myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पालक आपके स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। यह विटामिन, खनिज और फयटोनुट्रिएंट्स में उच्च है और साथ ही में कैलोरी में निम्न है। अतः जो लोग वजन कम करना चाहते हैं या शाकाहारी आहार का पालन करना चाहते हैं, उनके लिए यह आहार सर्वोत्तम है। पालक विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, और के, लौह, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, तांबे, फोलेट, प्रोटीन और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

इसके अलावा यह फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड से भी भरपूर है। आप इस बहुमुखी भोजन का एक सलाद, सूप, दलिया या खिचड़ी के रूप में खाकर आनंद ले सकते हैं।

  1. पालक के फायदे - Palak ke Fayde in Hindi
  2. पालक के नुकसान - Palak ke Nuksan in Hindi
  3. पालक सूप रेसिपी
  1. पालक के फायदे करें डिटॉक्सिफिकैशन प्रक्रिया में सहायता - Spinach Smoothie for Detox in Hindi
  2. पालक के लाभ बढ़ाएँ माशपेशियों की ताकत - Spinach for Stronger Muscles in Hindi
  3. पालक का उपयोग करे लौह की कमी को पूरा - Spinach Juice for Iron Deficiency in Hindi
  4. पालक के गुण रखें हृदय को स्वस्थ - Palak ke Fayde for Heart Health in Hindi
  5. पालक खाने के फायदे करें कैंसर से लड़ने में मदद - Spinach Prevents Cancer in Hindi
  6. पालक खाने के लाभ सूजन को कम करने के लिए - Spinach Reduces Inflammation in Hindi
  7. पालक का जूस पीने के फायदे है रक्तचाप को कम करने में फलदायक - Spinach Leaves for Lowering Blood Pressure in Hindi
  8. पालक के उपयोग से लाएँ नेत्र स्वास्थ्य में सुधार - Spinach Salad for Eyes in Hindi
  9. पालक के औषधीय गुण करें मस्तिष्क का संरक्षण - Spinach ke Fayde for Brain in Hindi
  10. पालक जूस के फायदे हड्डियों के लिए - Spinach Benefits for Bones in Hindi

पालक के फायदे करें डिटॉक्सिफिकैशन प्रक्रिया में सहायता - Spinach Smoothie for Detox in Hindi

पालक के पत्तों का गहरा हरा रंग यह दर्शाता है कि उनमें क्लोरोफिल सम्मलित है, जो आपके यकृत और कोलन (colon) में विषाक्त पदार्थों को निकालने में अत्यन्त मददगार होते हैं। इसके अलावा क्लोरोफिल में जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद हैं। डिटॉक्सिफिकैशन प्रक्रिया में अपने शरीर का समर्थन करने के लिए, आप पालक की मदद से विभिन्न स्मूथी (दलिया या खिचड़ी) तैयार कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप तीन कप पालक के पत्ते, तीन कप जमे हुए अनानास (फ्रोजेन पाइनएप्पल), एक कप जमे हुए केले (फ्रोजेन बनाना), एक चम्मच कटा हुआ अदरक, एक चम्मच चिया बीज और आधा नींबू का रस, पानी समेत एक ब्लेंडर में प्रोसेस कर सकते हैं। आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने के लिए इस स्वादिष्ट और स्वस्थ स्मूथी का दैनिक उपयोग करें।

(और पढ़ें – अंगूर के बीज करते हैं शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर)

पालक के लाभ बढ़ाएँ माशपेशियों की ताकत - Spinach for Stronger Muscles in Hindi

2011 में जर्नल सेल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि 300 ग्राम पालक खाने से लगभग पांच प्रतिशत तक व्यायाम के दौरान मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि पालक में ऊर्जा बढ़ाने वाली नाइट्रेट है जो मांसपेशियों को अधिक आसानी से और कुशलता से चलाने में मदद करते हैं। नाइट्रेट्स कोशिकाओं के मिटोकोंड्रिया (जिसे कोशिकाओं का पावर हाउस कहा जाता है) को अधिक कुशलता से कार्य करने में सहायक हैं।

लेकिन अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए आपको रोजाना डिब्बाबंद पालक खाने की बजाय ताजा पालक खाने की आवश्यकता है। 

(और पढ़ें – दूध के फायदे माशपेशियों के विकास के लिए)

पालक का उपयोग करे लौह की कमी को पूरा - Spinach Juice for Iron Deficiency in Hindi

पालक एक उत्कृष्ट वसा और कोलेस्ट्रॉल-मुक्त आयरन का स्रोत है। लौह हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक होता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन के संचाल को सुनिश्चित करता है।

इस आवश्यक पोषक तत्व की कमी थकान का कारण बन सकती है और आपके मस्तिष्क से लेकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली तक सभी के कार्यों को प्रभावित कर सकती है। यह लौह की कमी से सम्बंधित एनीमिया जैसी स्थितियों के कारण भी पैदा कर सकता है। 

(और पढ़ें - एनीमिया के प्रकार)

इसके अलावा, स्वस्थ कोशिकाओं, त्वचा, नाखून और बालों को बनाए रखने के लिए लौह एक महत्वपूर्ण खनिज है और पालक इस महत्वपूर्ण खनिज का एक उत्तम स्रोत है। एक कप पका हुआ पालक शरीर द्वारा आवश्यक लौह की दैनिक मात्रा का लगभग 35 प्रतिशत प्रदान करता है। 

(और पढ़ें – चुकंदर के फायदे एनीमिया के लिए)

पालक के गुण रखें हृदय को स्वस्थ - Palak ke Fayde for Heart Health in Hindi

ताजा हरा पालक एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों, विशेष रूप से विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। एंटी-ऑक्सिडेंट, कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जो दिल और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकते हैं। पालक में हृदय के लिए मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व शामिल हैं।

इसके अलावा, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में नाइट्रेट होते हैं जिनका उपभोग चबाकर किया जाये तो यह रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करते हैं, रक्त-संचलन को बेहतर बनाते हैं और रक्तचाप को कम करते हैं।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के के लिए क्या खाएं)

पालक खाने के फायदे करें कैंसर से लड़ने में मदद - Spinach Prevents Cancer in Hindi

फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के कारण, पालक विभिन्न प्रकार के कैंसर से मुकाबला करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कैरोटीनॉयड ल्यूटिन, ज़ेकैक्थिन और पालक में उपस्थित न्योकॉक्सीनटिन शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर करने में मदद कर सकते हैं इससे पहले कि वे एंडोमेट्रियल (अन्तर्गर्भाशयकला सम्बन्धी), डिम्बग्रंथि (colon) , फेफड़े, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बनें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ साइंस के एक अध्ययन ने यह भी पाया कि पालक और गाजर को दो बार साप्ताहिक खाने से ब्रेस्ट कैंसर के विकसित होने के खतरे को 44 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। पालक के इस लाभ का श्रेय इसमें सम्मलित बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए सामग्री को जाता है।

इसके अलावा, पालक और अन्य गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों में उपस्थित फोलेट और फाइबर भी कुछ कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।
ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पालक आंशिक रूप से पका हुआ मांस में पाए जाने वाले कार्सिनोजेन के हानिकारक प्रभावों को कम कर सकता है। कार्सिनोजेन्स वो पदार्थ होते हैं जो कैंसर पैदा कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कैंसर रोगियों के लिए सूप रेसिपी)

पालक खाने के लाभ सूजन को कम करने के लिए - Spinach Reduces Inflammation in Hindi

अच्छी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले फ्लैनोनोइड्स और कैरोटीनॉयड निहित होने की वजह से, पालक में उत्तम एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं ने पालक में एक दर्जन से अधिक फ्लोवानोइड यौगिकों की पहचान की है, जो एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध हैं।

इसके अलावा, पालक अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ए.एल.ए) का एक अच्छा स्रोत है जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गतिविधि को प्रदर्शित करने के लिए जाने जाते हैं।

जलन व सूजन का विरोध कैंसर के खतरे और विकास को कम करता है और गठियाअस्थमा और माइग्रेन जैसे प्रसूति की स्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें – सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

पालक का जूस पीने के फायदे है रक्तचाप को कम करने में फलदायक - Spinach Leaves for Lowering Blood Pressure in Hindi

पोटेशियम में उच्च होने और सोडियम में कम होने के कारण, पालक उच्च रक्तचाप को कम करने में अत्यंत सहायक है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट्स और पालक में पाएं जाने वाले विशेष पेप्टाइड रक्त चाप को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

अनुसंधान से पता चलता है कि पालक में निहित पेप्टाइड्स में एंटीहाइपरटेन्थैड प्रभाव होता है। पालक में सम्मिलित नाइट्रेट्स भी रक्त चाप पर कम होना का प्रभाव डालने के लिए जाने जाते हैं।

तो, रक्त चाप को कम करने के लिए, अपने नियमित आहार में अधिक पालक शामिल करें। इसके अलावा, आप ताज़े हरे पालक की मदद से एक स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक रस भी तैयार कर सकते हैं। इस रस को बनाने के लिए पांच मुट्ठी भर ताज़ा पालक, एक ब्रसेल्स अंकुर, एक खीर, दो संतरे और एक चौथाई अनानास का रस मिलाकर एक मिश्रित रस तैयार कर लें। आप इसमें एक मुट्ठी भर अजवाइन  की पत्तियों या एक लहसुन भी मिला सकते हैं। अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने में अपने शरीर की मदद करने के लिए इसे रस को नियमित आधार पर पिएं।

(और पढ़ें – हाई बीपी के घरेलू नुस्खे)

पालक के उपयोग से लाएँ नेत्र स्वास्थ्य में सुधार - Spinach Salad for Eyes in Hindi

पालक बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंटीन जैसे कैरोटीनइड्स से भरपूर है जो आंखों की स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसे आंखों की बीमारियां से आंखों की रक्षा करती हैं।

कैरोटीनोइड ल्यूटिन का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए, पालक को वसा के साथ खाएं क्योंकि ल्यूटिन एक वसा-घुलनशील पोषक तत्व है। जैतून के तेल के साथ तैयार किए गए पालक सलाद का आनंद लेना आपकी आंखों के लिए बहुत फलप्रद होगा।

(और पढ़ें – आँखों के सूखेपन (ड्राई आईज) के घरेलू उपाय)

पालक के औषधीय गुण करें मस्तिष्क का संरक्षण - Spinach ke Fayde for Brain in Hindi

लुटेन, फोलेट और बीटा कैरोटीन से पैक- पालक एक अद्भुत मस्तिष्क भोजन है। इन पोषक तत्वों की कमी डिमेंशिया, एक प्रकार के पागलपन का कारक है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि पालक में उपस्थित फ्लेवोनोइड शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं जो मस्तिष्क को फ्री-रेडिकल क्षति से बच्चा में उम्र से संबंधित गिरावट के प्रभाव को धीमा कर देते हैं। पशु अध्ययन में पालक ने सीखने और अंगों को नियंत्रण करने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव भी दिखाए हैं।

पालक के न्यूरोप्रोटेक्टीविटी लाभ प्राप्त करने के लिए, हर दिन पालक खाएं।

(और पढ़ें – अमरूद फल के फायदे मष्तिष्क के विकास में)

पालक जूस के फायदे हड्डियों के लिए - Spinach Benefits for Bones in Hindi

पालक विटामिन के का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डी मैट्रिक्स में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है और हड्डी खनिजकरण को बढ़ावा देता है। यह ओस्टेयोकैल्किन के संश्लेषण को भी बढ़ावा देता है, जो हड्डी की ताकत और घनत्व को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और हड्डियों को तोड़ने वाले ओस्टियोक्लास्ट के अत्यधिक सक्रियण को रोकता है।

कच्चे पालक के आधे कप में लगभग 72 मिलीग्राम विटामिन के होता है, जो आपके विटामिन के की अपनी दैनिक जरूरत के 91 प्रतिशत के बराबर होता है। पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य हड्डियों का समर्थन करने वाले पोषक तत्व भी शामिल हैं।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

पालक सबसे स्वादिष्ट सब्जियों में से एक है जो हम अपने आहार में एक मुख्य भोजन के रूप में शामिल कर सकते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और कई स्वास्थ्य और औषधीय लाभ प्रदान करता है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन हमारे लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि स्वास्थ्य लाभ होने के साथ-साथ इसके कुछ संभावित दुष्प्रभाव भी हैं, जिनका वर्णन निम्नलिखित अंकों में किया गया है :-

  • पालक का अत्यधिक उपयोग आपकी शरीर की खनिज अवशोषण क्षमता को कम कर सकता है।
  • पालक आहार फाइबर का एक उत्तम स्रोत है जिसको यदि अतिरिक्त मात्रा में खाया जाए तो पेट में गैस का निर्माण, सूजन, दर्द और यहां तक कि कब्ज जैसे पेट संबंधी विकार हो सकते हैं। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)
  • इसके अत्यधिक सेवन से दस्त होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। (और पढ़ें –  दस्त का घरेलू उपचार)
  • पालक का ज्यादा मात्रा में उपभोग छोटे से मध्यम गुर्दे की पथरी के गठन के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • पालक में पुरिन्स उच्च मात्रा में पाए जाते है जिसका अर्थ है आप गाउट जैसे गठिया रोग के आसानी से शिकार बन सकते हैं।
  • यदि आप रक्त पतला करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो पालक का सेवन करें से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • नकारात्मक पक्ष पर, हालांकि यह सुपरफूड आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम है, जो गुर्दे , गाउट या पित्ताशय के रोग से पीड़ित हैं, उन्हें पालक के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सलेट और प्यूरीन शामिल हैं।

अपने आहार में पालक को शामिल करने से पहले, गंदगी और कीटनाशक अवशेषों को हटाने के लिए पत्तियों को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalaya Hiora K ToothpasteHimalaya Hiora K Toothpaste40
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture. Basic Report: 11457, Spinach, raw. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  2. Sang-Heui Ko, Jae-Hee Park, So-Yun Kim, Seon Woo Lee, Soon-Sil Chun, and Eunju Park. Antioxidant Effects of Spinach (Spinacia oleracea L.) Supplementation in Hyperlipidemic Rats Sang-Heui Ko,1 Jae-Hee Park,2 S. 2014 Mar; 19(1): 19–26. PMID: 24772405
  3. Roberts JL, Moreau R. Functional properties of spinach (Spinacia oleracea L.) phytochemicals and bioactives.. 2016 Aug 10;7(8):3337-53. PMID: 27353735
  4. Li T, Lu X, Sun Y, Yang X. Effects of spinach nitrate on insulin resistance, endothelial dysfunction markers and inflammation in mice with high-fat and high-fructose consumption. 2016 Sep 9;60:32010. PMID: 27616738
  5. Jovanovski E, Bosco L, Khan K, Au-Yeung F, Ho H1, Zurbau A, Jenkins AL, Vuksan V. Effect of Spinach, a High Dietary Nitrate Source, on Arterial Stiffness and Related Hemodynamic Measures: A Randomized, Controlled Trial in Healthy Adults.. 2015 Jul;4(3):160-7. PMID: 26251834
  6. Maeda N, Matsubara K, Yoshida H, Mizushina Y. Anti-cancer effect of spinach glycoglycerolipids as angiogenesis inhibitors based on the selective inhibition of DNA polymerase activity.. 2011 Jan;11(1):32-8. PMID: 21034405
  7. Akasaka H, Mizushina Y, Yoshida K, Ejima Y, Mukumoto N, Wang T, Inubushi S, Nakayama M, Wakahara Y, Sasaki R. MGDG extracted from spinach enhances the cytotoxicity of radiation in pancreatic cancer cells. 2016 Nov 22;11(1):153.PMID: 27876069