myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दालचीनी के एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटिफंगल जैसे अन्य औषधीय गुणों और उसके स्वाद से तो आप सभी परिचित है ही किन्तु आपको पता है की इस स्वादिष्ट मसालें और दूध को मिलकर एक स्वादिष्ट पेय यानि दालचीनी का दूध तैयार किया जा सकता है। दालचीनी दूध उन पेय पदार्थो में से एक है जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते है और स्वादिष्ट होने के साथ यह आपके स्वास्थ के लिए अत्यधिक लाभकारी भी है। 

दालचीनी का दूध आपकी हड्डियों के घनत्व (Bone Density) को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है और गठिया जैसे अन्य हड्डियों की समस्याओं को भी कम करता है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है और अनिद्रा जैसी परेशानी को भी दूर कर सकता है। तो आइये विस्तार से जानते है इस अद्भुत पेय को बनाने की विधि और इसके अन्य फायदों के बारें में।  

  1. दालचीनी दूध कैसे बनायें? – Cinnamon Milk recipe in Hindi
  2. दालचीनी दूध के फायदे रखें मधुमेह को नियंत्रित – Dalchini Milk for Diabetes in Hindi
  3. दालचीनी दूध है पाचन के लिए अच्छा - Cinnamon milk benefits for Digestion in Hindi
  4. दालचीनी दूध के फायदे करें अनिद्रा का उपचार – Cinnamon Milk for Insomnia in Hindi
  5. दालचीनी दूध के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से – Cinnamon Milk Prevents Cancer in Hindi
  6. दालचीनी दूध के गुण करें प्रतिरक्षा को मजबूत – Cinnamon ke Fayde For Immunity in Hindi
  7. दालचीनी वाला दूध करें गले में खराश का उपचार – Dalchini milk benefits for Sore Throat in Hindi
  8. दालचीनी वाला दूध करें हड्डियों को मजबूत – Dalchini ka doodh makes bones strong in Hindi
  9. दालचीनी दूध का सेवन करें मसूढ़ों को मजबूत – Milk and Cinnamon benefits for Oral health in Hindi
  10. दालचीनी दूध हैं बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद – Dalchini Milk benefits for skin and hair in Hindi

दालचीनी दूध को तैयार करने के दो तरीके हैं:

  1. 1 कप गर्म दूध लें और दालचीनी पाउडर के 2 चम्मच डालकर इसे पियें।  
  2. आप पैन में दूध और 1 इंच का दालचीनी टुकड़ा डाल कर उबाल लें। उबालने के बाद फिर छान लें और शहद मिलाकर पियें। बिस्तर पर जाने से पहले इसे पीना बेहतर होता हैं और इसको पीने के बाद पानी न पियें। (और पढ़े - दालचीनी और शहद के फायदे)

नोट: हालांकि दालचीनी दूध के कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं हैं, लेकिन इसको पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

यह एक सिद्ध तथ्य है कि दालचीनी में ऐसे यौगिक शामिल हैं जो शरीर में रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए दालचीनी दूध अधिक फायदेमंद है।

यह मसाले का दूध हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा है, गैस और कब्ज संबंधी समस्याओं का भी निवारण करता है। दस्त के लिए भी यह एक प्रभावी उपाय है। (और पढ़ें - पेट मे गैस का घरेलू उपचार)

यह दूध आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद करता है। यदि आप को रात भर सही से नींद नहीं आती हैं या आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो यह मसालेदार दूध आपके लिए है बिस्तर पर जाने से पहले इस दूध का एक गिलास लें और आपको बहुत अच्छी नींद आएगी। (और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

कैंसर को रोकने में कारगर रसायन शहद और दालचीनी दोनों में पाया जाता है। दालचीनी सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है।

दालचीनी दूध की कुछ मात्रा नियमित लेने से प्रतिरक्षा बढ़ जाती है। यह दालचीनी दूध बच्चों को अक्सर पिलाना चाहिए ताकि उनकी प्रतिरक्षा बढ़े।

दालचीनी एक मसाला है जो गले में खराश के इलाज के लिए बहुत अच्छा है, दूध के साथ लेने पर गले में खराश से पीड़ित होने पर भी आपको निर्बाध नींद लेने में मदद करेगा।

यह मसालेदार दूध आपकी हड्डियों को बुढ़ापे में भी स्वस्थ और मजबूत बना के रखता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि इस दूध का हर रोज उपयोग गठिया की समस्या को रोक सकता है और हड्डी का घनत्व भी बढ़ा सकता है।

नियमित रूप से दालचीनी दूध पीने से आप अपने मसूढ़ों को मजबूत कर सकते हैं, कैविटी को कम कर सकते हैं और कीट के काटने को भी कम कर सकते हैं।

यह आपके आंतरिक स्वास्थ्य को न केवल लाभ देता है, बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी अच्छा काम करता हैं। दालचीनी दूध पीना लगभग सभी त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को हल करता है। यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा के संक्रमण से भी आपको बचाता है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे पर कुछ दालचीनी दूध (वेनिला अर्क के बिना) लागू करें और सुबह इसे धो लें। आप अपनी त्वचा पर चमक नोटिस करेंगे। अपने बालों में दालचीनी दूध लगाएं और इसे 2-3 घंटे तक रहने दें। हमेशा की तरह शैम्पू से अपने बालों को धो लें। ( और पढ़े - अगर लंबे घने चमकदार बालों को लेकर हैं परेशान तो सौंदर्य गुरू शहनाज़ हुसैन के ये हेयर सीक्रेट्स आएँगे काम)

और पढ़ें ...