myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आप सभी ने यह सुना होगा कि नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। लेकिन आप में से कितने लोग नाश्ता करते हैं? शुद्ध कैलोरी का सेवन करने और पतले होने के हमारे प्रयास में हम नाश्ता करना छोड़ देते हैं। पर क्या आपको पता है कि नाश्ता नहीं करने के कितने हानिकारक परिणाम हैं? तो चलिए जानते हैं नाश्ता छोड़ना क्यों बुरा है और इससे हम कैसे प्रभावित होते हैं।

  1. ब्रेकफास्ट छोड़ने से बढ़ सकता है वजन - Skipping breakfast causes weight gain in hindi
  2. सुबह खाना नहीं खाने से ऊर्जा और मूड पर होगा असर - Skipping breakfast affects mood in hindi
  3. सुबह का भोजन नहीं करने का नुकसान कैंसर के लिए - Not eating breakfast causes cancer in hindi
  4. सुबह नहीं खाने से नुकसान संज्ञानात्मक कार्यशीलता के लिए - Effects of breakfast on Cognitive Functioning in hindi
  5. ब्रेकफास्ट ना करने से हो सकती है सिरदर्द की समस्या - Headache due to skipping breakfast in hindi
  6. सुबह का खाना ना खाने से बालों को हो सकता है नुकसान - Hair loss due to lack of protein in hindi
  7. नाश्ता नहीं खाने के नुकसान करे मेटाबोलिज्म स्तर कम - Skipping breakfast lowers metabolism in hindi
  8. सुबह नाश्ता नहीं करने के नुकसान हैंगओवर के लिए - Breakfast to help hangover in hindi
  9. सुबह का ब्रेकफास्‍ट छोड़ने के नुकसान हृदय के लिए - Skipping breakfast bad for heart in hindi
  10. नाश्ता ना करने के नुकसान बढ़ाएं डायबिटीज़ - Skipping breakfast causes diabetes in hindi

यदि आप वजन घटाने के लिए नाश्ता नहीं करते हैं तो नाश्ता नहीं करने के नकारात्मक प्रभावों पर किए गए अध्ययनों के अनुसार जो लोग सुबह नाश्ता करते हैं उनमें वजन कम होने की संभावना अधिक होती है। इसका कारण यह है की जब आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी भूख दिन में काफी तीव्र हो जाती है और उस समय आपके सामने जो भी कुछ होता है सब खा जाते हैं। कई बार तो जितनी कैलोरी की हमें जरूरत होती है, हम उससे ज्यादा खा लेते हैं।

(और पढ़ें – क्या जूस पीने से वजन होता है कम?)

1999 में फ़िज़ीअलॉजिकल बिहेव्यर (Physiological Behavior) नामक एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नाश्ता नहीं करने से ऊर्जा और मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नाश्ता नहीं करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है और आपकी मेमोरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

(और पढ़ें – मूड को अच्छा बनाने के लिये खाएं ये सूपरफूड)

कैंसर अनुसंधान UK द्वारा आयोजित किए गए अनुसंधान के मुताबिक यह पाया गया कि जो व्यक्ति अधिक मोटा होता है। उसमें कैंसर के विकास का खतरा बढ़ जाता है। नाश्ता नहीं करने से आप दिन का भोजन अधिक मात्रा में करते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपमें मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

12 और 15 वर्ष की आयु के किशोरों के एक समूह पर अध्ययन से पता चला है कि अपने दैनिक आहार में नाश्ते को शामिल करने से आपकी संज्ञानात्मक कार्यशीलता (cognitive functioning) बेहतर बनती है।

भोजन छोड़ने से शर्करा के स्तर में कमी होती है जिसके कारण ऐसे होर्मोनेस निकलते हैं जो ग्लूकोस के कम स्तर की क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, दूसरी ओर, इससे रक्तचाप का स्तर बढ़ता है और सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याएं होती हैं। यदि आप सिरदर्द जैसी समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो प्रतिदिन नाश्ते का सेवन करें।

(और पढ़ें – संज्ञानात्मक कार्य में भी सुधार लाएं काली मिर्च)

जब भोजन में प्रोटीन की मात्रा कम होती है तो केराटिन का स्तर प्रभावित हो सकता है जिसके कारण बालों के विकास में कमी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है और यह बालों के रोम को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें – बालों को टूटने से रोकने के लिए बेहद असरदार है यह हेयर मास्क)

यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी मेटाबोलिज्म का स्तर कम होता है। नाश्ते के महत्व पर किए गए विभिन्न अध्ययनों के अनुसार जो लोग नाश्ता नहीं करते उनकी तुलना में नाश्ता करने वाले लोगों का मेटाबोलिज्म स्तर अधिक होता है।

(और पढ़ें – मेटाबोलिज्म बढाने के लिए क्या खाएं)

यदि आपने पिछली रात में अधिक शराब पी थी तो अपने हैंगओवर को समाप्त करने के लिए पौष्टिक नाश्ते का सेवन करें। आयरन, फोलेट और अन्य खनिजों और विटामिनों में समृद्ध स्वस्थ नाश्ता आपके शरीर के खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करने में मदद करेंगी और आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बढेग़ी।

(और पढ़ें – नारियल के पानी के फायदे हैं हैंगओवर उतारने के लिए)

जामा (JAMA) में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग नाश्ते को छोड़ते हैं, उन लोगो को नाश्ता करने वालों की तुलना में 27% अधिक दिल का दौरा पड़ता है। जो लोग नाश्ता नहीं करते उन लोगो में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही स्ट्रोक सहित हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी रोग में वृद्धि हो जाती है।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन किया जिसमें लगभग छह साल तक किए गए अनुसंधान में 46,289 महिलाओं ने भाग लिया। अध्ययन के परिणाम अद्भुत थे। परिणाम के मुताबिक जो महिलाएं नाश्ता करती थीं, उनके मुकाबले जो महिलाएं नहीं नाश्ता करती थीं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज़ का खतरा अधिक था। साथ ही जो महिलाएं ऑफिस में काम करती थीं और नाश्ता नहीं करती थीं, उनमें 54% अधिक टाइप 2 मधुमेह का खतरा था।

(और पढ़ें – मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह दस जड़ी बूटियाँ हैं बहुत फायदेमंद)

और पढ़ें ...