myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मेथी का तेल मेथी के बीज से प्राप्त किया जाता है। ये बीज बहुत अधिक पौष्टिक होते हैं और स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभकारी होते हैं। जिस प्रकार से ये तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, उस प्रकार से अन्य तेलों के जैसे अधिक लोकप्रिय नहीं है। आम तौर पर यह कोल्ड प्रेस्सेड आयल नहीं है जैसे अन्य तेल होते हैं जो बीजों से तैयार किये जाते हैं। यह वास्तव में बीज से प्राप्त एक आवश्यक तेल है जिसमें अस्थिर आर्गेनिक यौगिक होते हैं। और इसका उपयोग अरोमाथेरेपी में भी होता है। 

(और पढ़ें - मेथी के फायदे और नुकसान)

  1. मेथी के तेल के फायदे - Methi ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. मेथी के तेल के नुकसान - Methi ke Tel ke Nuksan in Hindi

ये बीज बहुत पौष्टिक होते हैं और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इस तेल को वजन कम करने, मधुमेह, मुहांसे और किडनी के विकार आदि के लिए उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं  मेथी के तेल के लाभों के बारे में -

  1. मेथी के तेल के फायदे मुहांसों के लिए - Fenugreek Oil for Acne in Hindi
  2. मेथी के तेल का सेवन करे वजन कम करने में मदद - Fenugreek Oil for Weight Loss in Hindi
  3. मेथी के तेल के गुण हैं त्वचा के लिए लाभकारी - Fenugreek Seed Oil for Skin in Hindi
  4. मेथी के तेल के लाभ दिलाएं बलगम से छुटकारा - Fenugreek oil benefits to Expel Mucus in Hindi
  5. फेनुग्रीक आयल फॉर डायबिटीज - Fenugreek Oil for Diabetes in Hindi
  6. मेथी के तेल का उपयोग करे फोड़े का इलाज - Fenugreek Oil for Boils in Hindi
  7. अरोमाथेरेपी के लिए करे मेथी के तेल का इस्तेमाल - Fenugreek Oil Uses for Aromatherapy in Hindi
  8. मेथी तेल के फायदे मालिश के लिए - Fenugreek Oil Good for Massage in Hindi
  9. मेथी का तेल खाने के फायदे किडनी के लिए - Fenugreek Oil for Kidney in Hindi
  10. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का उपाय है मेथी का तेल - Fenugreek Oil for Breast Enlargement in Hindi
  11. फेनुग्रीक आयल फॉर डैंड्रफ - Fenugreek Oil for Dandruff in Hindi

मेथी के तेल के फायदे मुहांसों के लिए - Fenugreek Oil for Acne in Hindi

मेथी के तेल में मुँहासो को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। 5 मिलीलीटर जोजोबा आयल में लगभग 5 बूंद मेथी के तेल की मिलाएं। पिंपल्स को मिटाने के लिए चेहरे और त्वचा पर इस विशेष तेल की मालिश करनी चाहिए। यह सूजन को कम करता है और पिंपल्स को ठीक कर देता है। इस विशेष उपयोग से नए ब्लैकहैड्स का विकास भी बंद हो जाता है। मेथी का तेल एक एंटीऑक्सिडेंट है, इसलिए यह ऑक्सीकरण के द्वारा पिंपल्स को रोकने में मदद करता है। (और पढ़ें - मुँहासे के बचाव के उपाय)

मेथी के तेल का सेवन करे वजन कम करने में मदद - Fenugreek Oil for Weight Loss in Hindi

मेथी का तेल वजन घटाने के साथ साथ चयापचय बढ़ाने में भी मुख्य भूमिका निभा सकता है। बेहतर चयापचय उत्पादन अधिक ऊर्जा को बर्न करता है जिससे वजन घटने की गति बढ़ सकती है। मेथी का सेवन खून के अंदर जमा फैट को (ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए) टूटने में मदद करता है। इस तेल का उपयोग भूख को दबा देता है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय)

मेथी के तेल के गुण हैं त्वचा के लिए लाभकारी - Fenugreek Seed Oil for Skin in Hindi

अक्सर हमारी त्वचा कई प्रकार के तनाव के कारण परेशान होती है। इसके अलावा ड्राई स्किन, ठंड का मौसम या कोई एलर्जी भी हो सकती है जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं। आप जैतून के तेल में मेथी के तेल की कुछ बूंदों को मिला कर त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा की सूजन को भी ठीक करने में मदद करता है। (और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

मेथी के तेल के लाभ दिलाएं बलगम से छुटकारा - Fenugreek oil benefits to Expel Mucus in Hindi

मेथी के तेल का प्रयोग बलगम निकालने वाली दवा के रूप में किया जाता है। आप उबलते पानी के एक पैन में मेथी के तेल की लगभग 10 बूंदों को मिलाएं। इसके बाद किसी तोलिये की मदद से भाप लें। यह शरीर से कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। यह ब्रोंकाइटिस जैसी बिमारियों के इलाज के लिकए भी उपयोग किया जा सकता है। (और पढ़ें - ब्रोंकाइटिस के घरेलू उपाय)

फेनुग्रीक आयल फॉर डायबिटीज - Fenugreek Oil for Diabetes in Hindi

मेथी के तेल को शुगर (मधुमेह) का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। मेथी का तेल ग्लूकोज असहिष्णुता को बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह अग्न्याशय को सक्रिय करता है और साथ ही साथ बीटा कोशिकाओं के डैमेज को भी कम कर देता है। मेथी का तेल इंसुलिन को भी प्रोत्साहित करता है। आप मेथी तेल को किसी भी अन्य तेल में डाल कर उपयोग कर सकते हैं। आप लगभग 2 -3 बुँदे मेथी के तेल को 1 बड़े चमच्च तिल के तेल में मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं। (और पढ़ें - शुगर के घरेलू उपचार)

मेथी के तेल का उपयोग करे फोड़े का इलाज - Fenugreek Oil for Boils in Hindi

मेथी का तेल फोड़े को हटाने और सिस्ट्स, इनग्रोन हेयर और फॉलिकल्स जैसी अन्य समस्याओं के लिए उपयोग किया जा सकता है। इनमें से किसी भी परिस्थिति के लिए मेथी के तेल को हर्बल पोल्टिस में मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। (और पढ़ें - चूना बेनिफिट्स फॉर बाइलस)

अरोमाथेरेपी के लिए करे मेथी के तेल का इस्तेमाल - Fenugreek Oil Uses for Aromatherapy in Hindi

मेथी के तेल का उपयोग कई कार्यों के लिए अरोमाथेरेपी में किया जाता है। हवा में सुगंध फैलाने के लिए डिफ्यूजर या एक तेल के बर्नर में मेथी के तेल की लगभग 4-5 बूंदों को मिलाएं। इसकी सुगंध हाई बीपी को कम करती है। यह तंत्रिका तंत्र पर आरामदायक प्रभाव डालती है। यदि अंदर का वातावरण गर्म है, तो यह पसीने को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - बुखार कम करने के घरेलू उपाय)

मेथी तेल के फायदे मालिश के लिए - Fenugreek Oil Good for Massage in Hindi

मेथी आवश्यक तेल को एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में मालिश के लिए उपयोग किया जाता है। यह मालिश करने वाले तेल के साथ मिलाया जा सकता है जैसे बादाम का तेल। इस तेल को बादाम के तेल के साथ मिक्स करने के बाद मालिश करें। इस तेल से मालिश त्वचा को शांत करती है और सूजन को कम करती है।

मेथी का तेल खाने के फायदे किडनी के लिए - Fenugreek Oil for Kidney in Hindi

मेथी का तेल किडनी के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करता है। इसका गुर्दे और अग्न्याशय पर एक सुरक्षा प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप किसी भी प्रकार की किडनी समस्या से परेशान है तो मेथी के तेल का उपयोग करें।  (और पढ़ें - गुर्दे की बीमारी का इलाज)

 

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का उपाय है मेथी का तेल - Fenugreek Oil for Breast Enlargement in Hindi

मेथी ब्रेस्ट फर्मिंग के साथ-साथ ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाने में भी मददगार होती है। आप इस तेल को अपनी नियमित उपयोग करने वाली क्रीम के साथ मिलाकर अपने स्तनों की मालिश कर सकती हैं। इस मिश्रण को आवश्यक भाग में हथेली पर रखें और स्तनों की मालिश करें। यदि आप मेथी के बीज का प्रयोग करना चाहते हैं, तो ब्रेस्ट फर्मिंग आयल का उपयोग करें। (और पढ़ें - ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

फेनुग्रीक आयल फॉर डैंड्रफ - Fenugreek Oil for Dandruff in Hindi

मेथी के तेल से रूसी को कम करने में मदद मिल सकती है। 5 बूंद दालचीनी तेल को मेथी के तेल के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और फिर इसे कुछ घंटों के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें। (और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

  1. मेथी के तेल का सीधे उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और यहां तक कि इसको पीना भी नहीं चाहिए।
  2. जो महिलाएं माँ बनने वाली है उनको भी इसके सेवन से बचना चाहिए।
  3. यदि आप इसका एक सप्लीमेंट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।
और पढ़ें ...