myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आपको लगता है कि नाश्ता किए बिना भी आप स्वस्थ रह सकते हैं? अगर हां, तो इस बारे में एक बार फिर से सोचें। हाल ही में नाश्ता न करने वाले लोगों में हृदय रोगों के खतरे की जांच के लिए शोधकर्ताओं द्वारा एक अध्ययन किया गया। इसमें रोजाना नाश्ता करने वाले लोगों की तुलना ब्रेकफास्ट न करने वाले प्रतिभागियों से की गई। अध्ययन में पाया गया कि नाश्ता न करने वाले लोगों में हृदय रोग के कारण मृत्यु होने का खतरा 87 फीसदी ज्यादा था।

नाश्ते का हृदय रोग से संबंध 

माना जाता है कि जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते, वे बाद में भूख लगने के कारण ज्यादा खाना खा लेते हैं। इस तरह वे ओवर ईटिंग कर बैठते हैं। ओवर ईटिंग करने की वजह से वजन बढ़ने यानी मोटापे जैसी समस्या हो सकती है।

(और पढ़ें - हृदय रोग से बचने के उपाय)

ज्यादा खा लेने की वजह से इंसुलिन बनने में दिक्कत आती है जिससे हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं जो कि मोटापा और डायबिटीज का भी कारण बनता है। इसके अलावा ब्रेकफास्ट न करने की वजह से अलग-अलग हार्मोन की प्रक्रिया भी प्रभावित होती है जिससे खून में गड़बड़ी पैदा हो सकती है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

विशेषज्ञों के अनुसार सुबह उठने के बाद कुछ न कुछ खा लेना आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अगर आप नियमित हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं तो इससे कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बेहतर रहती है।

शोध क्या कहते हैं?

अध्ययन का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि नाश्ता छोड़ने से हृदय रोग की आशंका 2.6 गुना बढ़ जाती है जबकि नियमित नाश्ता करने से ऐसा कोई जोखिम नहीं होता है। इसके अलावा कई शोध यह भी साबित कर चुके हैं कि हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से तनाव भी दूर रहता है।

(और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

इसके विपरीत नाश्ता छोड़ने से कार्डियोवस्कुलर रिस्क बढ़ता है। हैरानी की बात है कि वयस्कों में हृदय रोग के कोई लक्षण भी नजर नहीं आते। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी बताया है कि अध्ययन से यह नहीं पता चलता कि नियमित नाश्ता करने से कार्डियोवस्कुलर हेल्थ का जोखिम कम हो जाता है।

(और पढ़ें - नाश्ता न करने के नुकसान)

उनके मुताबिक नाश्ते और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध को समझना थोड़ा जटिल है। ब्रेकफास्ट हृदय को सेहतमंद रखने का महज एक कारक हो सकता है। कुछ अध्ययन यह भी कहते हैं कि नाश्ता छोड़ने के साथ जीवनशैली से संबंधित बातें भी हृदय रोग को बढ़ाती हैं जैसे धूम्रपान, शराब पीना, किसी भी तरह का कोई व्यायाम न करना आदि। आपकी खराब जीवशैली भी आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ने में अहम भूमिका निभाती है।

इस तरह करें दिन की शुरूआत

जीवनशैली को स्वस्थ रखकर आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही सुबह उठकर निम्नलिखित कुछ बातों पर गौर करें तो हृदय रोग की आशंका भी कम होती है:

इन दिनों देखने में लगता है कि हर कोई स्वास्थ्य के लिए सजग है। हर कोई स्लिम फिगर पाना चाहता है लेकिन इसके लिए सही डाइट को फाॅलो नहीं करता। बिना किसी एक्सपर्ट की राय के नाश्ता या डिनर छोड़ देते हैं। नतीजतन आपका शरीर तरह-तरह की बीमारियों का घर बन जाता है। अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो हमेशा एक्सपर्ट की राय लें। नाश्ता कभी न छोड़ें। हमेशा हेल्दी नाश्ता करें।

और पढ़ें ...