज कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको मुँह की बदबू को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

  1. मुंह की बदबू का उपाय है सौंफ - Muh ki badboo ka upay hai fennel in Hindi
  2. मुँह की दुर्गन्ध को दूर करें दालचीनी से - Muh se durgandh ka upay kare cinnamon in Hindi
  3. सांस की बदबू दूर करने का उपाय हैं मेथी के बीज - Muh ki badboo dur karne ka upay hai fenugreek in Hindi
  4. मुंह की बदबू से बचने का उपाय है लौंग - Muh se badbu rokne ka upay hai cloves in Hindi
  5. सांस की बदबू का उपाय नींबू से - Saans ki badboo ka upay hai lemon in Hindi
  6. मुँह की दुर्गन्ध दूर करें बेकिंग सोडा से - Muh se badbu dur kare baking soda se in Hindi

सौंफ एक उत्कृष्ट माउथ फ्रेशनर के रूप में कार्य करती है जो कि मुँह की दुर्गन्ध पर नियंत्रण में मदद करती है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी शामिल हैं जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - सौंफ के फायदे)

धीरे-धीरे सौंफ का एक बड़ा चम्मच अपनी सांस ताजा करने और लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए चबाएं।

आप दिन में कई बार सौंफ की चाय भी पी सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए, एक या दो छोटे चम्मच सौंफ के बीज  5 से 10 मिनट के लिए एक कप गर्म पानी में उबालें। उसके बाद छान कर पी लें।

(और पढ़ें - सौंफ की चाय के फायदे)

दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड (cinnamic aldehyde) होता है, यह एक आवश्यक तेल है जो न केवल मुँह की दुर्गन्ध को रोकता है, बल्कि आपके मुंह में बैक्टीरिया की मात्रा को भी कम कर देता है।

(और पढ़ें – दालचीनी के फायदे)

एक कप पानी में एक छोटे चम्मच दालचीनी पाउडर को उबालें। आप इसमे कुछ इलायची भी मिला सकते हैं। इस घोल को छानें और अपनी साँसों को ताज़ा करने के लिए, कुल्ला करने के रूप में इस्तेमाल करें। साँस की बदबू के इलाज के लिए इस उपाय को दो बार करें।

(और पढ़ें - दालचीनी दूध के फायदे)

मेथी चाय अत्यधिक प्रभावी है जब मुँह की बदबू प्रतिश्यायी संक्रमण (catarrhal infections) के कारण होती है।

(और पढ़ें - मेथी के फायदे)

एक कप पानी में एक छोटे चम्मच मेथी के बीज को उबाल लें। बाद में इस पानी को छान लें और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दैनिक रूप से दिन में एक बार यह चाय पीते रहें जब तक वांछित परिणाम मिल नहीं जाते हैं।

(और पढ़ें - मेथी के तेल के फायदे)

लौंग आपकी सांसों को तरोताज़ा रखने में मदद करता है और इसमे जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो कि मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा दिलाने में बहुत सहायक होते हैं।

(और पढ़ें - लौंग के फायदे)

आप अपने मुंह में लौंग के कुछ टुकड़े रखें और उन्हें अच्छी तरह से चबाएं। यह कुछ ही मिनटों में साँस की बदबू को समाप्त कर देगा।

आप लौंग की चाय भी बना सकते हैं। एक कप पानी उबाल लें, उसमें एक चम्मच पिसी हुई लौंग मिलाएँ और इसे 5 से 10 मिनट के लिए उबाल लें। आप इस घोल को चाय पीने या एक माउथवॉश के रूप में दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - लौंग तेल के फायदे)

नींबू के साथ आप सांसों की बदबू को रोक सकते हैं। नींबू में अम्लीय सामग्री (acidic content) होती है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकती है।

(और पढ़ें - नींबू के फायदे)

सिर्फ एक कप पानी में नींबू के रस की एक चम्मच मिलाएँ और इसके साथ कुल्ला करें। आप इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उपाय शुष्क मुँह (dry mouth) की समस्या को हल करने में मदद करता है जो मुंह की बदबू का मुख्य कारण होता है।

(और पढ़ें - नींबू पानी पीने के फायदे)

बेकिंग सोडा मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा दिलाने और इसे रोकने के लिए एक बहुत अच्छा समाधान है। यह एसिड के स्तर के संतुलन में मदद करता है जो मुँह की दुर्गंध के लिए योगदान देता है। साथ ही, यह मौखिक बैक्टीरिया से लड़ता है जो बुरी साँस का कारण होते हैं।  

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा के फायदे)

एक गिलास गर्म पानी में बेकिंग सोडा का आधा चम्मच मिलाकर, दिन में एक बार कुल्ला करें जब तक आप परिणाम से संतुष्ट नही हो जाते हैं।


मुंह की बदबू के घरेलू उपाय सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...